Himachal Pradesh e District Portal | HP e District Portal Registration | हिमाचल प्रदेश ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल | edistrict.hp.gov.in login | एचपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल ऑनलाइन आवेदन | e District Portal Apply Certificate
e-District Portal Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए HP E District Portal लांच किया है. इस पोर्टल की मदद से राज्य के नागरिक घर बैठे निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, शास्त्र लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस एवं सरकारी योजनाओं (Government Scheme) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. दोस्तों, आज इस लेख में हम आपको हिमाचल प्रदेश ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर उपलब्ध सरकारी विभागों की सूची, पोर्टल पर मौजूद सेवाओं की सूची एवं edistrict.hp.gov.in login एवं रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया से अवगत कराने जा रहें हैं. इसलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपसे अनुरोध है की, लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.
Show Contents
- e-District Portal Himachal Pradesh
- Key Highlights Of Himachal Pradesh e District Portal
- हिमाचल प्रदेश ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल का उद्देश्य
- ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल हिमाचल प्रदेश पर उपलब्ध विभागों की सूची
- HP E District Portal के लाभ एवं विशेषताएं
- E District HP पर उपलब्ध महत्वपूर्ण सेवाओं की सूची
- एचपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया | E District HP Registration 2021
- E District HP @edistrict.hp.gov.in Login Process
- e District HP के माध्यम से आय, जाति, निवास एवं अन्य प्रमाण-पत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया
- आवेदन की स्थिति ट्रैक करने की प्रक्रिया (edistrict hp gov in Application Status)
- प्रमाण पत्र का सत्यापन करने की प्रक्रिया (e District HP Verify Certificate)
- edistrict.hp.gov.in water bill
- हिमाचल प्रदेश परिवार रजिस्टर नक़ल | e district hp parivar register nakal
- फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया
- फीडबैक/शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया
- HP E District Help Desk
- Contact Us
e-District Portal Himachal Pradesh
बहुत से सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यों में हमें जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण आदि दस्तावेजों की आवश्यकता है. Himachal Pradesh e District Portal के माध्यम से आप इन दस्तावेजों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इससे राज्य के नागरिकों के समय एवं धन दोनों की बचत होगी एवं सरकारी कार्यप्रणाली में पारदर्शिता आएगी. ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल हिमाचल प्रदेश के जरिये राज्य के नागरिक पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे.
Key Highlights Of Himachal Pradesh e District Portal
पोर्टल का नाम | E District Portal HP |
राज्य | हिमाचल प्रदेश |
उद्देश्य | जन केंद्रित सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध करना |
लाभार्थी | राज्य के नागरिक |
ऑफिसियल वेबसाइट | https://edistrict.hp.gov.in/ |
हिमाचल प्रदेश ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल का उद्देश्य
हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा एचपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल को लांच करने का मुख्य उद्देश्य राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं सरकारी विभागों द्वारा प्रदत्त सेवाओं, एवं विभिन्न प्रमाण पत्रों जैसे आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान करना है. E District Portal HP की मदद से राज्य के नागरिक घर बैठे इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.
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ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल हिमाचल प्रदेश पर उपलब्ध विभागों की सूची
- राजस्व विभाग
- पंचायती राज विभाग/नगरीय विकास विभाग
- महिला एवं बाल कल्याण विभाग
- श्रम और रोजगार विभाग
- जिला प्रशासन
- कृषि विभाग
- परिवहन विभाग
- एससी, ओबीसी, अल्पसंख्यक कार्य विभाग
- राज्य सरकार के विभाग की सेवा के सम्बन्ध में शिकायत दर्ज करें
- ग्रामीण/शहरी विकास विभाग
- नगर निगम शिमला/शिमला जल प्रबंधन निगम
- ई-नगर पालिका सेवाएं
- इज ऑफ़ डूइंग बिज़नेस सेवाएं
- खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मानले विभाग
HP E District Portal के लाभ एवं विशेषताएं
- इस पोर्टल को हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है.
- ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल एचपी के माध्यम से राज्य के नागरिक विभिन्न प्रमाण पत्रों के लिए स्वयं ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.
- ऑनलाइन प्रमाण पत्र सत्यापित कर सकेंगे एवं आवेदन की स्थिति ट्रैक कर सकते हैं.
- E District HP पर राज्य के कई सरकारी विभागों की सेवाएं उपलब्ध हैं.
- राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.
- इससे लोगों के समय एवं धन दोनों की बचत होगी, एवं उन्हें सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे.
- इससे सरकारी कार्यप्रणाली में पारदर्शिता आएगी, एवं भ्रष्टाचार से मुक्ति मिलेगी.
- योजना के अंतर्गत जिला, तहसील, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर पर नागरिक सुविधा केन्द्रों के रूप में फ्रंट-एंड बनाए जाने की परिकल्पना की गई है।
- सेवाओं के वितरण के लिए सामान्य सेवा केंद्रों (वीएलई) के माध्यम से ग्राम स्तरीय फ्रंट-एंड स्थापित किए जाएंगे।
E District HP पर उपलब्ध महत्वपूर्ण सेवाओं की सूची
- बोनाफाइड हिमाचली सर्टिफिकेट
- आय प्रमाण पत्र
- चरित्र प्रमाण पत्र
- जन्म पंजीकरण और प्रमाण पत्र
- मृत्यु पंजीकरण और प्रमाण पत्र
- विवाह पंजीकरण और प्रमाण पत्र
- अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र
- जाति (एससी / एसटी) प्रमाण पत्र
- कृषक प्रमाण पत्र
- कानूनी वारिस प्रमाणपत्र
- गैर-रोजगार प्रमाणपत्र
- भूमि जोत प्रमाण पत्र
- आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग का प्रमाण पत्र
- बेटी है अनमोल योजना
- मुख्यमंत्री कन्यादान योजना
- मदर टेरेसा आश्रय मातृ संबल योजना
- विधवा पुनर्विवाह
- परिवार रजिस्टर की कॉपी
- बीपीएल प्रमाणपत्र
- खोज जल विधेयक (एमसी शिमला)
- एमसी शिमला सेवाएं
- ई-नगर पालिका सेवाएं
- ईज ऑफ डूइंग बिजनेस सर्विसेज
- दुकानों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों का पंजीकरण
- व्यापार लाइसेंस
- शस्त्र लाइसेंस
- ड्राइविंग लाइसेंस
- विकलांगता आईडी कार्ड
- सीनियर सिटीजन आईडी कार्ड
- मनरेगा के तहत पंजीकरण
- जल कनेक्शन के लिए आवेदन
- सीवरेज कनेक्शन के लिए आवेदन
- वजन और माप के लिए आवेदन
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एचपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया | E District HP Registration 2021
दोस्तों, HP e District Portal पर उपलब्ध सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपको पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद ही आप सरकारी योजनाओं एवं आय/निवास/जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
- सर्वप्रथम आपको E District HP की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Citizen Login” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
- इस पेज में आपको “New Registration” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.
- इस फॉर्म में आपको एप्लिकेंट डिटेल्स, एड्रेस डिटेल्स, एवं रजिस्ट्रेशन डिटेल्स दर्ज करनी होगी.
- उसके बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होने.
- सभी जानकारी भर जाने के बाद रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करें.
- अब आपको यूजरनेम एवं पासवर्ड मिल जाएंगे.
- जिसकी सहायता से आपको ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल हिमाचल प्रदेश पर लॉगिन होना है.
- लॉगिन होने की प्रक्रिया निम्नानुसार है.
E District HP @edistrict.hp.gov.in Login Process
- सर्वप्रथम आपको HP E District की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Citizen Login” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद लॉगिन पेज खुल जाएगा.
- इस पेज में आपको यूजर आईडी, पासवर्ड, यूजर टाइप एवं कैप्चा कोड दर्ज करके “Submit” बटन पर क्लिक करना है.
- इस प्रकार आप पोर्टल पर सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाएंगे.
e District HP के माध्यम से आय, जाति, निवास एवं अन्य प्रमाण-पत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया
- HP e District Portal पर रजिस्ट्रेशन एवं लॉगिन होने के बाद आपको आपको “Apply for New Service” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
- अब आप जिस प्रमाण-पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है, उस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.
- अब आवेदन में आपको सभी आवश्यक जानकारी सही-सही दर्ज करनी है.
- सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
- इस प्रकार आपका ऑनलाइन सफलतापूर्वक आवेदन हो जाएगा.
- ऑनलाइन आवेदन के बाद आप आवेदन की स्थिति एवं प्रमाण पत्र का सत्यापन कर सकते हो.
आवेदन की स्थिति ट्रैक करने की प्रक्रिया (edistrict hp gov in Application Status)
- सर्वप्रथम आपको एचपी ई डिस्ट्रिक्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Track Application” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
- यदि आपके पास एप्लीकेशन नंबर है तो आप “Search by Application No.” का चयन करें.
- यदि आपको एप्लीकेशन नंबर याद नहीं है तो “Advance Search” पर क्लिक करें.
- चयन किये ऑप्शन के अंतर्गत विवरण दर्ज करें एवं “Search” बटन पर क्लिक करें.
- आपके आवेदन की स्थिति आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी.
प्रमाण पत्र का सत्यापन करने की प्रक्रिया (e District HP Verify Certificate)
- सर्वप्रथम आपको Himachal Pradesh E District Portal की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Verify Certificate” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
- इस पेज में आपको Service Name का चयन करना होगा।
- उसके बाद Application / Certificate No एवं कैप्चा कोड दर्ज करके “Search” बटन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपका प्रमाण पत्र आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर जाएगा.
- यहाँ से आप अपने सर्टिफिकेट को प्रमाणित/सत्यापित कर सकते हैं.
edistrict.hp.gov.in water bill
- सर्वप्रथम आपको हिमाचल प्रदेश ई-डिस्ट्रिक्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Search Water Bill (MC Shimla)” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
- इस पेज में आपको Consumer Id, Account No., Consumer Name, एवं Mobile No. डालकर “Search” बटन पर क्लिक करना है.
- उसके बबाद edistrict.hp.gov.in water bill की जानकारी आपके सामने खुल जायेगी.
हिमाचल प्रदेश परिवार रजिस्टर नक़ल | e district hp parivar register nakal
- सबसे पहले आपको e District HImachal Pradesh की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Copy of Pariwar Register” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगले पेज में आपको “Login to Apply” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
- उसके बाद लॉगिन पेज खुल जाएगा.
- अब आपको यूजर आईडी, एवं पासवर्ड डालकर पोर्टल पर लॉगिन होना है.
- लॉगिन होने के बाद अगले पेज में आपको “New Application” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
- इस पेज में आपको आवेदक का नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आदि विवरण दर्ज करके Mode of Delivery का चयन करके “Submit” बटन पर क्लिक करना है.
- उसके बाद HP Pariwar Register Nakal उम्मीदवार के घर पर डिलीवर कर दी जाएगी.
फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको e district hp की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Citizen Corner” के अंतर्गत आपको “Download Forms” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
- इस पेज में आपको “Application” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद विभागों की सूची के अंतर्गत पीडीऍफ़ फाइल की सूची खुल जाएगी.
- अब आप जिस प्रमाण पत्र को बनवाना चाहते है, उससे सम्बंधित लिंक पर क्लिक करें.
- लिंक पर क्लिक करने के बाद आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.
- यहाँ से आप आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हो.
फीडबैक/शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम hp e district की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ.
- वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Citizen Corner” के अंतर्गत “Feedback/Grievance” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद Feedback / Grievances Form खुल जाएगा.
- इस फॉर्म में आपको नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, प्रॉब्लम डिस्क्रिप्शन आदि दर्ज करके “Submit” बटन पर क्लिक करें.
- इस प्रकार आप फीडबैक/शिकायत दर्ज कर सकते हैं.
HP E District Help Desk
- Helpdesk Support: 18001808076
- Helpdesk e-Mail id: [email protected]
Contact Us
- सर्वप्रथम आपको एचपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Contact Us” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद पीडीऍफ़ फाइल खुल जायेगी.
- इस पीडीऍफ़ फाइल में आपको कांटेक्ट डिटेल्स मिल जायेगी.
Important Links-
- मध्य प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2021-22
- हिमाचल प्रदेश निवास प्रमाण पत्र फॉर्म Pdf Download
- Himachal Pradesh Voter List 2021
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