Haryana New Crop Insurance Scheme: सिर्फ 2.5 प्रतिशत प्रीमियम देकर 14 सब्जियों के नुकसान पर मिलेगा 40000 रूपए का मुआवजा

By | October 16, 2020

Haryana New Crop Insurance Scheme: हरियाणा सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) के तर्ज के आधार पर एक नई फसल बीमा योजना (Crop Insurance) को शुरू करने का निर्णय लिया है. इस योजना में सब्जी एवं बागवानी फसलों को शामिल किया जाएगा.

Haryana New Crop Insurance Scheme

इस योजना के तहत किसानों को 2.5 प्रतिशत का प्रीमियम देना होगा, और उन्हें 40000 रूपए प्रति एकड़ की दर से बीमा कवर प्रदान दिया जाएगा. हरियाणा के कृषि मंत्री श्री जेपी दलाल ने बताया किसान एवं किसानी को जोखिम फ्री बनाने के लिए प्राकृतिक आपदा के समय स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों से भी किसानों को प्रति एकड़ 2000 रूपए से अधिक का मुआवजा दिया जा रहा है.

यह भी पढ़े: Pashu Kisan Credit Card : बिना गारंटी मिलेगा 1.60 लाख रूपए का लोन, ऐसे करें आवेदन

नई बीमा योजना (Haryana New Crop Insurance Scheme) में कवर की जाने वाली सब्जियों के नाम:-

इस योजना में टमाटर, प्याज, आलू, बंद गोभी, फूल गोभी, मटर, गाजर, भिंडी, लोकी, करेला, बेंगन, हरी मिर्च, शिमला मिर्च, मूली है। इसके अलावा किन्नू, अमरुद, आम, बेर, एवं लहसून को बी इस योजना में शामिल किया जाएगा.

यह भी पढ़े: Mukhya Mantri Saur Swarojgar Yojana: सोलर प्लांट से 10 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार, बिजली बेचकर कमा सकते है मुनाफा

वर्ष 2004-05 में प्राकृतिक आपदाओं से होने वाली फसलों के नुक्सान की भरपाई का मुआवजा 3000 रूपए था, जिसे कोंग्रेस सरकार ने 6000 रूपए कर दिया वो भी सिर्फ फाइलों में. वर्ष 2014 में BJP ने इस लागू किया एवं मुआवजा राशि 12000 रूपए प्रति एकड़ कर दिया गया.

पिछले 6 वर्षों में प्राकृतिक आपदाओं से होने वाली नुकसान की भरपाई के लिए 2764 करोड़ रूपए से अधिक का मुआवजा वितरित किया गया है, जो प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्लेम से अलग है.

यह भी देखें

किसानों को मिलेंगे 2 लाख रुपये, नहीं पता तो जाने कैसे? – Rajiv Gandhi Krishak Sathi Sahayata Yojana

Rashan Card List 2020 मे अपना नाम देखे – पाएं राशन की पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *