किसान सरकारी योजनाएं 2022 | Fermer Schemes 2022 | Kisan Sarkari Schemes 2022

By | August 13, 2022

किसान सरकारी योजनाएं 2022: हेलो दोस्तों हमारी वेबसाइट के माध्यम से हम राज्य और केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में आपको अवगत कराते रहते हैं, ताकि आप किसी भी योजना का लाभ पाने से वंचित न रह जाओ. आज हम केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित किसान योजनाओं के बारे में आपको अवगत कराने जा रहे हैं. इस लेख के माध्यम से आप राज्य और केंद्र सरकार द्वारा संचालित किसान योजनाओं के बारे में जान सकेंगे और यदि आप उन योजनाओं के पात्र हैं तो आप उन योजनाओं का लाभ भी ले सकते है.

किसान सरकारी योजनाएं 2022 | Fermer Schemes 2022

भारत एक कृषि प्रधान देश है. किसी भी देश की अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित होती है. भारत में किसानों के सामाजिक, आर्थिक, और स्वास्थ्य स्थिति को सुधारने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कई योजनाओं का संचालन किया जाता है, ताकि देश के किसानों को खेती के प्रति प्रोत्साहित किया जा सके और देश की अर्थव्यवस्था भी सही हो सके.

देश के किसानों के सामाजिक और आर्थिक उत्थान के लिए कई किसान सरकारी योजनायें संचालित की जा रही है. इन योजनाओं की उचित जानकारी न होने के कारण कई किसान इन योजनाओं का लाभ पाने से वंचित रह जाते है. यदि आप एक किसान हैं तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है. इस लेख में हम केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित किसान योजनाओं से आपको अवगत कराएंगे ताकि आप भी इन योजनाओं के बारे में जान सके एवं इन लाभकारी किसान योजनाओं का लाभ ले सके.

Key Highlights Of Farmer Schemes 2022

लेखकिसान सरकारी योजनायें
लाभार्थीदेश के किसान
लाभविभिन्न योजनाओं के अंतर्गत किसानों को मिलेगा वित्तीय लाभ
योजना की श्रेणीकिसान कल्याणकारी योजनायें
वर्ष2022

राज्य और केंद्र सरकार द्वारा किसानों के सहायतार्थ शुरू की जाने वाली योजनाएं जानिये किसान योजनाओं के बारे में और लीजिए इन योजनाओं का लाभ:-

1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi  Yojana)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 को हुई थी. इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को 6000 रूपए सालाना यानि 20002000 रूपए की तीन मासिक किस्तों में भुगतान किया जाएगा. इस योजना हेतु केंद्र सरकार द्वारा एक पोर्टल लॉच किया है. पोर्टल के माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन, आवेदन की स्थिति, आदि चीजों का पता कर पाएंगे. इस योजना का लक्ष्य 14 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाना है. अब तक इस योजना में 9.74 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं, और 8.45 करोड़ किसानों को इस योजना के तहत मिलने वाली राशि का भुगतान किया जा चुका है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट: https://www.pmkisan.gov.in/

नोट: इस योजना के बारे में और अधिक जानने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

2. मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड Chief Minister Krishi Ashirwad Yojana (MMKAY) 2022:

इस योजना के तहत गरीब, मध्यम वर्गीय, और बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाले किसानों को एक एकड़ भूमि पर 5000 रूपए सालाना और 5 एकड़ भूमि होने पर 25000 रूपए सालाना दिए जाएंगे. 5 एकड़ से अधिक भूमि होने पर इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

नोट: इस योजना के बारे में और अधिक जानने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

3. किसान ऋण मोचन योजना – उत्तर प्रदेश | Farmer Loan Redemption Scheme Uttar Pradesh

किसानों के आर्थिक उत्थान के लिए तथा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपने किये गए, वायदों के अनुसार गरीब, मध्यमवर्गीय, और बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाले पात्र किसानों का एक लाख रूपए तक ऋण माफ़ किया जाएगा. किसानों द्वारा 31-03-2016 तक लिए गए कृषि ऋण का विवरण बैंकों के माध्यम से ऑनलाइन फीड कराकर तहसील स्थित राजस्व अधिकारीयों एवं बैंक अधिकारीयों की टीम बनाकर इसका गहन सत्यापन कराकर इस ऋण माफ़ी योजना को साकार किया जाएगा.
नोट: इस योजना के बारे में और अधिक जानने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

4. कृषि यांत्रिकरण योजना – बिहार

किसानों को कृषि यन्त्र सब्सिडी पर लेने के लिए राज्य सरकार द्वारा कृषि यांत्रिकरण योजना का संचालन किया जा रहा है. निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप इस योजना के बारे में और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

5. फसल बीमा योजना – बिहार

फसल बीमा योजना के तहत, किसानों द्वारा बोई गयी फसल यदि किन्ही प्राकृतिक आपदाओं के कारणवश नष्ट हो जाती है, तो किसानों को राज्य सरकार की तरफ से सहायता राशि मिलेगी. इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को खेती करने के प्रति प्रोत्साहन देना है, और उनकी आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाना है.
जानिये: बिहार फसल बीमा योजना के बारे में

6. मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना – उत्तर प्रदेश

खेती करने के दौरान किसानों को कई गंभीर चोंटे लग जाती हैं, जिसका असर उनके परिवार और उनकी आर्थिक स्थिति पर पड़ता है. मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना के तहत यदि किसी किसान की खेती करने के दौरान मृत्यु होती है, तो उसके पारिवारिकजनों को 5 लाख रूपए और यदि 60 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगता की स्थिति में 3 लाख रूपए राज्य सरकार, उत्तर प्रदेश द्वारा सहायता राशि उनके पारिवारिक जनों को दी जायेगी.
नोट: इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

मुख्यमंत्री कृषक दुर्धटना कल्याण योजना 2022 पंजीकरण फॉर्म

7. कुसुम योजना (सोलर पंप योजना)

कुसुम योजना के अंतर्गत, खेतों की सिंचाई में काम आने वाले डीजल और पेट्रोल से चलने वाले पम्पों को हटाकर उनकी जगह सोलर पंप लगाए जाएगा. इस योजना के माध्यम किसानों पर आने वाला वित्तीय बोझ कम होगा. इस योजना की विस्तारपूर्वक जानकारी लिए निचे दी गयी लिंक पर क्लिक करें.

विस्तृत जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें >>> Kusum Yojana

8. पीएम किसान मानधन योजना

यह योजना असंगठित क्षेत्र के लघु एवं सीमान्त कृषकों को बुढ़ापें में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए शुरू की गयी है. इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की उम्र के बाद किसानों को 3000 रूपए मासिक पेंशन मिलेगी. यदि किसी कारणवश किसान की मृत्यु हो जाती है जो उसके परिवार को या नॉमिनी सदस्य को 1500 रूपए प्रतिमाह वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगा. PM Kisan Mandhan Yojana के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

9. स्माम किसान योजना (SMAM Kisan Yojana)

यह केंद्र सरकार की योजना है. इस योजना के अंतर्गत किसानों को खेती के कार्यों हेतु आधुनिक कृषि यन्त्र खरीदने पर 50% से 80% तक सब्सिडी प्रदान की जाती है, ताकि किसान आसानी से कृषि यन्त्र खरीद सके और खेती कर सके. इस योजना का मुख्य उद्देश्य आधुनिक खेती को प्रोत्साहित करना है. स्माम किसान योजना के बारे में विस्तृत जानकारी जैसे:- आवेदन की प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेज आदि की उचित जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

10. PM Kisan FPO Yojana

FPO से आशय किसान उत्पादक संगठन. यह किसान उत्पादक संगठन किसानों के लिए कार्य करेगी. इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार किसान उत्पादक संगठनों (FPO) को उनके कार्य के अनुसार 15 लाख रूपए तक प्रोत्साहित राशि प्रदान करती है. इस योजना की विस्तृत जानकारी हेतु इस लिंक पर क्लिक करें.

11. प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना

पीएम किसान ट्रेक्टर स्कीम के अंतर्गत केंद्र सरकार किसानों को ट्रेक्टर खरीदने हेतु 20 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान करेगी. ताकि किसान आसानी से ट्रेक्टर खरीद सके और कृषि कार्यों में इसका उपयोग कर सके. इस योजना का मुख्य उद्देश्य फसल उत्पादन तथा किसानों को कृषि कार्यों हेतु प्रोत्साहित करने के लिए आधुनिक कृषि यन्त्र सब्सिडी पर प्रदान करना है. प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना की आवेदन प्रक्रिया, योग्यता, दस्तावेज आदि की जानकारी हेतु यहाँ क्लिक करें.

12. किसान कल्याण योजना

किसान कल्याण योजना (Kisan Kalyan Yojana) मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी है. इस योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना 4000 रूपए प्रदान किये जाएंगे. यह वित्तीय सहायता 2000-2000 रूपए की दो किस्तों में प्रदान की जाएगी. इस योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार का पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर्ड होना आवश्यक है. योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

13. किसान क्रेडिट कार्ड योजना

इस स्कीम के अंतर्गत किसानों को कृषि कार्य में पड़ने वाली आर्थिक जरुरत के लिए लोन प्रदान किया जाता है। किसान भाई किसान क्रेडिट कार्ड बनवाकर बैंक से कृषि कार्य के लिए लोन ले सकते हैं। केसीसी बनवाना बहुत सरल है। आपका जिस बैंक में खाता है आप वहां जाकर किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म भरकर KCC के लिए आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

हम आशा करते हैं की आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा. इस प्रकार की और किसान सरकारी योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करना न भूलियेगा। किसानों के लिए संचालित नविन योजनाओं से अवगत कराने के लिए इस लेख को समय समय पर अपडेट किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.