Ayushman Sahakar Yojana: मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए मिलेगा सस्ता कर्ज, 10 हजार करोड़ का है बजट

By | October 20, 2020

Ayushman Sahakar Yojana: गांवों में अच्छी चिकित्सा सेवाएं प्रदान कराने के उद्देश्य से एवं ग्रामीण स्वास्थय सेवाओं को सुद्रण करने के लिए सरकार ने आयुष्मान सहकार योजना की शुरुआत की है. इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में हॉस्पिटल, मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए सहकारी समितियों को 10000 करोड़ रूपए तक का कर्ज उपलब्ध कराया जाएगा. ये कर्ज राष्ट्रीय कोऑपरेटिव विकास निगम (NCDC) द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा. Ayushman Sahakar Yojana 2020 के लागू होने से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बेहतर इलाज मिल सकेगा.

Ayushman Sahakar Yojana: मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए मिलेगा सस्ता कर्ज, 10 हजार करोड़ का है बजट

एनसीडीसी के प्रबंध निदेशक संदीप नायक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा की ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सेवाओं के ढाँचे को मजबूत बनाने के लिए आयुष्मान सहकार योजना की शुरुआत की गयी है. इस योजना के अंतर्गत गाँव के अस्पतालों की दशा एवं प्रबंधन में सुधार किया जाएगा. इस योजना के जरिये गाँव में ही बेहतर अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज खोलने पर जोर दिया जाएगा ताकि गाँव के लोगों को गाँव में ही अच्छी स्वस्थ्य सेवायें मिल सके.

यह भी पढ़ें: Karnataka Yeshasvini Farmers Health Insurance Scheme, Hospital List

ग्रामीण क्षेत्रों की जो सहकारी समितियां अपने इलाके में अस्पताल या मेडिकल कॉलेज खोलना चाहती है उन्हें इस योजना के जरिये सस्ती दरों पर लोन मुहैया कराया जाएगा. देश में इस समय तक़रीबन 52 अस्पताल सहकारी संस्थाओं द्वारा संचालित है एवं इनमें बिस्तरों की संख्या 5000 है. ग्रामीण क्षेत्रों में जिस जगह सरकारी सेवाएं उपलब्ध नहीं है उस जगह Ayushman Sahakar Yojana 2020 के जरिये सरकारी सेवा उपलब्ध कराई जायेगी, एवं ग्रामीण सरकारी चिकित्सा तंत्र को मजबूती प्रदान की जायेगी.

Ayushman Sahakar Yojana In Highlights

योजना का नाम आयुष्मान सहकार योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम, केंद्र सरकार
लाभार्थी ग्रामीण क्षेत्रों के लोग
उद्देश्य मेडिकल कॉलेज और अस्पताओं की सुविधा प्रदान करना

आयुष्मान सहकार योजना का उद्देश्य

इस योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सेवाओं के ढाँचे को मजबूत बनाना है, ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अच्छी चिकित्सा सेवाएं मिल सके. यह योजना आयुष्मान भारत योजना के तर्ज पर शुरू की गयी है. Ayushman Sahakar Yojana के जरिये सहकारी संस्थाओं द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में अस्पताल, एवं मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए राष्ट्रीय कोऑपरेटिव विकास निगम द्वारा ऋण मुहैया कराया जाएगा.

NCDC Ayushman Sahakar Yojana योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को ही प्रदान किया जाएगा.
  • आयुष्मान सहकार योजना के जरिये ग्रामीण क्षेत्रों में हॉस्पिटल या मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए सहकारी समितियों को 10000 करोड़ रूपए का लोन राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम द्वारा मुहैया कराया जाएगा.
  • इस योजना के जरिये ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं मिलेगी.
  • गावों में ही अस्पताल एवं कॉलेज खुलने से गाँव के लोगों को इलाज के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: Ayushman Bharat Yojana – फ्री में मिलेंगा 5 लाख का हेल्थ इन्शुरन्स, लिस्ट में नाम है, या नहीं देखे

जानें कैसे मिलेगा लोन

राष्ट्रीय कोऑपरेटिव विकास निगम के प्रबंध निदेशक संदीप नायक ने कहा कि 9.6 फीसदी की ब्याज दर पर एलोपैथी या आयुष अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, लैब, डाग्यनोस्टिक सेंटर, दवा केंद्र आधिक खोलने के लिए ऋण उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए 10000 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया गया है. लोन लेने के लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होगा.

आयुष्मान सहकार योजना के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाएं

  • इस योजना के जरिये ग्रामीण क्षेत्रों में हॉस्पिटल, कॉलेज, इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थापना, आधुनिकीकरण, विस्तार, मरम्मत, रेनोवेशन का काम होगा.
  • इस आयुष्मान सहकार योजना के अंतर्गत 1% का ब्याज सबवेंशन महिला-बहुसंख्यक सहकारी समितियों को प्रदान किया जायेगा।
  • सहकारी अस्पतालों की मेडिकल व आयुष शिक्षा शुरू करने में मदद की जायेगी.
  • योजना के उचित संचालन हेतु जरूरतों को पूरा करने के लिए मार्जिन मनी भी उपलब्ध कराएगी।

आयुष्मान सहकार योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

दोस्तों, अभी आयुष्मान सहकार योजना को आरम्भ करने की घोषणा गयी है. यह घोषणा एनसीडीसी के प्रबंध निदेशक संदीप नायक ने सोमवार को की है. अभी इस योजना को जमीनी स्तर पर लागू नहीं किया गया है. जैसे ही इस योजना को आरम्भ किया जाएगा, इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण की प्रक्रिया भी शुरू जायेगी. इस योजना से जुडी और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें.

यह भी पढ़ें:

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana – अब सरकार देगी गरीब लोगों के इलाज का खर्च ! सरकार 3 लाख की आर्थिक सहायता दे रही है!

Sarbat Sehat Bima Yojana Scheme Punjab Online Registration| सरबत सेहत योजना मिलेगा 5 लाख तक का लाभ लाभार्थी सूची में देखें अपना नाम

ऑनलाइन निक्षय पोषण एप्लीकेशन फॉर्म PDF: Nikshay Poshan Yojana 2020 Details In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *