पीएम किसान भुगतान स्थिति और खाता विवरण कैसे जांचें? (How to Check PM Kisan Payment Status and Account Details?)

By | January 4, 2021

प्रधान मंत्री किसान निधि योजना (PM-KISAN) की सातवीं किस्त 25 दिसंबर 2020 को केंद्र सरकार द्वारा किसानों (Farmer) के खाते में हस्तांतरित कर दी गई।आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) केंद्र सरकार की योजना है, जिसमें भारत सरकार की ओर से किसानों को सालाना 6000 रूपए की राशि प्रदान की जाती है। यह योजना 1 दिसंबर 2018 से चालू हो गई है। पीएम किसान योजना (pm kisan yojana) के अंतर्गत धनराशि एक वर्ष में तीन बार क्रेडिट किया जाता है – पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच, दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच आती है।

पीएम किसान भुगतान स्थिति और खाता विवरण कैसे जांचें?

जबकि किसानों को सातवीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है, यह जानना महत्वपूर्ण है कि कुछ संभावित त्रुटियों के कारण, पैसा उनके खाते में नहीं पहुंच सकता है। इसलिए आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in पर या पीएम किसान मोबाइल ऐप (pm kisan mobile app) के माध्यम से पीएम किसान भुगतान स्थिति की जांच (PM Kisan Payment Statu) करना महत्वपूर्ण है। ऐप डाउनलोड करने के लिए, यहाँ क्लिक करें। नीचे हमने बताया है कि आप पीएम-किसान भुगतान की स्थिति और खाता विवरण कैसे देख सकते हैं।

पीएम किसान भुगतान स्थिति की जांच कैसे करें (How to check PM Kisan Payment Status)

अपने पीएम किसान भुगतान की स्थिति और अन्य विवरणों की जांच करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें;

चरण 1 – पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in पर जाएं।
चरण 2 – अब होमपेज के दाईं ओर फार्मर कार्नर पर जाएँ.

किसान के कोने पर, आप योजना के लिए स्व-पंजीकरण कर सकते हैं, आधार विवरण संपादित कर सकते हैं, लाभार्थी की स्थिति, सूची और कई अन्य चीजें देख सकते हैं।

चरण 3 – अब लाभार्थी स्थिति लिंक (Beneficiary Status) पर क्लिक करें
चरण 4 – अब आधार नंबर / खाता संख्या / मोबाइल नंबर तीनों में से कोई भी दर्ज करें
स्टेप 5 – इसके बाद गेट डेटा पर क्लिक करें
चरण 6 – पीएम किसान भुगतान की स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी। विवरण की सावधानीपूर्वक जांच करें और यदि आवश्यक हो तो आवश्यक परिवर्तन करें।

(कभी-कभी तकनीकी समस्याओं के कारण वेबसाइट काम नहीं करती है इसलिए ऐसे अवसरों पर आपको कुछ समय तक प्रतीक्षा करनी चाहिए, और फिर दोबारा जांच करनी चाहिए)

जो किसान पीएम किसान सूची (pm kisan beneficiary list) की जांच करना चाहते हैं, वह यहाँ क्लिक करें। नवीनतम सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि लगभग एक-चौथाई पीएम किसान लाभार्थी उत्तर-पूर्व के राज्यों और केरल की महिलाओं के साथ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *