जल्द ही शुरू होने जा रही है 500 करोड़ रूपये की योजना -Pm Kisan Update

By | September 7, 2020

Pm Kisan Update- देशभर के किसानो को मिलेगे 500 करोड़ रूपये, Pm kisan Yojana Ragistration, Top to Total Scheme, जाने प्रधानमंत्री किसान निधि योजना क्या है?

सभी जानते हैं, कि इस समय भारत में कोरोनावायरस इस कदर फैला हुआ है, कि अधिकांश लोगों की जान भी जा चुकी है, और अभी लाखों की तादाद में लोग संक्रमित हैं। इसलिए सरकार ने इसकी रोकथाम के लिए देशभर में लॉक डाउन किया हुआ है। हम आपको बता दें, अभी इस समय लॉकडाउन अनलॉक चल रहा है, जिसके चलते कई सारी चीजों में राहत दे दी है। फिर भी अधिकांश लोगों को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

इसके चलते किसानो के लिए खुशखबरी है प्रधानमंत्री मोदी ने कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देते हुए 500 करोड़ की राशि से किसानो की आर्थिक सहायता कर लाभ पहुंचाने के लिए किसान योजना लागु कर रहे है|

प्रधानमंत्री किसान 500 करोड़ रूपये की योजना

बता दे कोविड-19 के चलते किसानों को कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ा पड़ रहा है। ऐसे में बिहार राज्य के किसान के लिए अच्छी खबर है, बिहार सरकार कोविड-19 संकट की इस घड़ी में किसानों को पूरा सहयोग दे रही है। इसलिए वह 500 करोड़ रुपए की लागत की एक योजना शुरू कर रही है, इस योजना के जरिए किसानों की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार होगा, और साथ ही कई सारी समस्याओं से निजात पा जा पाया जा सकता है। इस योजना का नाम “टॉप टू टोटल” योजना के नाम रखा गया है।

जरूर पढ़े- Pm किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020

kisan yojana new update

टॉप टू टोटल (Top to Total) योजना क्या है?

बता दें बिहार सरकार द्वारा Top to Total scheme का बजट ₹500 करोड़ का रखा है। बिहार सरकार के कृषि मंत्री डॉक्टर प्रेम कुमार ने बताया है कि इस योजना में लगने वाला खर्च प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 20 लाख करोड़ रूपये का आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी, उसमें से Top to Total योजना शुरू की जाएगी। इस योजना के जरिए बिहार सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई सारे कदम उठाएगी।

Top to Total Scheme – 500 Crores

टॉप टू टोटल (Top to Total) की का लाभ:-

टॉप टू टोटल योजना में कई सारी चीजें शामिल की जाएंगी, इसमें सभी प्रकार की सब्जियां, फलों को शामिल किया जाएगा, क्योंकि आजकल किसानों को फल और सब्जियों का भाव बहुत ही कम मिलता है, जिसके कारण किसान फल और सब्जी के उत्पादन पर बहुत ही कम ध्यान दे रहा है। इस योजना के जरिए सब्जियों के उत्पादन में बढ़ोतरी होगी, और किसानों को उनकी आएगी आय में वृद्धि होगी।

ये भी देखें- PM Kisan Yojana की सातवीं क़िस्त कब भेजेगी मोदी सरकार? यहाँ जाने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *