एक क्लिक से जानिए फ्री राशन कार्ड योजना के बारे में, Free Ration Card Apply Online आवेदन फॉर्म, जरूरी दस्तावेज

By | May 28, 2020

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि देश में कोरोना वायरस इस कदर फैला हुआ है, कि लाखों की तादाद में लोग संक्रमित हैं। इसके बचाव के लिए सरकार ने कई सारे बचाव कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, और कई सारी राहत योजनाएं भी चलाई जा रही हैं। साथ ही कोरोना वायरस को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं।

Free Ration Card Apply Online 2020
Free Ration Card Apply Online 2020

एक क्लिक से जानिए Free Ration Card Yojana के बारे में

बता दें इसका असर सबसे ज्यादा गरीब किसान, गरीब मजदूर, और मध्यम वर्ग के परिवारों पर देखने को मिल रहा है, इसलिए सरकार ने फ्री राशन कार्ड (Free Ration Card Apply Online) की सुविधा शुरू की है। राशन कार्ड की सुविधा केंद्र सरकार द्वारा गरीब लोगों के लिए है, और लोगों को खाने पीने से संबंधित सुविधाएं प्रदान करना है। जो परिवार एपीएल और बीपीएल से संबंधित है, लेकिन उनके पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें फ्री में राशन कार्ड दिया जाएगा।

जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, वे सभी केंद्र सरकार या राज्य सरकार की इस योजना के पात्र बन सकते हैं, और मुफ्त में राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। बता दे बिना राशन कार्ड के भी देश में कई गरीब परिवारों को मुफ्त में राशन मुहैया कराया गया है ताकि इस संकट की घड़ी में उन्हें खाने-पीने जैसी समस्याओं का सामना ना करना पड़े।

फ्री राशन कार्ड योजना क्या है?

बता दें यदि आप उन लोगों में से हैं, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, और सरकार की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो उस केंद्र सरकार/राज्य सरकार द्वारा फ्री में राशन कार्ड (Free Ration Card 2020) बनाए जा रहे हैं। बता दे, कुछ सरकारें आपको ई-कूपन पास की सुविधा भी उपलब्ध करा रही है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लाभार्थियों को 3 महीने तक प्रतिमाह 5 किलो गेहूं या चावल प्रति सदस्य और 1 किलो दाल प्रति परिवार दिया जा रहा है।

दिल्ली में अस्थाई राशन कार्ड सुविधा क्या है

दिल्ली सरकार ने राज्य के उन लोगों को अस्थाई राशन कार्ड देने की सुविधा शुरू की है, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। इसके तहत उन्हें मुफ्त में राशन का लाभ दिया जाएगा, जिनके पास राशन कार्ड है, वह दिल्ली सरकार की उचित खाद्य सरकारी दुकानों से राशन प्राप्त कर सकते हैं। दिल्ली में सभी गरीब परिवार आर्थिक रूप से कमजोर परिवार और गरीब किसान अस्थाई राशन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। अस्थाई राशन कार्ड योजना का लाभ ले सकते हैं।

नि:शुल्क राशन कार्ड प्राप्त करने की पात्रता क्या है?

आवेदनकर्ता जिस राज्य में रह रहा हो, उस राज्य का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
आवेदक फॉर्म BPL परिवार की होना चाहिए।
राशन कार्ड में मापदंड शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में अलग-अलग है।
राशन कार्ड केवल परिवार के मुखिया के नाम से बनाया जाएगा।

फ्री राशन कार्ड आवेदन फॉर्म के जरूरी दस्तावेज क्या है?

आवेदन कर्ता का आधार कार्ड
आवेदन कर्ता का पैन कार्ड
परिवार की मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो
आय प्रमाण पत्र
गैस कनेक्शन का विवरण
जाति प्रमाण पत्र
बैंक खाता संख्या
मोबाइल नंबर

निशुल्क राशन कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें?

निशुल्क राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा।

सबसे पहले आवेदन कर्ता को राज्य की खाद्य विभाग की आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। आधिकारिक पोर्टल पर जाने के बाद, आपके सामने एक होम पेज ओपन होगा।

आपको आसानी से ई-कूपन अस्थाई राशन कार्ड की लिंक मिल जाएगी। उस लिंक पर आपको क्लिक करना है।

लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जिसमें आपको मोबाइल नंबर डालना है। मोबाइल नंबर डालने के बाद, आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद, आपके नंबर पर OTP आएगा। आपको उस OTP को वेरीफाई कर सबमिट करना होगा। सबमिट करने का विवरण हर राज्य में अलग-अलग तरीके से होगा।

अब आपको निर्वाचन क्षेत्र जमा करने और उसमें पूरा पता भरने की आवश्यकता है। इसके बाद, आपको परिवार के मुखिया का आधार कार्ड और उसकी फोटो और परिवार के सभी सदस्यों की फोटो को अपलोड करना होगा।

सभी विवरण जमा कराने के बाद, आपके पंजीकृत नंबर पर प्राधिकरण से सन्देश मिलेगा जिसमें एक लिंक दिया हुआ होगा। इस लिंक को क्लिक करना है, जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपका राशन कार्ड को डाउनलोड कर सकते है। अब राशन कार्ड को निकटतम डीलर को प्रदान करना होगा, और अपनी राशन कार्ड पर मिलने वाली सुविधाओं का लाभ लेना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *