Baal Aadhaar Card Online: 5 वर्ष की आयु से कम बच्चों के लिए बनाये जाएंगे आधार कार्ड

By | November 12, 2020

Baal Aadhaar Card Online: दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं की, आधार कार्ड (Aadhaar Card) कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज है. देश के नागरिकों की पहचान के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है. इतना ही नहीं सरकारी-गैर सरकारी कार्यों, बैंक में खाता खुलवाने, एवं अन्य जरुरी दस्तावेजों को बनाने के लिए आधार कार्ड एक अनिवार्य दस्तावेज है.

केंद्र सरकार (Central Government) के जारी दिशानिर्देशों के अनुसार 5 वर्ष से कम आयु वाले बच्चों के लिए भी आधार जारी किया जाएगा. इस लेख में हम आपको बाल आधार कार्ड (Bal Aadhaar Card) से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत कराएँगे एवं यह भी जानेंगे की बाल आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं.

Baal Aadhaar Card Online: 5 वर्ष की आयु से कम बच्चों के लिए बनाये जाएंगे आधार कार्ड

बाल आधार कार्ड

मौजूदा समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. जिसका इस्तेमाल पहचान के रूप में किया जाता है. ऐसे में सरकार ने 5 वर्ष से कम आयु वाले बच्चो के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है. सरकार ने 5 वर्ष से कम आयु वाले बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड (Baal Aadhaar Card) बनाने की घोषणा कर दी है.

LPG Subsidy Customer Update: लगातार खाते में घटकर आ रही है सब्सिडी, जानिये क्या है वजह

बाल आधार कार्ड नीले रंग (Blue Color) का होगा. बच्चे की उम्र 5 वर्ष से ऊपर होने पर यह कार्ड इनवैलिड हो जाएगा एवं बच्चे को नया आधार कार्ड बनवाना होगा. नया आधार कार्ड बनाने के लिए बच्चे की बायोमैट्रिक डिटेल्स (Bio Matrick Details) जैसे फिंगर प्रिंट्स, फोटो, एवं आँखों के रेटिना को स्कैन किया जाएगा. ऐसे अभिभावक जो अपने 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे का बाल आधार कार्ड (Bal Aadhar Card) बनवाना चाहते हैं, वह UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपॉइंटमेंट बुक करा सकते हैं.

योजना का उद्देश्य

आधार कार्ड का उपयोग कई सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यों में किया जाता है. बिना आधार कार्ड के बैंकों में कोई कार्य संभव नहीं है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की बाल आधार कार्ड (Baal Aadhaar Card) को दो बार अपडेट कराना होगा. पहला 5 वर्ष के बाद दूसरा 15 वर्ष बाद. बाल आधार कार्ड में बच्चे का बायोमेट्रिक डाटा नहीं लिया जाता, क्योंकि बच्चों के बायोमैट्रिक्स विकसित नहीं हुए होते। इसलिए बच्चे के माता-पिता के दस्तावेजों के जरिये बाल आधार कार्ड बनाया जाएगा.

ऐसे करें योजना में आवेदन

  • सर्वप्रथम आपको Unique Identification Authority of India (UIDAI) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद “Book An Appointment” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • यहाँ पर आपको राज्य और जिले का चुनाव करना है.
  • जानकारियों का चयन करने के बाद अपॉइंटमेंट बुक (Appointment Book) करनी होगी.
  • मोबाइल नंबर डालकर OTP को वेरीफाई करके अपॉइंटमेंट की तारीख बुक करना होगा.
  • उसके बाद बच्चे आधार केंद्र ले जाकर बाल आधार कार्ड बनवाएं।

Aadhaar Card Linked Mobile Number: आधार कार्ड से कौनसा मोबाइल नंबर है लिंक, ऐसे लगाएं पता !

खो गया Aadhaar Card तो घर बैठे पाएं प्रिंट कॉपी, जानिये कैसे?

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को कैसे बदलें! How to Change Mobile No. in Aadhaar Card 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *