Jandhan (Account Holders) खाताधारकों को मिलती है 5000 रु की ओवरड्राफ्ट सुविधा, जानिए सही तरीका

By | June 22, 2020

जनधन योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत सभी गरीब परिवारों को बैंकिंग सर्विस जोड़ना और उनको लाभन्वित करना। इस योजना के माध्यम से जनधन खाताधारको को कई सारी योजनाओ का लाभ दिया जाना है। हाल ही में महिला के जनधन खाते में 500-500 रु की तीन किस्त दी गई है। इस योजना के जरिये 20 करोड़ से अधिक महिलाओ को फायदा मिला है।

खाताधारकों को मिलती है 5000 रु की ओवरड्राफ्ट सुविधा

हाल ही में इस योजना की 500 रूपये की आखरी किस्त आई है। इस योजना के जरिये कई सारी चीजों का फायदा मिलता है, जिसमे से 5000 रूपये तक का आप ओवरड्राफ्ट की सविधा ले सकते है। ओवरड्राफ्ट का मतलब है कि आप बैंक से 5000 रूपये तक का लोन ले सकते है। लेकिन इसे स्कीम का लाभ लेने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा।

Jan Dhan Bank Account Apply Online

यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना, और उन्हें कई सारी योजनाओ का लाभ देना। बता दें, इस योजना के तहत आप 5000 रूपये का लोन भी प्राप्त कर सकते है। इसके लिए क्या जरूरी है।

आधार कार्ड जरूरी है।

बता दें, जनधन योजना के तहत बैंक में आधार नंबर का जुड़ा होना अनिवार्य है। यदि आपका आधार कार्ड नहीं जुड़ा है तो जरूर जुड़वाँ ले। यदि खाता धारक का आधार कार्ड बैंक में नहीं जुड़ा है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा। बता दें सरकार का उद्देश्य यह था कि देश के हर परिवार का खाता बैंक में हो। आज इस योजना के तहत देश के कई लोगों को लाभ दिया जा रहा है। कई सारी योजनाओ को शामिल किया है। आज इस योजना के तहत 10 साल से कम उम्र का बच्चा भी इसमें खाता खुलवा सकता है।

PM Jan dhan Yojana 2020 के तहत खाता खुलवाना बेहद आसान है, जानिए Step by Step

इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें:-

यदि आप जनधन योजना के तहत ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्राप्त करना चाहते है तो आपको बैंक को आश्वस्त करना बहुत जरूरी है। इस योजना के तहत पात्रता प्राप्त करने के लिए पिछले 6 महीनों तक जनधन खाताधारक को पर्याप्त बैलेंस रखना होगा। साथ ही आपको अपने खाते में लेनदेन RuPay Debit Card के माध्यम से करना होंगे।

इस योजना से जुड़े अन्य फायदे:-

सबसे अच्छी सुविधा यह है कि इसमें मिनिमम बैलेंस की जरूरत नहीं होती है।
योजना के तहत 30000 रुपये तक का लाइफ कवर मिलता है (लाभार्थी की मृत्यु पर योग्यता और शर्त पूरी होने पर)
भारत में कई भी पैसे ट्रांसफर की सुविधा भी दी जाती है।
इस स्कीम के जरिये कई सारी सरकारी योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकते है।
बीमा, पेंशन प्रोडक्ट्स खरीदना आसान
इस योजना के तहत आपकी बैंक में जो भी जमा राशि होगी उस पर ब्याज मिलता है।
यह योजना देश के हर नागरिक के लिए है, यह योजना ग्रामीण और शहरी सभी लोगों के लिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *