2000 रुपए की PM किसान सम्मान निधि की नवीं किस्त जारी, लिस्ट में नाम है या नहीं ऐसे चेक करें

By | April 25, 2022

Latest Update – जितने भी किसान भाई पीएम किसान सम्मान निधि की नौवीं किस्त का लंबे वक्त से इंतजार कर रहे हैं उनके लिए एक खुशखबरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 अगस्त को इस योजना के तहत 9 वीं किस्त जारी करने जा रहे हैं। PM मोदी 9.75 करोड़ से अधिक किसानों के परिवारों को 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की रकम का हस्तांतरण करेंगे। इस दौरान पीएम लाभार्थी किसानों से बातचीत कर राष्ट्र को भी संबोधित करेंगे। नौवीं किस्त के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप ट्विटर पर जाकर MyGovIndia के ट्विटर हैंडल पर देख सकते हैं।

pm kisn 9 kist today released

लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए ये करें …

किसान भाई 8 वीं किस्त के लिए लाभार्थी किसानों की लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। इसके लिए आप pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं, फिर वेबसाइट के मेन्यू बार में लिखे फार्मर कॉर्नर पर जाएं। इसके बाद लाभार्थी सूची/बेनिफीशियरी लिस्ट पर क्लिक करें। यहां क्लिक करने के बाद आप अपना  राज्य/जिला/ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें। अंत में आप  Get Report पर क्लिक करें, बस आप इतना करते ही आपको सारी जानकारी मिल जाएगी।

लाभार्थीयों की लिस्ट में नाम ना आने पर ये करें …

अगर लाभार्थीयों की लिस्ट में आपका नाम नहीं दिख रहा तो आप पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं। इस नंबर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

क्या है PM किसान सम्मान निधि..

वैसे तो लगभग सभी लोग जानते हैं कि आखिर किसान सम्मान निधि है क्या, लेकिन कुछ लोगों को इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। तो हम आपको बताते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि एक ऐसी योजना है जिसके द्वारा पात्र और लाभार्थी किसानों के खाते में प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए की रकम डाली जाती है। इस 6 हजार की राशि को हर चार महीने में 2000 हजार कि किस्त में किसानों के खाते में डाला जाता है। आपको बता दें कि इस योजना के द्वारा अब तक करीब 1.38 लाख करोड़ से ज्यादा की रकम किसानों के खाते में डाली जा चुकी है।

रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए क्या करें?

पीएम किसान सम्मान योजना में आप ऑफलाइन या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए किसान भाई कॉमन सर्विस सेंटर जाकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन के माध्यमसे करवाना है तो इसके लिए ऐसा करें।

  • pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाकर फार्मर कॉर्नर ऑप्शन पर जाएं।
  • अब आप New Farmer Registration विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • क्लिक करने के बाद आप अपना आधार नंबर डालेंगे।
  • इसके बाद आप कैप्चा कोड डालकर राज्य का नाम चुनें, और प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं।
  • इसके बाद आपको एक फार्म दिखेगा जहां आपको सारी जानकारी भरनी होगी। साथ ही बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी वा खेत से जुड़ी जानकारी इस फार्म में भरें।
  • आखिरी में आप सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • अब आपका रजिस्ट्रेशन हो चुका है।

इन लोगों को नहीं मिलेगा फायदा…

आपके लिए ये भी जानना जरूरी है कि पीएम किसान सम्मान निधी का फायदा किसे नहीं मिलेगा। तो हम आपको बताते हैं कि सरकारी कर्मचारी, इनकम टैक्स देने वाले किसान, डॉक्टर, इंजीनियर, CA औऱ जो भी 10 हजार रुपए से ज्यादा पेंशन ले रहा है, तो ऐसे लोग पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा नहीं उठा सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published.