E Shram Card 1st 2nd Installment 2022 के 1000 रुपए ई-श्रम कार्ड धारको के बैंक अकाउंट में कब आयेंगे, यहाँ देखें

By | January 16, 2022

E shram card 1000 rupee: ई-श्रम कार्ड धारको को 1st 2nd Installment किस्त के 1000 रुपए सीधे बैंक खाते में जमा होंगे. दोस्तों अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड किस्त की जानकारी नहीं है तो यह पोस्ट आपके काम आएगी। ई श्रम पोर्टल द्वारा ई श्रम कार्ड बनाने वाले पंजीकृत मज़दूरों या व्यापार को मिल जाएगा.

ई- श्रम कार्ड का उद्देश्य अंतिम लाभार्थियों को मौजूदा मैनुअल सिस्टम की कठोरता से गुजरे बिना राशन पात्रता के खिलाफ नकद प्राप्त करने में सक्षम बनाना है। ई shram कार्ड योजना के तहत लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (टीपीडीएस) के तहत पंजीकृत सभी ई श्रम श्रमिकों को उनके दरवाजे पर इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल डिवाइस – ई पीओएस – और ई-श्रम की दुकानों से खाद्यान्न की खरीद व्यक्तिगत पिन के साथ ई श्रम वाहन कार्ड देकर लाभ प्रदान किया जाता है।

Latest Update: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक में कहा, “मैं अपने सभी देशवासियों को बधाई देता हूं, जो असंगठित क्षेत्र में हमारे कार्यबल का एक अभिन्न अंग हैं। मैं उन सभी लोगों को भी धन्यवाद देता हूं जिन्होंने रोजगार सृजन और सामाजिक सुरक्षा जाल में पारदर्शिता लाने में इस मार्ग का नेतृत्व किया है।” ट्वीट।

जरुरी बात- ई-शर्म कार्ड धारकों को नकद ई-श्रम कार्ड से जुड़े बैंक खाते में जमा किया जाएगा। जमा की गई राशि रु. 1,000 प्रति ई-श्रम कार्यकर्ता (परिवार के 5 सदस्यों तक) प्रति वर्ष जो राज्यों के बीच हस्तांतरणीय है। एक वर्ष में ऋण की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

E Shram Card Kaise Banaye

E Shram Card 1st Installment 2022 1000 प्रथम किश्त

ई-श्रम पोर्टल पंजीकृत आउटसोर्स कर्मचारियों, ई-रिक्शा चालकों और तबेला गाड़ी चलाने वालों को अपने आधार नंबर पंजीकृत करने की अनुमति देता है, जिसका उपयोग कंपनियां अपने खातों में जमा करने से पहले हर महीने अपने ईपीएफओ योगदान को काटने के लिए करेंगी। ई-श्रम पोर्टल से आने वाले दिनों में लगभग 10 लाख रोजगार सृजित होने की उम्मीद है।

ई-श्रम कार्ड पर कार्यकर्ता अपना ई-श्रम खाता संख्या प्राप्त कर सकते हैं जो यहां वेबसाइट पर उत्पन्न हुआ था। श्रमिक जो खाता संख्या देखना नहीं जानते हैं वे कॉल कर सकते हैं या ई-रिक्शा चालक ई-श्रम, ई श्रम कार्ड ई श्रम लाइन नंबर पर एसएमएस कर सकते हैं।

ई-श्रम पोर्टल असंगठित क्षेत्र के लगभग 20 मिलियन ई-रिक्शा चालकों, ई-रिक्शा मालिकों, ई-मोटर वाहन चालकों, ई-रिक्शा चालकों, ट्रॉली पुशकार्ट विक्रेताओं और अन्य को उनके आधार नंबरों को जोड़ने के बाद सामाजिक सुरक्षा लाभ प्राप्त करेगा।

E Shram Card Second Installment 2022

ई-श्रम कार्ड भत्ता पैसा कब मिलेगा

इस कार्यक्रम में केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री बंडारू दत्तारेय ने कहा, “इस लॉन्च के साथ, सरकार ने डिजिटल इंडिया मिशन के हिस्से के रूप में अनौपचारिक कर्मचारियों को शामिल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।”

सामाजिक सुरक्षा लाभ ई-श्रम श्रमिकों के खातों में जमा किए जाएंगे और एटीएम कार्ड के माध्यम से इन खातों से निकासी भी की जा सकती है। इससे पहले ईपीएफओ बैंकों के जरिए इस तरह के बेनिफिट पेमेंट कर रहा था। ई-श्रम परियोजना 12 मई को शुरू हुई और 100 दिनों की अवधि के भीतर पंजीकरण, केवाईसी अपडेशन और अंतिम रूप देने जैसे नौ उच्च मूल्य के लेनदेन ईपीएफओ द्वारा रजिस्ट्रार के रूप में ईमुद्रा के साथ सफलतापूर्वक किए गए।

ई शर्म कार्ड धारकों को ई-श्रम आउटलेट के माध्यम से उपलब्ध मिट्टी के तेल, चीनी और मसालों पर 0% तक की छूट मिलती है। जो लोग 10 लाख रुपये से अधिक वार्षिक कोटा का लाभ उठा रहे हैं, उन्हें अतिरिक्त लाभ मिलेगा जैसे कि मुफ्त चावल, चीनी, मिट्टी का तेल आदि। ई शर्म कार्ड जीवन भर के लिए वैध है।

जम्मू और कश्मीर, असम, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, त्रिपुरा, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश तेलंगाना, मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़, उड़ीसा गुजरात महाराष्ट्र राजस्थान गोवा आदि राज्य के लोगो के बैंक खातो में 1000 रुपए की राशि पहली और दूसरी किश्त की रूप में जनवरी और फरवरी महीने के बीच में जमा होगी.

E shram card kist 2022 latest news

Important Reads- E Shram Card Payment Status Check

E Shram Card Download 2022

E Shram NCO Code List PDF

धन्यवाद!

Category: Breaking News

About GyanPoint

Hi, It's me behind Onlinegyanpoint.in. यहाँ आपको केंद्र व राज्य सरकार की सरकारी योजनाओं की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में. Sarkari Yojana 2021 List, Government Schemes, Education and Agricultural News. Official Social Page - Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *