PM जन धन योजना: तीन महीने खत्म, क्या आगे भी आएंगे महिलाओं के खाते में 500 रुपये? जानिए पूरी जानकारी

By | June 23, 2020

PM जन धन योजना: हेलो दोस्तों, आज हम इस लेख के माध्यम से एक महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं। जनधन योजना के तहत महिलाओं के खातों में ₹500 की 3 किश्ते दी जा रही थी, इसकी अवधि अब पूरी हो चुकी है, हालांकि अब यह सवाल उठ रहा है, कि क्या महिलाओं के खाते में अभी भी ₹500 की किस्त आगे भी आएगी। इसके बारे में आपको इस लेख में बताएंगे। कृपया इस लेख को अंत तक पढ़िए, और अपने सवाल हमें कमेंट अनुभाग के माध्यम से भेज सकते हैं।


PM Jan Dhan Yojana News

हालहि में मिली रिपोर्ट्स के अनुसार जन धन योजना के क़िस्त आगे भी मिल सकती है लेकिन अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है केंद्र सरकार महिलाओ के खाते में हर महीने 500 रु की किश्त आगे जारी रखने के ऊपर विचार कर रही है| हालाँकि कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री भी इस बात से सहमत है की कोरोना के कारन आम लोगो के रोजगार कम हो गया है जिसे देखते हुए प्रधान मंत्री मोदी से अपील की है की जान धन योजना के 500 रु की रकम जारी राखी जाये

Jan Dhan Yojana women account benefits

जन धन योजना महिलाओं के लिए एक ऐसी योजनाएं जिसके तहत महिलाओं को कई सारी सुविधाओं से लाभान्वित किया जाता है, जैसे कि उनके खाते में सहायता राशि दी जाती है, इसके अलावा उनका स्वास्थ्य का बीमा भी किया जाता है, और कई सारी लाभ इस योजना के जरिए उन्हें प्रदान किए जाते हैं। हाल ही में कोरोना वायरस की वजह से महिलाओं के जनधन खाते में ₹500 की क़िस्त भिजवाई जा रही हैं, जो कि अप्रैल, मई, और जून में ट्रांसफर कर दी गई है। इसकी अवधि अब पूरी हो चुकी है।

Jan Dhan (Account Holders) खाताधारकों को मिलती है 5000 रु की ओवरड्राफ्ट सुविधा, जानिए सही तरीका

केंद्रीय बैंक का क्या कहना है पीएम जन धन योजना को लेकर

केंद्रीय बैंक का कहना है कि ग्राहकों ने बैंक से लोन लिया था उसकी अवधि बढ़ा दी गई है, पहले ये अवधि मई तक थी जोकी बढ़ाकर अगस्त कर दी है, यानी कि 3 महीने और बढ़ा दी गई है, जिसे आसानी से अपना कर्ज चुका सके। अब सवाल यह उठ रहा है कि जन धन योजना खाता धारक महिलाओं को ₹500 की किस्त अभी तक तो दे दी है लेकिन आने वाले समय में क्या उनके खाते में यह किस्त आएगी? बता दें, इसको लेकर सरकार की ओर से अभी तक कोई संदेश नहीं आया है। ना ही कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

वित्त मंत्री का क्या कहना है?

वित्त मंत्री सीतारमण ने पिछले दिनों में यह बात जरूर कही है कि यदि देश की आर्थिक स्थिति नहीं सुधरती है तो गरीबों की आर्थिक रूप से मदद करने पर विचार किया है। जनधन योजना को लेकर अभी तक कोई अलग से बात नहीं की गई है।

बता दें, कि सरकार की ओर से फिलहाल 20 करोड़ महिलाओं के जन धन अकाउंट में ₹30,000 करोड़ की रकम पहुंचा दी गई है, और यही नहीं उज्जवला स्कीम के तहत महिलाओं को 3 महीने से मुफ्त सिलेंडर भी सरकार की ओर से दिए गए हैं।

खुशखबरी: राशन कार्ड धारकों को 3 महीने और मिल सकता है फ्री राशन, ऐसे बनवाएं अपना कार्ड

प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, जरूरी दस्तावेज

जरूरी सूचना: 31 जुलाई तक कर लो ये काम, वरना नहीं मिलेगा राशन कार्ड पर अनाज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *