बिहार बोर्ड BSEB 10th Results 2020 | Bihar Board 10th Result 2020 जल्द ही आ सकते हैं नतीजे, जानें डिटेल्स

By | May 26, 2020

Latest Update: बिहार बोर्ड ने आज 26-05-2020 को दोपहर 12.30 बजे 10वी परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। जो छात्र 10 का रिजल्ट देखना चाहते है, वे पेज के अंत में आधिकारिक वेबसाइट की डायरेक्ट लिंक दी गई है। इस पर आप क्लिक करें और Bihar Board Matric Result 2020 देखें।

Bihar Board 10th Result 2020: जैसा की आप सभी को पता है की बिहार बोर्ड की दसवीं की परीक्षा अब समाप्त हो चुकी है. जिन परीक्षार्थियों ने बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षा दी है वह अब अपने रिजल्ट का बड़ी बेसब्री से इंतज़ार कर रहें है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की बिहार बोर्ड 10th की परीक्षाओं में तक़रीबन 15 लाख विद्यार्थियों ने भाग लिया था. विद्यार्थियों का इंतज़ार अब जल्दी ही ख़त्म होने वाला है. बिहार बोर्ड 10th का रिजल्ट 20 मई 2020 को आ सकता है.

बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2020

शैक्षणिक सत्र 2019-20 के बिहार बोर्ड की दसवीं की परीक्षा का आयोजन 17 फरवरी से 24 फरवरी तक था और बिहार कक्षा मैट्रिक परीक्षा में लगभग 15 लाख छात्र बैठे थे. कॉपी चेकिंग का काम पूरा हो गया है और 20 मई 2020 को बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं के नतीजे आने की सम्भावना है. जिन विद्यार्थियों में बिहार बोर्ड 10वीं की कक्षाओं में भाग लिया है वह Bihar Board 10th Result 2020 का परिणाम जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है. इस लेख में हम आपको बतायेंगे की आप अपने रिजल्ट को घर बैठे कैसे देख सकते है. उपरोक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक पढ़े.

bihar 10th board result

Bihar 10th Board Result Highlight

बोर्ड का नामबिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड समिति
परीक्षा का नामबिहार बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा
BSEB 10th Result 2020
परीक्षा शुरू होने की तिथि17 फरवरी 2020
परीक्षा की अंतिम तिथि24 फरवरी 2020
रिजल्ट की तिथिअप्रैल 2020
रिजल्ट देखने की आधिकारिक वेबसाइटwww.biharboardonline.bihar.gov.in

बिहार बोर्ड कक्षा 10th रिजल्ट देखने की अन्य आधिकारिक वेबसाइट

जिन स्टूडेंट्स ने 10वीं की परीक्षा में भाग लिया है, वह अब अपना परिणाम ऑनलाइन मोबाइल फ़ोन के माध्यम से घर बैठे चेक कर सकते है. बिहार बोर्ड कक्षा दसवीं का रिजल्ट देखने के लिए हमने निचे लिंक साझा की है. किसी भी लिंक को ओपन करके आप अपना परिणाम चेक कर सकते है.

  • biharboardonline.bihar.gov.in
  • bsebresult.online
  • biharboard.online
  • biharboard.ac.in

BSEB Bihar Board 10th रिजल्ट कैसे चेक करें ?

बिहार दसवीं की परीक्षायें अब समाप्त हो चुकी जिन अभ्यर्थियों ने बिहार 10th Board के एग्जाम दिए है, वह अब अपने रिजल्ट को जानने के बहुत उत्सुक है. यहाँ हम आपको बताएँगे की आप ऑनलाइन बिहार बोर्ड दसवीं कक्षा का परिणाम कैसे देख सकते है. यहाँ हम आपको कुछ आसान स्टेप्स बताने जा रहें हैं जिनको फॉलो कर आप आसानी से अपना परिणाम चेक कर सकते है.

  • बिहार बोर्ड कक्षा 10 का रिजल्ट प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको रिजल्ट सेक्शन में जाना होगा.
  • रिजल्ट सेक्शन में जाकर आपको कक्षा 10 रिजल्ट पर क्लिक करना है.
  • 10 रिजल्ट पर क्लिक करने के बाद कक्षा 10 रिजल्ट 2020 का लिंक दिखाई देगा, आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको अपना रोल नंबर और रोल कोड डालकर सर्च करना है या अपना नाम डालकर सर्च करना है.
  • अब आपके सामने आपका रिजल्ट आ जायेगा। इसमें आपको किस विषय में कितने अंक प्राप्त हुए है आदि की जानकारी मिल जायेगी.

SMS के माध्यम से बिहार बोर्ड 10th का रिजल्ट देखें

अब आप अपना रिजल्ट SMS के माध्यम से भी देख सकते हो. बहुत से कम लोग इस विधि को जानते है. SMS के माध्यम से रिजल्ट देखने के लिए आपके पास मोबाइल फ़ोन का होना आवश्यक है. मोबाइल फ़ोन से message box में जाकर अपना रोल नंबर लिखकर 56263 पर भेज दें इसके बाद आपके रिजल्ट की जानकारी आपके मोबाइल फ़ोन पर आ जायेगी.

मैसेज में टाइप करें बिहार 10 <स्पेस> रोल नंबर और 56263 पर भेज दें

ध्यान देने योग्य बातें: जब भी बिहार बोर्ड दसवीं का परिणाम घोषित करेगा तो अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख सकता है. यदि हमें बिहार 10th बोर्ड रिजल्ट के बारे में और कोई सुचना मिलती है तो इस पेज को अपडेट किया जाएगा. इसलिए इस पेज को बुकमार्क करना न भूलें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *