Gujarat Free Smartphone Scheme 2022: सरकार किसानो को देगी स्मार्टफोन खरीदने के लिए 1500 रुपये, ऐसे करें आवेदन

By | August 13, 2022

Gujarat Free Smartphone Scheme: किसानों के सामाजिक एवं आर्थिक उत्थान के लिए राज्य एवं केंद्र सरकारों द्वारा समय-समय पर कई योजनाएं संचालित की जाती है। कृषि क्षेत्र में विस्तार करने के लिए खेती करने के नए-नए आयाम खोजे जा रहें हैं, एवं किसानों को नवीनतम तकनीकों के बारे में जानकारी मुहैया कराई जाती है। इस हेतु गुजरात सरकार द्वारा किसानों को खेती की नयी-नयी तकनीकों के बारे में रूबरू कराने के लिए किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए 1500/- रूपए की आर्थिक प्रदान की जा रही है। स्मार्टफोन के जरिये इंटरनेट पर किसान कृषि की नवीनतम तकनीकों, मौसम से जुडी जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे।

Gujarat Free Smartphone Scheme

किसानों को कृषि से इस्तेमाल होने वाली नवीनतम तकनीकों, उर्वरकों एवं खेती के नए-नए आयामों के बारे में जनाकारी आसानी से उपलब्ध हो इसके लिए गुजरात सरकार द्वारा राज्य के किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए 1500 रूपए की आर्थिक सहायता गुजरात फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत प्रदान की जा रही है। इससे किसान ऑनलाइन खेती एवं कृषि से सम्बद्ध कार्यों की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे एवं डिजिटल दुनिया से जुड़ सकेंगे। कृषि से जुडी नवीनतम तकनीकों का इस्तेमाल कर किसान उत्पादकता में वृद्धि कर सकते हैं, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी। इसके अलावा केंद्र एवं राज्य स्तर पर किसानों के लिए शुरू की जाने वाली किसान योजनाओं की जानकारी एवं लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

गुजरात फ्री स्मार्टफोन योजना संक्षित विवरण

योजना का नाम फ्री स्मार्टफोन योजना
राज्य गुजरात
उद्देश्य किसानों को फ्री में स्मार्टफोन प्रदान करना
लाभार्थी राज्य के किसान
आर्थिक सहायता 1500 रूपए

गुजरात फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए योग्यता

गुजरात फ्री स्मार्टफोन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान भाइयों को निम्नलिखित योग्यता शर्तों को पूरा करना होगा:-

  • आवेदक किसान होना चाहिए एवं वह गुजरात राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ परिवार के सिर्फ एक ही किसान को प्राप्त हो सकेगा।
  • राज्य के ऐसे किसान जिनके पास कृषि योग्य भूमि है, वह इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक को मोबाइल खरीदने के बाद उसका बिल ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करना होगा।
  • याद रहे मोबाइल खरीदने के लिए जो राशि प्रदान की जाएगी, वह लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाती है। इसलिए आवेदक किसान का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

आवेदन के लिए इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • स्मार्टफोन का बिल
  • स्मार्टफोन का IMEI Number (आईएमईआई नंबर)
  • कैंसिल चेक

गुजरात फ्री स्मार्टफोन स्कीम में ऐसे करें अप्लाई

राज्य के किसानों को फ्री स्मार्टफोन स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए ikhedut.gujarat.gov.in पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म स्वीकृत हो जाने के बाद स्मार्टफोन के लिए मिले वाली 1500 रूपए की वित्तीय राशि किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किये जायेंगे। गुजरात सरकार ने किसानों को स्मार्टफोन खरीने में मदद करने के लिए यह स्कीम पुरे राज्यभर में लागू कर दी है।

जिला उद्योग केंद्र ऋण योजना 2021 : बिना ब्याज के आपको आसानी से मिल सकता है, 25 लाख का लोन

इसी प्रकार की अन्य सरकारी एवं गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट OnlineGyanPoint.in को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.