किसान खबर – देश के हर किसान को नवंबर महीने में मिलेंगे 2000 रुपए, पीएम किसान योजना 2020

By | November 18, 2020

पीएम किसान योजना 2020– देश भर के हर गरीब किसान को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत साल में तीन बार 2000 रु की हर चार महीने में किश्त की राशि बैंक खाते में डाल दी जाती है। नवंबर माह में इस वर्ष की आखिरी किश्त राशि भी किसानो के बैंक अकाउंट में आ जाएगी|

नई दिल्ली- जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर, उत्तर प्रदेश के PM चुनावों से पहले किसान आय सहायता योजना या (पीएम-किसान) की घोषणा की, तो इसे मुख्यधारा के मीडिया और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा “गेम चेंजर” के रूप में प्रचारित किया गया। मई में एक शानदार जीत के बाद, केंद्र सरकार ने तुरंत घोषणा की कि योजना की छठी और सातवीं किस्त सभी किसानों तक पहुंचाई जाएगी। हालांकि, मोदी 2.0 सरकार के नवंबर में आखिरी किश्त की राशि भी बैंक खाते में डाल देगी|

देश की केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्रधानमंत्री किसान निधि (PM-KISAN) के 20 करोड़ से अधिक किसान लाभार्थी हुए है जिनको 2,000 रुपये की किस्त मिली है।

जरूर देखें- पीएम किसान योजना की सातवीं क़िस्त के लाभार्थियों की सूची जारी, ऐसे देखें लिस्ट में अपना नाम

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा मिलेंगे देश के हर किसान को 2000 रुपए

प्रधानमंत्री किसान निधि (पीएम-केएसएएन) एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जिसे दिसंबर 2018 से शुरू किया गया है और भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही है , हालांकि लाभार्थी किसान परिवारों की पहचान की पूरी जिम्मेदारी राज्य / केन्द्र शासित प्रदेशों की सरकारों पर टिकी हुई है।

इस किसान निधि योजना द्वारा राष्ट्र के खाद्य प्रदाता को उनके सम्मान के लिए सीधे घोषित राशि बैंक खातों में स्थानांतरित कर दिया जाता है।

यहाँ देखें- PM Kisan Yojana Next Installment: पीएम किसान योजना की अगली क़िस्त कब आएगी, यहाँ जाने?

अन्य आवश्यक लिंक –

आपको नहीं मिले है सरकार से 2000 रूपये तो इन नंबरों पर करें संपर्क – PM Kisan Yojana Helpline Number

किसानों को मिलेगें 11000 रूपये – अगर आप किसान है तो जरूर देखें

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना | ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *