बड़ी खबर: मोदी सरकार ने किया बड़ा एलान, अब से सीधे आपके बैंक अकाउंट में आएगी बिजली बिल सब्सिडी (Electricity Bill Subsidy), जानिए कैसे?

By | May 22, 2020

प्यारे देशवासियों, उम्मीद करता हूँ, आप सभी ठीक होंगे और इस कोरोना की लड़ाई में देश का साथ दे रहे होंगे। इस समय कोरोना वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है। इसकी रोकथाम के लिए सरकार ने कई सारे कड़े कदम उठाए है, सरकार द्वारा देश की जनता के लिए कई सारे राहत पैकज लागू किये गए है। आज इस लेख में बिजली सब्सिडी आपके खाते में कैसे आएगी इसके बारे में बताया जायेगा। हमारे साथ बने रहे और साइट को बुकमार्क करना न भूलें।

Aadhaar को लेकर आई बड़ी खबर, जल्द आप करा पाएंगे जानकारी अपडेट, और नया कार्ड बनवा पाएंगे।

अब से सीधे आपके बैंक अकाउंट में आएगी बिजली बिल सब्सिडी

मोदी सरकार की इस योजना का फायदा उन लोगों को मिलेगा, जिनके घर इलेक्ट्रिक बिजली यानी कि स्मार्ट बिजली के मीटर लगे हुए हैं। बता दे हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा ₹20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज की घोषणा की गई है।

3 महीने का बिजली बिल माफ़ हो सकता है, जानिए किस राज्य के लोगो को होगा इससे फायदा

इस पैकेज के द्वारा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए बताया कि बिजली कंपनी को पूरी तरह से लोगों नागरिकों तक बिजली पहुंचाना। यदि इसके बाद भी लोड शैडिंग की समस्या उत्पन्न होती है, तो इसकी जिम्मेदारी बिजली कंपनियों की होगी। उनसे जुर्माना के रूप में पैनल्टी वसूल की जाएगी।

How to check E-Pass Application Status | ई पास आवेदन की स्थित कैसे चेक करें Step by Step

लॉकडाउन 4.0: एक ही जगह से देश के किसी भी कोने के लिए हासिल करें, ई-पास, सरकार की नई वेबसाइट जारी

PM किसान योजना: स्कीम के तहत अभी तक पैसे नहीं मिलें, तो करे ये काम, तुरंत खाते में आ जायेगे 2000 रूपये

बता दे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का सपना यह है कि भारत को डिजिटल बनाना। इस अभियान को बेहतर बनाने के लिए देश में अब तक स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर लगाए जा रहे हैं। इससे यह फायदा होगा, कि बिजली की चोरी नहीं होगी, और बिजली के बारे में जानकारी भी एक जगह इकट्ठा होगी। और साथ ही बिजली के उपभोक्ताओं को बिजली सब्सिडी भी दी जाएगी।

Electricity bill subsidy

जल्द ही लगेंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर

Electricity bill subsidy: स्मार्ट प्रीपेड मीटर देश के हर शहर, हर गांव, हर राज्य, हर कस्बे में लगाए जाएंगे। जो सब्सिडी आएगी वह आपके खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर यानि डीबीटी डीडीटी के द्वारा हस्तांतरित कर दी जाएगी।

लॉकडाउन के समय में जन धन खाता कैसे खुलवाये? Jan Dhan Bank Account Apply Online

जैसा कि आप जानते हैं इस समय पूरे भारत में कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है। इसके कारण देश में बिजली की समस्या बढ़ गई है, क्योंकि कोरोनावायरस के कारण कुछ कर्मचारी ड्यूटी पर समय से नहीं पहुंच पा रहे हैं। इसलिए कई क्षेत्रों में बिजली की पूरी सफ्लाई नहीं पहुंच पा रही है। और कई क्षेत्रों में बिजली की सप्लाई भी बंद कर दी गई है। इसलिए बिजली को ठीक करने के लिए थोड़ा समय लग रहा है।

बता दें कई राज्यों में कोरोना वायरस की महामारी के कारण बड़ी संख्या में लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ गई। इसलिए सरकार ने महामारी को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए हैं। जल्द ही आपके यहां पर बिजली के स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, इससे कई लोगों का फायदा होगा। मोदी सरकार ने यह फैसला लिया है कि जिनके घर में स्मार्ट मीटर लगेगा उनको बिजली बिल की सब्सिडी दी जाएगी, और लोगों का स्मार्ट मीटर की तरफ रुझान भी बढ़ेगा।

आत्मनिर्भर भारत अभियान 2020 (Aatm Nirbhar Yojana) लाभ व पात्रता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *