Indian Air Force Recruitment 2021: 10वीं पास के लिए भारतीय वायु सेना में ग्रुप सी पदों पर निकली बम्पर भर्तियाँ, ऐसे करें आवेदन

By | November 12, 2021

Indian Air Force Recruitment 2021: भारतीय वायुसेना ने ग्रुप सी (Group C) के लोअर डिविजन क्लर्क, मल्टी टास्किंग स्टाफ, सुपरिंटेंडेंट (स्टोर), सिविलियन मैकेनिकल ट्रांसपोर्ट ड्राइवर, कुक, कारपेंटर, फायरमैन के विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये है। इन पदों पर 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक एवं पात्र उम्मीदवार IAF Group C Recruitment 2021 के लिए आवेदन नोटीफिकेशन में दिए गए पते पर निर्धारित तिथि से पहले भेज सकते हैं।

Indian Air Force Recruitment 2021

Indian Air Force Recruitment 2021

IAF Group C Recruitment 2021 Vacancy Details

भारतीय वायु सेना में ग्रुप सी (IAF Group C Recruitment 2021) के लिए निम्नलिखित पदों के लिए भर्ती की जानी है।

लोअर डिविजन क्लर्क (LDC)12 पद
मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS)18 पद
सुपरिंटेंडेंट (स्टोर)1 पद
सिविलियन मैकेनिकल ट्रांसपोर्ट ड्राइवर45 पद
कुक5 पद
कारपेंटर1 पद
फायरमैन1 पद

नोट: सुपरिंटेंडेंट पद पर चयनित उम्मीदवारों को वेतन मैट्रिक्स लेवल 4 के तहत सैलरी दी जाएगी। जबकि, अन्य पदों के लिए लेवल 2 के तहत सैलरी मिलेगी।

Indian Air Force Recruitment 2021 Educational Qualification (शेक्षणिक योग्यता)

  • लोअर डिवीज़न क्लर्क (LDC) पद के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • कुक, कारपेंटर, सिविलियन मैकेनिकल ट्रांसपोर्ट ड्राइवर, फायरमैन और मल्टी टास्किंग स्टाफ पदों के लिए कक्षा 10वीं पास होना चाहिए।
  • सुपरिटेंडेंट पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार ग्रेजुएट होना चाहिए।

आयु सीमा

IAF Group C Recruitment 2021 के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा आरक्षित कोटे के उम्मीदवारों को नियमानुसार आयु सीमा में छुट दी जायेगी। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना चेक कर सकते हैं।

Indian Air Force Recruitment 2021 Selection Process (चयन प्रक्रिया)

भारतीय वायुसेना में ग्रुप सी के अंतर्गत निकली विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, प्रैक्टिकल / फिजिकल / स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

Indian Air Force Recruitment 2021 Applicaton Process (आवेदन प्रक्रिया)

IAF Group C Recruitment 2021 के अंतर्गत ग्रुप सी के विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित प्रारूप में आवेदन और अन्य दस्तावेज नोटिफिकेशन में दिए गए पते पर तय समय के भीतर भेज सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *