E Shram Card Ka Paisa Kaise Check Kare | श्रमिक कार्ड की पहली किस्त कैसे चेक करें

By | January 11, 2022

E Shram Card Ka Paisa Kaise Check Kare: श्रम विभाग उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा श्रमिक भरण पोषण भत्ता योजना के तहत राज्य के सभी श्रमिकों को 4 माह तक 500/- रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जानी है। राज्य सरकार ने श्रमिकों के खातों में पैसे हस्तांतरित करना शुरू कर दिया गया है। राज्य के वह सभी श्रमिक जिन्होंने e Shram Card बनवा लिए है उन्हें ही श्रमिक भरण पोषण भत्ता योजना के तहत सहायता राशि प्रदान की जायेगी। इस लेख के अंतर्गत हम श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें? इसके बारे में जानकारी साझा कर रहें हैं।

E Shram Card Ka Paisa Kaise Check Kare

उत्तर प्रदेश श्रम विभाग के अंतर्गत पंजीकृत सभी श्रमिकों को मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने 500/- रूपए के हिसाब से 4 माह तक 2000/- रूपए का भरण पोषण भत्ता देने की घोषणा की है। श्रमिक भरण पोषण भत्ता योजना के तहत ई श्रम कार्ड धारकों के बैंक खातों में सरकार ने 1000/- रूपए की पहली क़िस्त हस्तांरित कर दी है। लेकिन अभी भी ऐसे कई श्रमिक है जिन्हे 1000/- रूपए की पहली क़िस्त प्राप्त नहीं हुई है। क़िस्त न मिलने का मुख्य कारण ई श्रम पोर्टल पर श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन में देरी होना है। जिसके कारण श्रमिकों के अकाउंट वेरिफिकेशन कम्पलीट नहीं हुआ है। जैसे ही श्रमिकों का अकाउंट वेरिफिकेशन कम्पलीट होगा उनके बैंक खाते में e Shram Card Yojana की पहली क़िस्त ट्रांसफर कर दी जायेगी।

e shram card ka paisa kaise check karen

E Shram Card Ka Paisa Kaise Check Kare Key Highlights

लेख Shram Card ka Paisa Kaise Check Kare
योजना ई श्रम कार्ड योजना
सम्बंधित विभाग श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
लाभार्थी श्रमिक
लाभ भरण पोषण भत्ता के तहत 4 माह तक 500 रूपए की वित्तीय सहायता

E Shram Card Ka Paisa Kab Milega

ई श्रम कार्ड के अंतर्गत भरण पोषण भत्ता योजना के तहत दी जाने वाली 1000/- रूपए की पहली क़िस्त श्रमिकों के खातों में हस्तांतरित की जा चुकी है। गौरतलब है की पहली क़िस्त दिसंबर एवं जनवरी माह की थी। श्रमिक कार्ड की दूसरी क़िस्त फरवरी एवं मार्च माह की होगी जो की मार्च माह के प्रारम्भ में या अंतिम में श्रमिकों के खातों में जमा कर दी जायेगी। इस क़िस्त की राशि भी 1000/- रूपए की होगी है। गौरतलब है की दूसरी क़िस्त की राशि भी उन्ही श्रमिकों को प्रदान की जायेगी जिन्हे पहली क़िस्त का पैसा सफलतापूर्वक प्रदान किया जा चुका है।

श्रमिक कार्ड की पहली किस्त कैसे चेक करें?

उत्तर प्रदेश राज्य के वह सभी श्रमिक जो E Shram Portal या UPBOCW में असंगठित कर्मकार के रूप में पंजीकृत है उनके खाते में 1000/- रूपए की आर्थिक सहायता भेजने की कवायद शुरू कर दी गयी है। श्रमिक कार्ड का पैसा उनके खाते में आया या नहीं यह जांचने का विकल्प आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है। यदि श्रमिकों के खाते में पहली क़िस्त की राशि जमा होती है तो इसी सूचना इन्हे मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से मिल जायेगी। इसके अलावा नागरिक बैंक के टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके या बैंक शाखा जाकर पासबुक प्रिंट करवाकर E Shram Card Payment Status के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

E Shram Card Ka Paisa Kaise Check Kare FAQs

ई श्रम कार्ड की पहली क़िस्त कब आएगी?

ई श्रम कार्ड की पहली क़िस्त जनवरी माह में श्रमिकों के खातों में आना शुरू हो जायेगी।

ई श्रम कार्ड की पहली क़िस्त कितनी आए?

ई श्रम कार्ड की पहली क़िस्त 1000/- रूपए की आएगी।

e Shram Card Ki Dusri Kist Kab Aayegi?

ई श्रम कार्ड की दूसरी क़िस्त फरवरी या मार्च माह में आएगी।

ई श्रम कार्ड दूसरी क़िस्त में कितने पैसे मिलेंगे?

ई श्रम कार्ड की दूसरी क़िस्त 1000/- रूपए की होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *