खुशखबरी: सरकार ने डाल दिए हैं बैंक खाते में 2000 रुपये, ऐसे करें बैलेंस चेक (PM-KISAN Scheme)

By | December 19, 2020

कोरोना वायरस के कारण देश में लॉक डाउन किया हुआ है। इसलिए सरकार ने लोगों की राहत के लिए आर्थिक पैकेज का एलान किया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत राहत राशि दी जा रही है। 9.13 करोड़ किसानों के बैंक खाते में इस योजना के तहत पैसे दाल दिए गए है।

बता दे ये राहत राशि आपके खाते में 2000 रूपये की आएगी, जिसे बैंक अकाउंट में सीधे जमा करा दिए गए है। यदि आपके खाते में 2000 रूपये की राहत राशि नहीं आई है तो आपको इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

सरकार ने डाल दिए हैं बैंक खाते में 2000 रुपये, ऐसे करें बैलेंस चेक

बता दे लॉकडाउन (Lockdown) के इस समय में केंद्र सरकार गरीब परिवारों मुफ्त में राशन उपलब्ध करा रही है। जन धन योजना के तहत महिलाओ के खाते में 500 रूपये प्रतिमाह दिए जा रहे है। अभी महिलाओ के खाते में 500 रूपये की दूसरी क़िस्त भेजी गई है, महिलाओ के खाते में 500 रूपये की तीसरी क़िस्त जल्द से जल्द आने वाली है।

ऐसे में सरकार ने किसानो का भी ख्याल रखा है। पीएम किसान योजना (PM-KISAN Scheme) के तहत 9.13 करोड़ किसानों को 18,253 करोड़ रुपये दिए बैंक के जरिये उनके खाते में हस्तांतरित किये गए है। इससे किसानो को राहत की सास मिली है।

संबंधित आलेख: आधार कार्ड से 1 लाख रूपये का लोन कैसे ले, ब‍िना गारंटी के Loan लेना हुआ आसान, जानिए पूरी प्रकिया

यदि आपके 2000 खाते में नहीं आये है तो करें ये काम

बता दे पीएम किसान योजना के तहत 2000 रूपये की क़िस्त इस योजना से जुड़े किसानो के बैंक खाते में डाल दी गई है। यदि आपको खाते में पैसा नहीं आया तो आप अपने कानून, लेखपाल और जिला कृषि अधिकारी से सम्पर्क कर सकते है।

साथ ही आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर की मदद भी ले सकते है। इनके नंबर है: PM Kisan Helpline Number (155261) या पीएम किसान टोल फ्री नंबर (1800115526), कृषि मंत्रालय का नंबर (011-23381092).

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ऐसे करें आवेदन

PM Kisan Yojana

ऐसे करें चेक पीएम किसान योजना (PM-KISAN Scheme) में नाम

यदि आप Pradhan Mantri Kisan Samman Yojana list

में अपना नाम देखना चाहते है तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपको मेनू में जाकर ‘Farmer’s Corner‘ विकल्प पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको ‘लाभार्थी सूची’ (beneficiary list) पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद आपको राज्य राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें और Get Report पर क्लिक करें, आपके सामने लिस्ट आ जाएगी। अब आप नाम देख सकते है। इसके अलावा आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके Kisan Samman Yojana लिस्ट में नाम देख सकते है, इसमें विस्तार से बताया गया है।

किसानों से जुड़ी अन्य योजनाओं को पढ़े –

किसानो को मिलेंगे 36000 रुपए सालाना पर जमा करने होंगे 660 रु जानिए कैसे Kisan Mandhan Yojana 2020

किसान हो तो जरूर देखे PM किसान लाभार्थियों को 15000 रूपये सालाना मिलेंगे

आधार कार्ड नंबर से बैंक बैलेंस चेक कैसे करे Step By Step

PM Kisan Yojana 5 Installment इन किसानो को मिलेगी सिर्फ किसान योजना 5वी क़िस्त

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना नई गाइडलाइन जारी (New Guidelines)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *