1 नवंबर से बदल जाएंगे जिंदगी से जुड़े ये 7 नियम, हो जाइये तैयार

By | November 2, 2020

दोस्तों, जैसा की आप सभी जानते हैं की कोरोना वायरस के कारण प्रत्येक व्यक्ति के जीने का तरीका बदल गया है, एवं देश भी आर्थिक मंदी के दौर से गुज़र रहा है. जिसके कारण भारतीय अर्थव्यवस्था में काफी गिरावट आयी है. 1 नवंबर को सरकार एलपीजी सिलेंडर से लेकर ट्रेनों के टाइम टेबल में आवश्यक परिवर्तन करने जा रही है. इस लेख में हम आपको उन बदलावों के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहें हैं. ताकि आप इन बदलावों के लिए तैयार रह सके. तो चलिए शुरू करते हैं:-

1 नवंबर से बदल जाएंगे जिंदगी से जुड़े ये 7 नियम, हो जाइये तैयार

एलपीजी (LPG) डिलीवरी सिस्टम बदलेगा.

एक नवंबर से एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर डिलीवरी के सिस्टम में बदलाव किये जा रहें हैं. इन नए नियमों के अंतर्गत गैस डिलीवरी से पहले उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा. सिलेंडर जैसे ही आपके घर पर आएगा आपके पास OTP भेजा जाएगा. यह OTP आपको डिलिवरी ब्वॉय को बताना है. OTP सिस्टम से मैच होने के बाद आपको सिलेंडर दिया जाएगा. यह नियम कमर्शियल LPG सिलेंडरों पर लागू नहीं होंगे.

PM Jan Dhan Yojana Over Draft Facility : खाते में पैसे नहीं होने पर भी मिलेंगे 5 हजार रुपए, ऐसे ले लाभ

पैसे निकालने, जमा कराने पर लगेगा चार्ज

यदि आप बैंक ऑफ़ बड़ोदा (BOB) के ग्राहक है तो आपके लिए एक बुरी खबर है. 1 नवंबर के बाद तय सीमा से ज्यादा पैसे निकालने या जमा करने पर आपको अलग से चार्ज देना पड़ेगा. बैंक ऑफ़ बड़ोदा ने चालू खाता, कॅश क्रेडिट लिमिट, और ओवरड्राफ्ट अकाउंट से जमा-निकासी के लिए अलग एवं बचत खाते से जमा-एवं निकासी के अलग-अलग चार्ज तय किये है.

बचत बैंक खाते में तीन बार तक पैसे जमा करना निःशुल्क है. लेकिन चौथी बार पैसे जमा कराने पर आपको 40 रूपए बतौर चार्ज देने होंगे. बाकी बैंक भी इस तरह के चार्ज लगाने पर फैंसला लेंगे.

Indane गैस बुकिंग नंबर बदलेगा

1 नवंबर से इण्डेन गैस बुक कराने के लिए एक अलग नंबर जारी किया है. 1 नवंबर के बाद एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए ग्राहकों को 7718955555 पर कॉल या एसएमएस करना होगा.

Kisan Vikas Patra (KVP) Yojna – गारंटी के साथ होगा दोगुना पैसा, ऐसे ले इस स्कीम का लाभ।

डिजिटल पेमेंट पर कोई चार्ज नहीं लगेगा

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) एक नवंबर से नए नियम लागू करने जा रही हैं. इन नियमों के अनुसार जिन कारोबारियों का टर्नओवर पचास करोड़ रूपए से अधिक है, उन्हें डिजिटल पेमेंट लेना अनिवार्य होगा.

रेलवे बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल

1 नवंबर से भारतीय रेल (Indian Rail) पुरे देश की ट्रेनों के समय में बदलाव करने जा रही है. 1 नवंबर से ट्रेनों का नया टाइम टेबल जारी हो जाएगा. इस नए नियमों के अनुसार देश के तक़रीबार 13 हज़ार यात्री ट्रेने एवं 7 हज़ार मालभाड़ा ट्रेनों के टाइम टेबल बदल जाएंगे. देश की 30 राजधानी ट्रेनों के टाइम टेबल भी 1 नवंबर से बदल जाएंगे।

SBI बचत बैंक खातों पर कम ब्याज मिलेगा

जिन ग्राहकों का बचत बैंक खाता स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) में है अब उन्हें 1 नवंबर के बाद कम ब्याज मिलेगा. नए नियमों के अनुसार जिन बचत खातों में 1 लाख रूपए तक की राशि जमा है, उस पर ब्याज दर 0.25 घटकर 3.25 प्रतिशत रह जायेगी.

महाराष्ट्र में बैंक टाइम टेबल बदला

एक नवंबर से महाराष्ट्र की सभी बैंकों का समय बदलेगा. यानि नए नियमों के अनुसार महाराष्ट्र की सभी बैंक एक ही समय पर खुलेंगी और एक ही समय पर बंद होंगी. इस प्रकार सभी बैंक 9 बजे खुलेंगी एवं शाम 4 बजे बंद होंगी.

Pashu Kisan Credit Card Application Form : एक लाख किसानो को मिलेंगे पशु किसान क्रेडिट कार्ड, ये है पूरी प्रोसेस

Pashu Kisan Credit Card Application Form : एक लाख किसानो को मिलेंगे पशु किसान क्रेडिट कार्ड, ये है पूरी प्रोसेस

विवाह हेतु सरकार देगी 51000 रुपये सीधे बैंक खाते में, जानिए कैसे, और क्या है विवाह अनुदान योजना, पात्रता, जरूरी दस्तावेज (UP Vivah Anudan Yojana 2020)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *