Ayushman Bharat Yojana – फ्री में मिलेंगा 5 लाख का हेल्थ इन्शुरन्स, लिस्ट में नाम है या नहीं देखे

By | August 12, 2022

सरकार ने हेल्थ केयर स्कीम लांच की है, PM Jan Aarogya Yojana जिसे हम आयुष्मान भारत योजना (PMJAY Scheme) के नाम से भी जानते हैं। इस योजना के अंतर्गत 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रूपए तक का Health Insurance Cover दिया जाएगा। इस स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है की, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कहीं भी आवेदन करने की जरुरत नहीं हैं। केंद्र सरकार ने ख़ास तरह से हम, भारतीयों का एक डेटाबेस तैयार किया है। उस डेटाबेस में आपको सिर्फ अपना नाम चेक करना है की आपका नाम इस स्कीम में आया है या नहीं। दोस्तों इस लेख के माध्यम से हम जानने वाले हैं की कैसे आप Ayushman Bharat Yojana List में आपका नाम चेक कर सकते हैं, तो चलिए शुरू करते हैं.

Ayushman Bharat Yojana 2022

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY): जैसा की दोस्तों हमने आपको ऊपर बताया की प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को आयुष्मान भारत योजना के नाम से भी जाना जाता है। यह केंद्र सरकार की लाभकारी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत लाभार्थी को 5 लाख रूपए तक का हेल्थ इन्शुरन्स कवर दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आयुष्मान भारत योजना का कार्ड बनवाना होगा। यह कार्ड बनवाने से पहले Ayusman Bharat Scheme List में आपका नाम है या नहीं यह पता करना होगा। यदि आपका नाम इस लिस्ट में है तो आप जन आरोग्य कार्ड बनवा सकते हो। इस आर्टिकल में हम आपको आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करना है इसकी जानकारी प्रदान करने जा रहें हैं। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Ayushman bharat yojana

Ayushman Bharat Yojana क्या है?

भारत देश में ऐसे कई परिवार हैं, जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर है। आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से वह अपना उचित इलाज नहीं करवा पाते, जिससे वे बीमारी से काफी ग्रसित हो जाते हैं। इस समस्या को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत योजना) pmjay.gov.in की शुरुआत की है। Ayushmaan Bharat Yojana के अंतर्गत लाभार्थी व उसके परिवार को 5 लाख रूपये तक का हेल्थ इन्शुरन्स दिया जाता है। इस हेल्थ इन्शुरन्स कवर का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास आयुष्मान भारत कार्ड होना जरुरी है। इस योजना के तहत कार्ड धारक सरकारी या सूचीबद्ध निजी अस्पताल में अपना व अपने परिवार का इलाज करवा सकते है।

यह भी पढ़ें: रोज़ाना 7 रु का निवेश करने पर बैंक खाते में आएंगे 5000 की पेंशन, जानिये कैसे ?

Ayushman Bharat Yojana (PMJAY Scheme) का लाभ कौन ले सकता है

दोस्तों, आयुष्मान भारत योजना का लाभार्थी बनने के लिए आपको आवेदन करने की आवश्यकता नहीं हैं। सरकार ने पात्र व्यक्तियों का एक डेटाबेस तैयार किया है। जिनका रिकॉर्ड सरकार के इस डेटाबेस में है, वहीँ इस योजना का लाभ ले सकते हैं। आप इस योजना का लाभ लेने के पात्र हैं या नहीं, यह जानने के लिए आपको Ayushman Bharat Scheme की ऑफिसियल वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर विजिट करना होगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY)प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2020
IAY List 2020: इंदिरा गाँधी आवास योजना सूचिPM Awas Yojana List 2020-21

आयुष्मान भारत योजना के लाभ एवं विशेषताएं

Benefits of Ayushman Bharat scheme: आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कई प्रकार के लाभ प्रदान किये जाते हैं, उनमे से कुछ लाभ निम्नप्रकार हैं:-

  • इस योजना के माध्यम से 10 करोड़ जरूरतमंद परिवार लाभान्वित होंगे।
  • इस स्कीम का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर एवं गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को प्रदान किया जाएगा।
  • Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत लाभार्थियों को प्रतिवर्ष 5 लाख रूपए तक का मुफ्त इलाज प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से लाभार्थी सरकारी एवं निजी अस्पतालों में अपना निःशुल्क उपचार करवा सकते हैं।
  • गंभीर बीमारियों में सर्जरी की सुविधा भी इस स्कीम के अंतर्गत उपलब्ध है।
  • 50 करोड़ लोगों इस योजना का सीधा फायदा मिलेगा।
  • इस योजना के माध्यम गरीब परिवारों को अच्छी चिकित्सा सेवाएं मिल सकेंगी।
  • जिससे उनका सामाजिक जीवनस्तर में सुधार होगा।
PM Kisan Mandhan Yojanaमुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हरियाणा
प्रधानमंत्री जनधन योजनाOne Nation One Ration Card

आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें?

Ayushman Bharat Yojana Beneficiary List: आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सूची में अपने नाम की जांच करने के लिए निचे दिए गए तरीके को फॉलो करें:-

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की ऑफिसियल वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर जाना होगा।
Ayushman bharat yojana list
  • वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “लॉगिन फॉर्म” दिखाई देगा।
  • इस फॉर्म में आपको अपना “मोबाइल नंबर” और “कैप्चा कोड” डालकर “Generate OTP” पर क्लिक करना है।
Ayushman Bharat yojana List
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक “OTP” आएगा, यह OTP डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
PM Jan Arogya Yojana List
  • अब अगले पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा।
  • अपना नाम देखने के लिए इस फॉर्म में आपको अपना जिला, और “Search By Name” या “Search By HHD Number” विकल्प चुनकर, पूछी गयी सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • यदि आपका नाम आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सूची में होगा, तो आपका नाम आ जाएगा अन्यथा Not Found लिखा आएगा।

PM Jan Aarogya Card (Ayushman Bharat Card) कैसे बनवाएं?

यदि आपका नाम लिस्ट में मिल जाता है, तो आप लिस्ट में HHD नंबर नोट कर लें। उसके बाद अपने नजदीकी CSC सेण्टर (कॉमन सर्विस सेण्टर) पर जाकर, HHD नंबर की मदद की मदद से अपना आयुष्मान भारत योजना कार्ड बनवा सकते है। यह कार्ड बनने के बाद आप अपने व अपने परिवार के लिए 5 लाख रूपए तक का हेल्थ इन्शुरन्स निःशुल्क करवा सकते है।

तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी कैसे लगी। कृपया कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी, आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठा सके। इसी तरह की और अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलना।

यहाँ भी देखें:-

Kisan NewsClick Here
PM Modi YojanaClick Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.