3 महीने का बिजली बिल माफ़ हो सकता है, जानिए किस राज्य के लोगो को होगा इससे फायदा

By | May 22, 2020

इस समय कोरोना वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है, भारत में संक्रमितों की संख्या अब 1 लाख से ऊपर पहुंच गई है। बता दे भारत में मरने वालो की संख्या ठीक होने की संख्या से कम है। भारत सरकार ने समय रहते इस महामारी को फैलाने से रोकने सख्त कदम उठाये है, और लोगो को घर में रहने की अपील की है, भारत की जनता ने इस अपील को माना भी। इससे काफी हद तक देश में कोरोना से निजात मिल पाई है। अब कुछ राज्य रह गए है जहाँ पर अभी रेड जोन है। अधिकांश राज्य खोल दिए गए है, वहां की सभी सेवाएं शुरू भी कर दी है।

Electricity Bill New update

जानिए किस राज्य के लोगो को होगा इससे फायदा

उत्तर प्रदेश सरकार ने रखी मांग:- बता दे, लॉकडाउन की वजह से किसानो, और मजदूरों को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था, ऊपर से बिजली का बिल समस्या अलग से हो रही थी की कैसे भरा जाये, क्योकि उनके पास न तो कोई कमाई का जरिया है और न ही उनके पास पर्याप्त पैसे है। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार किसानो या फिर छोटे, सीमांत परिवार जो बिजली का उपयोग करते है उनके तीन महीने का बिजली का बिल माफ कर सकती है।

कई राज्य बिजली बिल माफ़ पर आवाज उठा रही है:-ऐसे में बिहार सरकार भी इस संबंध में आवाज उठा रही है, क्योकि मजदूर, किसान, गरीब परिवार बिजली बिल को भरने में असमर्थ है। इन लोगो के पास कमाई का कोई जरिया नहीं है और न ही बिजली के बिल को भर सकते है। बिहार के ओधोगिक संगठन ने राज्य सरकार से बिजली के माफ करने की अपील की है। साथ है जिन किसानो ने बैंक से लोन ले रखा है उसको भी माफ़ करने की अपील की है, जिससे किसानो को थोड़ी राहत मिल सकें।

Aadhaar को लेकर (UIDAI) ने जारी किया नया अलर्ट, करना होगा ये काम

घर बैठे ही ऐसे खोल सकेंगे नया सेविंग्स अकाउंट, नहीं होगी KYC की कोई झंझट

बिहार राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को मिलेगा 1000-1000 रुपए, करना होगा यह काम?

उतराखंड सरकार किया एलान:- उतराखंड सरकार ने बिजली बिल में रियायत दी है, सरकार ने (discount on electricity bill) करने का एलान किया था। सरकार ने यह जारी किया की जो उपभोक्ता बिजली के बिल को देरी से भरेंगे उनसे कोई भी पेनल्ट नहीं बसूली जाएगी। और साथ हीजो उपभोक्ता बिजली के बिल को भुगतान समय पर करते है उन्हें 1% कि रियायत भी दी जाएगी। जो किसान अपने खेतो और नलकूपों में सिचाई करते है तो लॉकडाउन की कारण बिजली के बिल को देरी से भरते है तो उन्हें कुछ छूट दी जाएगी। बता दे इसे लगभग 20 हजार किसानो फायदा होगा।

महत्वपूर्ण लिंक:

किसानो को मिलेंगे 36000 रुपए सालाना पर जमा करने होंगे 660 रु जानिए कैसे

किसान हो तो जरूर देखे PM किसान लाभार्थियों को 15000 रूपये सालाना मिलेंगे

ऐसे चेक करें PM Kisan Samman Nidhi Yojana में पैसा मिला या नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *