Business with Post Office : 5000 मे शुरू करें बिज़नेस, हर महीने होगी 40000 रुपए तक की कमाई

By | August 13, 2022

जानिए कैसे आप पोस्ट ऑफिस के साथ 5000 रुपये मे बिज़नेस शुरू कर हर महीने 40000 रु तक कमा सकते है।

Business with Post Office : यदि आप स्वयं का बिज़नेस शुरू करना चाहते है वो भी कम निवेश में, तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए काफी फ़ायदेमंद साबित होने वाला है। पोस्ट ऑफ़िस ने एक बहुत अच्छी स्कीम निकाली है, इसके तहत आप पोस्ट ऑफ़िस के साथ स्वयं का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हो। इस लेख के जरिये आप पोस्ट ऑफ़िस के साथ मिलकर आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हो इसलिए आपसे अनुरोध है की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़ें।

पोस्ट ऑफिस के साथ 5000 रुपये मे शुरू करें बिज़नेस

लेटेस्ट अपडेट – पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलने के लिए आपको 5000 रुपए का सिक्यूरिटी अमाउंट राशि जमा करानी होगी। विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन हेतु नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। आपके आस पास के इलाके में कोई पोस्ट ऑफिस नहीं है तो आप विभाग के साथ यह बिज़नेस कर महीने के रुपए 40000 तक कम सकते है।

पोस्टल एजेंट बनकर पहुंचा सकते हैं घर-घर

इसके अतिरिक्त आप ग्राहकों को स्टाम्प, स्पीड पोस्ट, आर्टिकल्स, स्टेशनरी, मनी ऑर्डर की बुकिंग के लिए पोस्ट ऑफिस से मिलने वाली सुविधाएं दे. साथ ही आप ग्राहकों को पोस्टल एजेंट्स बनकर घर-घर भी ये सुविधाये पहुँचा सकते हैं।

Start your business with india post rs 5000

भारतीय डाक विभाग (Indian Post Office) ने पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के सम्बन्ध में आधिकारिक सूचना जारी कर दी है। इस स्कीम के तहत आप पोस्ट ऑफ़िस खोल सकते है और साथ मिलकर बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको मात्र 5000 रूपए खर्च करने होंगे. इस स्कीम की पूरी जानकारी हमने नीचे साझा की है।

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी क्या हैं

देश के प्रत्येक क्षेत्र में पोस्ट ऑफिस अपनी सेवाओं को पहुँचाना चाहती है, इसके लिए भारतीय डाक विभाग अपने नेटवर्क का विस्तार तेजी से कर रही है। भारतीय डाक विभाग अपनी सेवाओं को हर जगह पहुंचाने के लिए पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी देती है, जिसका फायदा आप उठा सकते है।

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको मात्र 5000 रूपए निवेश करने होंगे और यह कम निवेश में बहुत अच्छा बिज़नेस है। इस बिज़नेस में पैसे निवेश करके आप हर महीने अच्छे पैसे कमा सकते हैं चलिए जानते है की पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए क्या करना होगा –

पोस्ट ऑफिस मे होती हैं दो तरह की फ्रेंचाइजी

भारतीय डाक विभाग (Indian Post Office) दो तरह की फ्रेंचाइजी देती है। पहली आउटलेट फ्रेंचाइजी और दूसरी पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी। चलिए जानते हैं इन दोनों फ्रेंचाइजी के बारे में :-

आउटलेट फ्रेंचाइजी ()- ऐसे कई क्षेत्र हैं या जगह है जहाँ पोस्ट पोस्ट नहीं है। ऐसी जगहों पर लोगों को पोस्ट ऑफिस की सुविधाएँ प्रदान करने के लिए भारतीय डाक विभाग आउटलेट फ्रेंचाइजी देता है, यानि ऐसे क्षेत्रों में आउटलेट फ्रेंचाइजी लेकर पोस्ट ऑफिस खोल सकते हो।.

पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी (Postal Agents Franchise)- जो एजेंट शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में डाक टिकट, स्टेशनरी आदि घर-घर जाकर वितरित करते हैं, इसे पोस्टल एजेंट के नाम से जाना जाता है।

फ्रेंचाइजी खोलने के लिए 5000 रुपए सिक्योरिटी डिपॉजिट

पोस्ट ऑफिस की कोई भी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको 5000 रूपए सिक्योरिटी डीपोसित के रूप में जमा कराने होगा। एक बार जब आप फ्रेंचाइजी ले लेते हैं, तो आपको काम के हिसाब से निश्चित कमीशन दिया जाता है।

पोस्ट फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवश्यक शर्तें

  • कोई भी भारतीय पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकता है।
  • फ्रेंचाइजी लेने के लिए व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • फ्रेंचाइजी लेने के लिए व्यक्ति की शैक्षिक योग्यता आठवीं पास होना चाहिए।
  • पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको 5000 रूपए निवेश करने होंगे।

पोस्ट फ्रेंचाइजी लेने के लिए क्या करना होगा

देश के जो भी इच्छुक उम्मीदवार पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं उन्हें एक आवेदन फॉर्म भरना होगा। निचे हमने आवेदन फॉर्म का लिंक दिया है। उस लिंक पर क्लिक करके आप पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हो। इस आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर इस फॉर्म फॉर्म को भरकर, इसके साथ आवश्यक दस्तावेज अटैच कर, आवेदन फॉर्म को पोस्ट ऑफिस में जमा करा दें। आपके आवेदन फॉर्म का उचित सत्यापन करने के बाद, पात्र पाए जाने के बाद आपको 5000 रूपए सिक्योरिटी डिपॉजिट जमा करानी होगी।

postal agent agreement form

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

अन्य महत्वपूर्ण आर्टिकल्स –

Common Service Center (CSC) खोलकर कमा सकते हैं 40,000 रु प्रतिमाह

Pradhan Mantri Mudra Yojana – स्वंय का उद्योग शुरू करने के लिए ले सकते हैं 10 लाख रूपए तक का लोन

Ayushman Sahakar Yojana: मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए मिलेगा सस्ता कर्ज, 10 हजार करोड़ का है बजट

Leave a Reply

Your email address will not be published.