राशन कार्ड की नई अपडेट: घर बैठे मिनटों में राशन कार्ड को Aadhaar Card से करें लिंक, जानिए पूरी प्रक्रिया

By | December 19, 2020

राशन कार्ड की नई अपडेट : यदि आपका राशन कार्ड (Ration Card) में आधार कार्ड (Aadhaar Card) लिंक नहीं है तो आप अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराये।

Link Ration Card To Aadhar Card – हेलो दोस्तों, आज आप सभी के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आ रहे है। यदि आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो जल्द ही करवा लें ताकि आप भी राशन कार्ड से मिल रहे लाभ को प्राप्त कर सकें। बता दे राशन कार्ड पर गरीब परिवार के लोगो को गेहू चावल, दाल आदि खाद्य सामग्री मिलती है।

यदि आपका राशन कार्ड में आधार कार्ड लिंक नहीं है तो आप हमारे द्वारा बतायेगे गए स्टेप को फॉलो करें और अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराये। यह प्रकिया बहुत ही आसान है। आप घर बैठे ही अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिक करा सकते है। तो चलिए जानते है आधार कार्ड को कैसे लिंक करें?

राशन कार्ड को Aadhaar Card से कैसे लिंक करें

बता दे राशन कार्ड (Ration Card) को आधार से लिंक करना अब बहुत ही आसान है। लिंक कराने की तारीख अब 30 सितंबर 2020 तक बढ़ा दी गई है, ताकि जो लाभार्थी रह गए है वह आसानी से लिंक करा सकते है। यदि आपका आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक नहीं भी है तब भी आपको राशन मिलता रहेगा।केंद्रीय खाद्य मंत्रालय (Food Ministry) के मुताबिक, किसी का राशन कार्ड आधार नंबर से लिंक न होने पर भी, उसे राशन दिया जायेगा, उसका हक़ का राशन उसे मिलेगा।

नाम और आधार नंबर किसान का, पर PM Kisan Samman Nidhi का पैसा जा रहा दूसरे के खाते में! पढ़िए पूरी जानकारी

link aadhar to ration card
link aadhar to ration card

वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना (One Nation-One Ration Card 2020)

बता दे हाल ही में मोदी जी ने 20 लाख करोड़ रूपये के पैकेज की घोषणा की है, जिसमे वित्त मंत्री द्वारा इस पैकेज के माध्यम से वन नेशन-वन राशन कार्ड’ योजना के बारे में कहा गया है। इस योजना के तहत आप किसी भी राज्य में रह रहे हो, यदि आप एक राज्य से दूसरे राज्य में निवासी हो गए है तो इस कार्ड के जरिये आपको राशन मिलेगा। कहने का मतलब है कि इस कार्ड से आपको भारत के किसी भी राज्य से राशन ले सकते है। इसके कुछ नियम और शर्त भी है जिसे आप आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते है।

यह योजना 1 जून से 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ को लागु करने की सरकार योजना बना रही है। बता दे ये कदम इसलिए उठाया गया है कि इस समय कोरोना वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है, और कई सारे उधोग, कारखाने बंद है, जिसके करना गरीब परिवार को खाने पीने जैसी समस्याओ का सामना करना पड़ रहा है। प्रवासी मजदुर जो एक देश से दूसरे देश में पलायन करना चाहते है उन्हें इस कार्ड के माध्यम से रियायती दाम पर अनाज मिल सकता है।

जानिए आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कैसे करें

  • सबसे पहले आधार कार्ड (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट यानि की uidai.gov.in जाना होगा।
  • अब आपको ‘Start Now’ विकल्प का चयन करना है।
  • उसके बाद आपको अपनी एड्रेस डिटेल- जिला और राज्य भरना होगा।
  • अब आपको सामने कई विकल्प होंगे, उपलब्ध विकल्प में से ‘Ration Card’ विकल्प का चयन करना है।
  • अब आपको ‘Ration Card’ स्कीम का चुनाव करना है।
  • इसमें आपको अपना राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर वन-टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा। उस
    (OTP) को भरें।
  • अब स्क्रीन पर पूरा प्रोसेस पूरा होने का एक नोटिफिकेशन (notification) दिखाई देगा।
  • इसे पोस्ट करें, इसके बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक वेरिफाइ हो जाएगा।
    वेरिफिकेशन के बाद आपका आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक हो जायेगा।

यह जरूर पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *