Affordable Rental Housing Complexes (ARHC) Scheme: इस स्कीम से कम किराए पर मिलेगा मकान, खाने की समस्या भी होगी दूर

By | October 20, 2020

दोस्तों, जैसा की आप सभी जानते हैं की, कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए, भारत में तकरीबन 3 महीने तक लॉकडाउन (Lockdown) रहा. लॉकडाउन के चलते उद्योग/धंधे बंद हो गए जिसके कारण कई लोग बेरोजगार हो गए है, एवं अपने गाँव लौट गए थे.

अनलॉक के बाद श्रमिक एवं मजदूर काम/धंधे की तलाश में शहरों की और रुख कर रहें है. लेकिन उनके सामने यह समस्या पैदा हो रहीं है की रहें कहाँ पर. इसी समस्या को देखते हुए मोदी सरकार ने फोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्सेज स्कीम (Affordable Rental Housing Complexes Scheme) की शुरुआत की है.

इस स्कीम के जरिये श्रमिकों एवं गरीब लोगों को बहुत ही कम किराए पर आवास की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी एवं उन्हें मुफ्त राशन भी प्रदान किया जाएगा. यह योजना शहरी क्षेत्रों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चलाई जा रही है. दोस्तों इस लेख में हम आपको Affordable Rental Housing Scheme से जुडी सभी जानकारी साझा करने जा रहें हैं. इसलिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

Affordable Rental Housing Complexes (ARHC) Scheme

इस स्कीम की घोषणा आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत की गयी है. इस स्कीम के जरिये सरकार श्रमिकों एवं गरीबों को कम बजट में किराये पर घर उपलब्ध कराएगी. इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा वित्त पोषित खाली घरों को पीपीपी मोड के तहत या सार्वजनिक एजेंसियों द्वारा सस्ती किराये की आवास योजना में परिवर्तित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) 2020: सरकार दे रही है 3.50 रूपए में आपको अपना घर, लाभ लेने के लिए जल्द करें आवेदन

यह एक केंद्र सरकार की योजना है। इस योजना में किफायती किराए के मकानों का निर्माण और संचालन और रखरखाव किया जाएगा. रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्सेज स्कीम के अंतर्गत गरीबों को किराए के घर में रहने के दौरान बिजली-पानी समेत अन्य मूलभूत जरूरतों की व्यवस्था भी की जा रही है. मकानों में 30 वर्ग मीटर तक सिंगल बेडरूम होगा जिसमें 60 वर्ग मीटर तक डबल बेडरूम होगा। इन घरों में एक लिविंग एरिया, किचन, टॉयलेट, बाथरूम और बेड होगा। इनके लिए 25 साल का कंसेशन अग्रीमेंट भी तैयार किया जाएगा।

Affordable Rental Housing Complexes Scheme Highlights

योजना का नामAffordable Rental Housing Complexes Scheme
स्कीम का प्रकार केंद्र सरकार की योजना
लाभार्थी गरीब भारत के लोग
सरकारी वेबसाइट http://arhc.mohua.gov.in/

Affordable Rental Housing Complexes Scheme के लाभार्थी

किफायती किराये की आवासीय योजना के लाभार्थी हैं: –

ARHCs के लाभार्थी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS)/ निम्न आय वर्ग (LIG) से होंगे. इनमे श्रमिक रिक्शा चालक, शहरी गरीब, रिक्शा चालक, रेहड़ी वाले, औद्योगिक शार्मिक और बाज़ार ब्यापार संघो, शैक्षिक/स्वास्थय संस्थानों, दीर्घकालीन पर्यटकों/आगंतुकों, छात्रों और प्रवासी श्रमिक शामिल है.

यह भी पढ़ें: Ayushman Sahakar Yojana: मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए मिलेगा सस्ता कर्ज, 10 हजार करोड़ का है बजट

योजना के तहत वरीयता अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग, विधवाओं और कामकाजी महिलाओं, दिव्यांग, अल्पसंख्यकों से संबंधित व्यक्तियों को दी जाएगी, जो सरकार द्वारा प्रावधानित ईडब्ल्यूएस / एलआईजी खंडों से लाभार्थियों के अधीन हैं।

अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रवासी श्रमिकों एवं मजदूरों को कम किराये पर रहने के लिए अच्छा मकान उपलब्ध कराना ताकि उनकी आर्थिक व्यवस्था सही सके एवं वह अपने परिवार क अच्छी तरह से भरण-पोषण कर सके.

किफायती किराये की आवासीय योजना के तहत मकान के लिए मॉडल

मकान संबंधित अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत निम्नलिखित मॉडल को स्वीकार करेंगे: –

प्रकारकालीन क्षेत्रइकाई संरचनाअनुपात
एक बेडरूम30 वर्ग मीटर तक1 बेडरूम, लिविंग रूम, किचन, बाथरूम, टॉयलेटपरियोजना की आवश्यकता के अनुसार अनुपात भिन्न हो सकते हैं
छात्रावास10 वर्ग मीटर तकअलग खराब, साइड टेबल, शेल्फ, लॉकर, किचन, टॉयलेट की सामान्य सुविधाएंपरियोजना की आवश्यकता के अनुसार अनुपात भिन्न हो सकते हैं
डबल बेडरूम60 वर्ग मीटर तक2 बेडरूम, लिविंग रूम, किचन, बाथरूम, टॉयलेटकुल आवास इकाई का 33% अनुमेय है

Affordable Rental Housing Complexes (ARHC) Scheme में आवेदन कैसे करें?

इच्छुक उम्मीदवार जो अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम में आवेदन करना चाहते हैं, वह निचे दिए गए तरीके को फॉलो करें ?

  • निजी और सार्वजनिक संस्थाएँ जो Affordable Rental Housing Complexes (ARHCs) के तहत पंजीकरण करना चाहते हैं. सबसे पहले उन्हें इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर “Registration” मेनू में से “Public/Private Entities” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.
  • इस फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • इस प्रकार आपका इस योजना में पंजीकरण करा सकते हो.

यह भी पढ़ें:

खाद्य सुरक्षा योजना लिस्ट 2020 – Khadya Suraksha Yojana List

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List: ग्रामीण आवास योजना की नयी सूची जारी, ऐसे देखें अपना नाम

PM Kisan Yojana Beneficiary List: पीएम किसान लाभार्थी सूची में आपका नाम है या नहीं, इस आसान तरीके से जांचे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *