PMUY: सरकार ने Free LPG Cylinder का नियम बदला, 8 करोड़ परिवार होंगे प्रभावित

By | August 13, 2022

PMUY Free LPG Cylinder Rule Chanded: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत Free LPG Cylinder का नियम में बदलाब किया है। सरकार ने यह घोषणा की थी की PM Ujjwala Scheme के तहत गरीब परिवार की महिलाओ को 1 अप्रैल से 30 जून के बीच तीन तक फ्री में LPG Cylinder दिए जायेगे, लेकिन अब केंद्र सरकार ने यह बदलाव किया है कि महिलाओ को 2 LPG Cylinder तो मुफ्त में दिए जायेगे, लेकिन तीसरे सिलेंडर का भुगतान खुद ही करना होगा, यह राशि रसोई गैस खरीदने के बाद सरकार द्वारा लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। बता दें, अब तक 2 रसोई गैस खरीदने की राशि एडवांस में उपयोग कर्ता के खाते दी जा चुकी है। अब तीसरे रसोई गैस की राशि एडवांस में नहीं दी जाएगी।

देश में इस समय कोरोना वायरस महामारी बड़ी तेजी से फैल रही है इसी के चलते सरकार ने गरीब परिवार के लोगो के लिए कई सारी योजनाए भी शुरू कर दी है। कोरोना वायरस के इस मुश्किल दौर में सरकार की इस पहल से गरीब परिवारों को बड़ी राहत मिली है, लेकिन अब सरकार को यह चिंता होने लगी की लोग रसोई गैस खरीदने पर जो राशि खाते में आ रही है उसे किसी दूसरी जगह खर्च कर रहे है। इन सब चीजों पर रोक लगाने के लिए यह तरीका अपनाया है।

PM Ujjwala Yojana की शुरुआत

इस योजना (PM Ujjwala Yojana) की शुरुआत 2016 में हुई थी, तब 2011 की जनगणना के आधार पर गरीब रेखा से निचे जीवन यापन करने वाले लोग मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन प्राप्त करने का पात्र माना जाता है। बाद में इस योजना में अनुसूचित जाति एवं जनजाति परिवारों को भी शामिल किया गया। इसके अलावा इस योजना में प्रधानमंत्री आवास योजना तथा अंत्योदय योजना के लाभार्थियों को भी शामिल कर दिया गया था। अब यह नियम देशभर में लागू कर दिया गया।

बता दें, सरकार के इस फैसले से PMUY से जुड़े 8 करोड़ परिवार प्रभावित हुए। सरकारी तेल कंंपनियों की ओर से कहा गया है कि जिन लोगों ने PM Ujjwala scheme के तहत अप्रैल और मई के महीने के Free LPG Cylinder का फायदा उठा लिया है अब उनको तीसरे सिलेंडर के लिए खुद ही भुगतान करना होगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत PM Ujjwala Yojana से जुड़े लाभार्थियों को अप्रैल से जून तक तीन महीने के सिलेंडर दिए जाने का प्रावधान था। बता दें, मई तक 8 करोड़ लाभार्थियों में 6.8 फ्री रसोई गैस सिलेंडर दिए जा चुके है।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2.0

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY 2.0) के दुसरे चरण की शुरुआत कर दी है। इसके लिए आवेदन पत्र स्वीकारे जा रहें हैं। इसलिए लाभार्थी महिलाएं अपने नज़दीकी गैस एजेंसी पर जाकर आवेदन फॉर्म भरकर फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर योजना का ला लाभ प्राप्त कर सकती हैं। फ्री कनेक्शन प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को ज्यादा दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं होगी।

कैसे वापस आएगा तीसरे Free LPG Cylinder का पैसा

बता दें, सरकार ने तीसरे रसोई गैस (Free LPG Cylinder) में जमा होने की व्यवस्था हो चुकी है। इसके लिए बस एलपीजी डिस्ट्रि्ब्यूटर के कंफर्मेशन का इंतजार करना पड़ेगा। जैसे ही संबंधित एलपीजी वितरक तेल कंपनी को सूचना देता है और साथ ही डाटा को तेल कम्पनी की वेबसाइट पर अपलोड कर देता है तो PMUY खाताधारक के खाते में राशि DBT के माध्यम से ट्रांसफर कर दी जाएगी।

PMUY का ऐसा उठाएं फायदा

इस योजना के तहत जिन गरीब परिवारों के पास गैस कनेक्शन नहीं हैं, वह भी अब इस योजना में आवेदन कर सकते है। बता दें, अब नए नियम के अनुसार जिन परिवारों के पास राशन कार्ड है वे भी इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है, इसके अलावा आधार कार्ड इस योजना में अनिवार्य रहेगा।

आपको यह भी स्वप्रमाणित करना होगा की उम्मीदवार गरीब क्षेणी का है। विभाग के मुताबिक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में सरकार 1600 रुपये की आर्थिक मदद देती है, जोकि यह रकम गैस कनेक्‍शन खरीदने के लिए होती है। इसके अलावा चूल्हा खरीदने और पहला गैस सिलेंडर भरवाने के लिए खर्च को अदा करती है और क़िस्त की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.