बिना आधार कार्ड के किसानों को मिलेंगे 15000 रूपए – Pm Kisan Samman Yojana

By | September 5, 2020

दोस्तों यह आर्टिकल किसानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. इस आर्टिकल में हम जानने वाले है की, बिना आधार कार्ड के किसानों को 15000 रूपए कैसे मिलेंगे? उचित जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को पूरा जरूर पढ़ें:-

PM Kisan Yojana

दोस्तों, लॉकडाउन के कारण किसानों को काफी नुकसान हो रहा है. लॉकडाउन के कारण किसानों की फसलें मंडी तक नहीं पहुँच रही है, जिससे किसानों को आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है. और किसानों की फसल की कटाई के लिए श्रमिक उपलब्ध न होने के कारण किसानों की फसलें खेतों में सूख रही है. लॉकडाउन के कारण आधार कार्ड से बैंक खाते को लिंक करने का काम भी नहीं हो रहा है. बिना आधार कार्ड के मिलेंगे किसानों को 15000 रूपए – Pm Kisan Samman Yojana

यह भी पढ़े >>> PM Kisan Yojana की सातवीं क़िस्त कब भेजेगी मोदी सरकार? यहाँ जाने

किसानों की मदद योजना

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है जिसे पीएम किसान योजना के नाम से भी जाना जाता है. इस योजना के अंतर्गत किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इच्छुक किसान भाई पीएम किसान योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर इस योजना का लाभ ले सकती है. इस योजना में पंजीकरण हेतु किसानों को निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना होता है.

  • किसान के पास 2 हेक्टेयर तक कृषि भूमि होनी चाहिए।
  • भूमि किसान के नाम होनी चाहिए.
  • किसान किसी सरकारी सेवा में कार्यरत नहीं होना चाहिए.
  • किसान आयकर दाता नहीं होना चाहिए.
  • किसान के आधार कार्ड और बैंक खाते में नाम एक जैसी स्पेलिंग से लिखा होना चाहिए.

किसान कोरोनाकाल संकट योजना

जैसे की आप सभी जानते हैं की, कोरोना वैश्विक महामारी के कारण किसानों को काफी नुकसान हुआ है. जिसके कारण किसान, किसान क्रेडिट कार्ड पर लिए गए लोन की किस्तें नहीं भर पा रहें हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए कृषि विभाग ने किसानों को कुछ छूट दी है.

जिन किसानों का पंजीकरण पीएम किसान सम्मान निधि में हो चुका है, लेकिन जिनका अभी आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं है तो भी लाभार्थियों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली किस्तें मिलती रहेंगी. इसलिए किसानों को निराश होने की जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़े >>> ऐसे चेक करें PM Kisan Samman Nidhi Yojana में पैसा मिला या नहीं

बिना आधार लिंक के भी किसानों को मिलेंगे 15000 रूपए

  • दोस्तों कोरोना वायरस के कारण किसानों के हुए नुकसान की भरपाई पीएम किसान योजना के अंतर्गत नहीं हो पा रही है, इस बात का आंकलन स्वामीनाथन फाउंडेशन ने किया.
  • साथ ही यह भी स्पष्ट किया है की किसानों की लॉकडाउन के कारण जो फसलें ख़राब हुई है उसकी भरपाई चार माह में 2000 रूपए देकर पूरा नहीं किया जा सकता है.
  • स्वामीनाथ फाउंडेशन ने सरकार से सिफारिश की है की, पीएम किसान योजना के अंतर्गत मिलने वाली 2000 रूपए की क़िस्त 5000 रूपए की होनी चाहिए.
  • ताकि किसानों की आर्थिक व्यवस्था ठीक हो सके.

अगर केंद्र सरकार स्वामीनाथ फाउंडेशन के प्रस्ताव को मान लेती है तो किसानों को प्रतिवर्ष बिना आधार लिंक के भी 15000 रूपए मिलेंगे.

निष्कर्ष: इस आर्टिकल के माध्यम से हमने बताया की कुछ राज्यों के किसान आधार कार्ड, बैंक खाते से लिंक कराये बिना भी पीएम किसान योजना की क़िस्त ले पायेगें. साथ ही किसानों की हुई क्षति और आर्थिक स्थिति को ठीक करने हेतु पीएम किसान योजना के अंतर्गत दी जाने वाली 2000 रूपए की क़िस्त को 5000 रूपए देने पर विचार चल रहा है. अगर सरकार किसानों के इस प्रस्ताव को मान लेती है तो किसानों को प्रतिवर्ष 15000 रूपए मिलेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *