विशेष सूचना! स्पेशल ट्रेनों के टाइमिंग में हो गया है बदलाव, यहां चेक करें जानकारी

By | June 14, 2020

जैसा कि सभी जानते हैं, कि भारत में लॉकडाउन लगा हुआ है। लॉक डाउन की वजह से देश की अर्थव्यवस्था डगमगाई हुई है। यह सरकार ने कई सारे नियम और कानून भी बनाए गए हैं। बता दे, सरकार द्वारा हाल ही में लॉकडाउन खोलने का फैसला लिया है। लॉकडाउन धीरे-धीरे खोला जाएगा, वह भी अनलॉक-1 के नाम से। इसी के चलते, भारतीय रेलवे ने अपनी सारणी-समय में कुछ बदलाव किए हैं।

भारतीय रेलवे ने अपनी ट्रेनों के टाइम टेबल को चेंज किया है, इसकी वजह से यूपी बिहार में चलने वाली ट्रेनों का समय बदला जाएगा। इससे पहले बता दें, जो नई टाइम टेबल सूची जारी की जाएगी, वह एक जुलाई से लागू की जाएगी।

बिहार से आने और जाने वाली स्पेशल ट्रेनों की टाइमिंग क्या होगा?

विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक बिहार के मुजफ्फरपुर और अहमदाबाद के बीच में चलने वाली ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया। यदि आप बिहार से अहमदाबाद जाने की सोच रहे हैं, या फिर गुजरात से मुजफ्फरपुर जाने की सोच रहे हैं, तो आपको नई ट्रेनों के समय सारणी को जानना होगा। इससे पहले बता दें विभाग ने 09083 और 09084 वाली ट्रेनों के समय में बदलाव किया है, जिस की सूची आपको नीचे छवि में दी गई है।

गोरखपुर जाने वाली ट्रेनों का समय क्या होगा?

रेलवे विभाग के मुताबिक अहमदाबाद से गोरखपुर जाने वाली ट्रेनों के समय में बदलाव किया है। गाड़ी संख्या 09089 और 09090 की ट्रेनों का समय सारणी चेंज किया है, और स्टेशन पर रुकने का समय भी बदलाव किया है। इसके लिए आप नीचे दी गई इमेज में देख सकते हैं।

रेलवे स्टेशन पर जाने से पहले जाने नियम/शर्तें

स्टेशन पर केवल वही यात्री जाएगा, जिसकी टिकट है।
सभी यात्री को फेस मास्क पहनना जरूरी है, और अपने पास सैनिटाइजर रखना भी बहुत जरूरी है।
आपकी ट्रेन किस समय पर आएगी, उससे एक या डेढ़ घंटे पहले आपको स्टेशन पहुंचना होगा।
स्टेशन पर आपकी थर्मल स्क्रीनिंग यानी कि आपकी आपका पूरा टेस्ट किया जाएगा कि आपको कोरोना संक्रमण तो नहीं है।
यदि आप एसी कोच में रिजर्वेशन करा रखा है तो अपने साथ कंबल या और तकिया जरूर साथ ले जाएं, क्योंकि अभी हाल ही में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है।
साफ सफाई का ध्यान रखें, और अपने हाथों को सैनिटाइज करते रहें।

मेरा सुझाव:

ध्यान रहे कोई अधिकारी वेबसाइट नहीं है, और ना ही किसी मंत्रालय द्वारा इसका लेना देना है। इसलिए इस लेख का अध्य्यन करने के बाद आप रेलवे विभाग के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर, गाड़ी की टाइम टेबल से जुड़ी जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *