(लिस्ट) मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2020 पंजीयन स्थिति – श्रमिक पंजीयन स्टेटस (कार्ड डाउनलोड करें)

By | May 30, 2020

Jan Kalyan Sambal Yojana: आज हम इस लेख के माध्यम से, आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत कराएंगे। मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की गरीब नागरिकों की सहायता के लिए कुछ साल पहले एक योजना की शुरुआत की गई थी। जिसका नाम है (Madhya Pradesh Sambal Yojana 2020) मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना। इस योजना के माध्यम से श्रमिकों जो गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे, लोगों को आर्थिक रूप से राहत देना है।


Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana 2020 Madhya Pradesh
Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana 2020 Madhya Pradesh

जनकल्याण संबल योजना क्या है?

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्रों में रहने वाले परिवार को सरकार द्वारा कई सारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्रों के लिए कई सारी योजनाओं को शामिल किया है। जिसका लाभ असंगठित क्षेत्र में रहने वाले गरीब श्रमिक, गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले ले सकते हैं।

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana 2020 Madhya Pradesh के तहत जो परिवार बीपीएल धारक हैं उनका ₹200 प्रति माह की बिजली माफ कर दी जाती है। साथ ही इस योजना के तहत बीमारी सहायता निधि योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश द्वारा निशुल्क चिकित्सा उपचार के लिए ₹25000 से लेकर 2 लाख तक का इलाज मुफ्त में होता है।

जनकल्याण संबल योजना के तहत दिया जाने वाला लाभ:-

गरीब परिवार को महंगे इलाज से राहत दिलाने के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना 2020 की शुरुआत की जन कल्याण योजना की शुरुआत की इसके तहत बीपीएल कार्ड धारकों, असंगठित श्रमिक संवर्ग के परिवारों को शामिल किया गया।

जन कल्याण योजना के तहत सरकार द्वारा कई सारे राहत कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। बता दें इस समय देशभर में कोरोनावायरस बड़ी तेजी से फैल रही है, इसलिए सरकार द्वारा गरीब परिवार, किसानों, मध्यम वर्ग के लोगों को कई सारी योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। हाल ही में मोदी सरकार ने 20 लाख करोड़ का आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा की थी। इस पैकेज के जरिए कई सारे परिवार, मध्यम वर्ग, और अन्य वर्ग, फैक्ट्री, उद्योग, और बड़ी इंडस्ट्रीज को शामिल किया गया, ताकि सभी की आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके।

इसी के चलते मध्य प्रदेश सरकार ने जन कल्याण संबल योजना (Sambal Yojana 2020) के तहत गरीब परिवार, असंगठित श्रमिकों को कई सारी चीजों का लाभ दिया गया, जैसे कि बीपीएल कार्ड धारकों को ₹200 प्रति माह बिजली का बिल माफ करने का प्रावधान है, और साथ ही उनकी बीमारी का खर्च ₹25,000 से लेकर 2 लाख तक का इलाज मुफ्त किया जायेगा।

जनकल्याण संबल योजना के क्या-क्या फायदे हैं?

जनकल्याण संबल योजना (Jan Kalyan Sambal Yojana 2020) के तहत मुख्य रूप से BPL कार्ड धारकों को लाभ दिया जाता है, जिसमें गरीबों की बिजली के बिल माफ किये जाते हैं।
दुर्घटनाग्रस्त लोगों को स्वास्थ्य बीमा कवरेज एवं निशुल्क स्वास्थ्य देखभाल, बकाया बिजली बिल माफ़ी योजना,
इस योजना के तहत बच्चों की उचित शिक्षा के लिए शिक्षा प्रोत्साहन योजना शामिल की जाती है।
अंत्येष्टि / अनुग्रह सहायता योजना, मातृत्व की सुविधा, रोजगाररोन्मुखी प्रशिक्षण योजना
इस योजना के तहत 25,000/- रूपये से 2,00,000/- रूपये तक इलाज की राशि सरकार द्वारा वहन की जाती है।

MP जनकल्याण संबल योजना जरूरी दस्तावेज:-

मूल निवासी प्रमाण पत्र
पहचान प्रमाण पत्र ( आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड)
असंगठित क्षेत्र का मजदूर कार्ड
बीपीएल राशन कार्ड
बिजली बिल
पासपोर्ट साइज़ फोटो
आय प्रमाणपत्र
मार्कशीट (जिसमे जन्मदिनांक हो)
अगर दिव्यांग हो तो प्रमाण पत्र
आपको टेलर का काम आना चाहिए |
अगर विधवा हो तो विधवा प्रमाणपत्र या पति का मृत्यु प्रमाणपत्र
जाति प्रमाणपत्र
मोबाइल नंबर
बैंक पासबुक

जनकल्याण संबल योजना आवेदन की स्थिति कैसे देखें ?

सबसे पहले आपको जनकल्याण संबल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने एक होम पेज ओपन होगा। http://sambal.mp.gov.in/

इसके बाद आपको नीचे की तरफ आना है, नीचे आपको “पंजीयन” नाम का एक बॉक्स दिखाई देगा, जिसमें आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।

आपको उसमें “पंजीयन की स्थिति जांचें” विकल्प पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा।

इस पेज में आपको अपनी समग्र आईडी डालनी है जोकि 9 अंकों की होती है, उसको डालना होगा। और दूसरे ऑप्शन में उसी समग्र आईडी को फिर से डालना होगा।

नीचे आपके सामने एक कोड दिखाई देगा। आपको उस कोड को खाली बॉक्स में लिखना होगा। कोड एंटर करने के बाद आपको “सदस्य की जानकारी देखें” विकल्प पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने श्रमिक कार्ड पूरी डिटेल खुल जाएगी। इस तरह आप उस कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं, और उसका प्रिंट प्राप्त कर सकते हैं।

ध्यान रहे यह कोई अधिकारी वेबसाइट नहीं है, और ना ही किसी मंत्रालय द्वारा लेना है। इसलिए इस लेख का अध्ययन करने के बाद, आपको एक बार संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जरूरी जानकारी प्राप्त करें, ताकि आप भी पूरी तरह से इस योजना से जुड़ी जानकारी से संतुष्ट हो सके। धन्यवाद!

FAQs

MP जनकल्याण संबल योजना पुनः कब शुरू की गयी?

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना की फिर से शुरुआत 5 मई 2020 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई थी।

क्या मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना की आधिकारिक वेबसाइट है?

जी हाँ, इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट है जिसका लिंक sambal.mp.gov.in है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के हर गरीब परिवार के घर तक बिजली पहुंचाना है और साथ ही निशुल्क स्वास्थय सेवाएं भी देना है।

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना में आवेदन की योग्यता क्या है।?

इस योजना में आवेदन करने की योग्यता BPL कार्ड धारक होना चाहिए, और परिवार में बिजली की खपत हर महीने 100 यूनिट या उससे कम हो |

क्या श्रमिक कार्ड डाउनलोड करने की कोई आधिकारिक वेबसाइट है?

जी हाँ, श्रमिक कार्ड डाउनलोड करने की आधिकारिक वेबसाइट http://shramiksewa.mp.gov.in/ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *