HDFC Bank Se Home Loan Kaise Le : एचडीएफसी बैंक से होम लोन कैसे मिलेगा?

By | August 3, 2021

HDFC Bank Se Home Loan Kaise Le, जाने एचडीएफसी बैंक से होम लोन कैसे मिलेंगा.

हर कोई चाहता है कि उसका खुद का घर हो। लेकिन आज के समय में घर बनाना या खरीदना कितना मुश्किल हो गया है ये आप सभी जानते हैं। ऐसे में आप लोन लेकर आसानी से घर खरीद सकते हैं। अब इसके लिए जरूरी है कि आप किस बैंक से लोन लें। मान लीजिए आप HDFC बैंक से लोन ले रहे हैं तो उसके लिए आपको क्या करना है, आइये आपको बताते हैं।

HDFC बैंक से होम लोन के फायदे

HDFC बैंक होम लोन की ब्याज दरें 6.70% से शुरू होती हैं। जिसको चुकाने की अवधि 30 सालों तक होती है। HDFC बैंक भारतीय सेने के कर्मचारियों के लिए विशेष आर्मी ग्रुप इंश्योरेंस फंड उपलब्ध कराता है। महिला आवदकों के लिए यह बैंक ब्याज दर में 0.05% की छूट देता है। HDFC बैंक ग्राहकों को यह सुविधा भी देता है कि वे अपनी आवश्यकतानुसार लोन भुगतान के कई विकल्पों का उपयोग कर सकता है।

एचडीएफसी होम लोन ब्याज दरें

ऋण स्लैबमहिलाओंदूसरों
30 लाख रुपये तक6.80% – 7.30%6.80% – 7.30%
30 लाख रुपये से ऊपर – 75 लाख तक6.80% to 7.30%6.80% to 7.30%
75 लाख रुपये से ऊपर6.80% to 7.30%6.80% to 7.30%

एचडीएफसी होम लोन के प्रकार

  • वेतनभोगी और स्व-नियोजित के लिए एचडीएफसी ग्रामीण आवास वित्त
  • एचडीएफसी गृह सुधार ऋण
  • एचडीएफसी होम एक्सटेंशन ऋण
  • एचडीएफसी प्री-स्वीकृत ऋण
  • कृषिविदों के लिए एचडीएफसी गृह ऋण
  • किसानों और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए एचडीएफसी गृह ऋण

HDFC बैंक से होम लोन के लिए योग्यता व शर्तें

अगर आप HDFC बैंक से होम लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी ये है कि लोन लेने वाला भारत का निवासी होना चाहिए। ग्राहक की उम्र कम से कम 18 और अधिकतम 65 तक होनी चाहिए। ग्राहक के लिए यह भी जरूरी है कि ग्राहक नौकरीपेशा या स्वरोजगार करने वाला होना चाहिए। HDFC बैंक से  डॉक्टर, वकील, CA, आर्किटेक्ट, सलाहकार, इंजीनियर जैसे स्व-नियोजित पेशेवर भी लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या आप HDFC बैंक से होम लोन लेने के योग्य हैं?

अगर आप जानना चाहते हैं कि क्या आप HDFC बैंक से लोन लेने के योग्य हैं तो इसके लिए आप होम लोन एलिजिबिलिटी कैल्कूलेटर का उपयोग कर सकते हैं। इस लिंक पर जाकर आप अपनी योग्यता को कैल्कूलेट कर सकते हैं। ये कैल्कुलेशन मासिक आय, लोन अवधि, लोन ब्याज़ दर और चालू लोन भुगतान के आधार पर की जाती है।  

HDFC Bank Se Home Loan Kaise Le

HDFC बैंक से लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

HDFC बैंक से होम लोन लेने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेंजों की जरूरत पड़ती है। जिसके लिए सबसे पहले तो आपको HDFC का फॉर्म भरना होगा। उसके बाद आपको पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र जैसे की आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर आईडी आदी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। बैंक से लोन लेते वक्त आपको अपनी आय का भी प्रूफ देना होता है। जिसके लिए पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप, पिछली 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट और फॉर्म 16 या इनकम टैक्स रिटर्न देना पड़ता है।

अगर आप खुद का बिजनेस कर रहे हैं तो आपको पिछले तीन फाइनेंशियल वर्षों के लिए आय की गणना के साथ CA द्वारा अटेस्टेड इनकम टैक्स रिटर्न की रिपोर्ट भी संलग्न करनी पड़ती है। वहीं आपको तीन साल के बैलेंस शीट औऱ लाभ हानी खाते का स्टेटमेंट जो कि CA द्वार अटेस्टेड हो, उसे भी संलग्न करना पड़ता है।

HDFC बैंक से लोन लेते वक्त आपसे संपत्ति से संबंधित दस्तावेज मांगे जाते हैं। नए घरों के लिए आपसे अलॉटमेंट लेटर या एग्रीमेंट की कॉपी, डेवलपर को दिए गए भुगतान की रसीद दी जाती है। वहीं अगर आप कंस्ट्रक्शन के लिए लोन लेते हैं तो आपको प्लाट का मालिकाना दस्तावेज देना होगा। प्रॉपर्टी पर कोई भी अतिक्रमण नहीं होने का प्रमाण देना होगा। अधिकारियों द्वारा सत्यापित प्रोजेक्ट की एक कॉपी देनी होगी।

एचडीएफसी होम लोन ऑनलाइन के लिए आवेदन कैसे करें?

आप चाहें तो HDFC बैंक से होम लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप को Paisabazaar.com वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद आपको होम लोन पेज पर जाना होगा। आप यहां पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए इस विकल्प पर क्लिक करेंगे। यहां पर आपको दिए गए विकल्पों में आवश्यक जानकारी भरनी होगी। जैसे कि आवेदन लोन की राशि, शहर का नाम, मोबाइल नंबर, आप का पूरा नाम, जन्म तिथि आदि। इसके बाद नियम और शर्तों पर सहमति के लिए नीचे दिए गए चेक बॉक्स पर क्लिक करें और फिर आगे बढ़ने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ ऑफर देखने के लिए बटन पर क्लिक करें। अब आपको आपकि योग्यता के अनुसार सबसे अच्छा होम लोन ऑफर दिखाई देगा। अब जो हो लोन योजना आपके लिए सही है उस पर आवेदन करें।

आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ग्राहक को एक मैसेज प्राप्त होगा। जिसमें एख रिफरेश नंबर होगा। जिसे आप HDFC लिमिटेड लोन लोन आवेदन को ट्रैक करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। होम लोन की प्रकिया आगे बढ़ाने के लिए आपको पैसा बाजार के विशेषज्ञों का कॉल भी आएगा। आपको बता दें कि HDFC बैंक से लोन लेने के लिए आप HDFC नेटबैंकिंग या HDFC बैंक की वेबसाइट पर जाकर भी अप्लाई और login कर सकते हैं।

Category: Bank Loan Weekly Updates

About GyanPoint

Hi, It's me behind Onlinegyanpoint.in. यहाँ आपको केंद्र व राज्य सरकार की सरकारी योजनाओं की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में. Sarkari Yojana 2021 List, Government Schemes, Education and Agricultural News. Official Social Page - Facebook Page

One thought on “HDFC Bank Se Home Loan Kaise Le : एचडीएफसी बैंक से होम लोन कैसे मिलेगा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *