Latest Update: JEE Main 2020 Entrance Examination Dates, Admit Card

By | June 25, 2020
Latest Update: JEE Main 2020 Entrance Examination Dates, Admit Card
Latest Update JEE Main 2020

JEE Main 2020 Latest News– कुछ रिपोर्टों के अनुसार, जेईई मेन 2020 को COVID-19 के कारण और विलंबित किया जा सकता है। उम्मीद है कि एमएचआरडी इस संबंध में संशोधित तारीखों की घोषणा करेगा। हालाँकि, अब तक, कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है और जेईई मेन 2020 की परीक्षा की तारीख 18 से 23 जुलाई, 2020 तक ही है।

नीचे दिए गए आधिकारिक नोटिस के अनुसार, NTA परीक्षा से 15 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि घोषित करेगा।

About JEE (Joint Entrance Examination) Main 2020

एन. टी. ए. ने जेईई-मेन की एप्लिकेशन फार्म वितरण की तिथि निर्धारित कर दी है जो कि 24 मई 2020 है तथा जेईई-मेन के परीक्षा की तारीख को भी आगे बढ़ा दिया है। जेईई-मेन परीक्षा के विषय में अधिक जानकारी के लिए आप इसके आफिसियल वेबसाईट पर जाकर पता कर सकते हैं।

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए एन. टी. ए. के द्वारा यह दूसरा कदम उठाया गया है। जेईई मेन या ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन के जरिए छात्र और अच्छे अंक प्राप्त कर किसी अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं तथा अपने उज्जवल भविष्य की ओर एक कदम उठा सकते हैं।

JEE Main 2020 Entrance Exam Dates

जैसा कि आप सभी यह जानते हैं कि 2020 में कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी के कारण मार्च माह से सभी  स्कूलों व कालेजों के एग्जाम व अन्य संस्थानों में होने वाले सभी प्रकार के एंट्रेंस एग्जाम को स्थगित कर दिया गया। अब जब धीरे धीरे हालात ठीक होते जाएंगे तो सब कुछ पहले की भांति ही शुरू हो जाएगा।

जेईई-मेन 2020 की परीक्षा के विषय में बात करें तो राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एन. टी. ए. ने एक बार फिर से जेईई-मेन की एप्लिकेशन फार्म का वितरण शुरू कर दिया है। जेईई-मेन के जरिए पास हुए छात्र आई. आई. आई. टी. व एन. आई. टी. के अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए आसानी से एडमिशन ले सकते हैं। इस परीक्षा के जरिए छात्र बीई, बीटेक कोर्सों के लिए भी आसानी से एडमिशन ले सकते हैं।

सूत्रों की मानें तो इस बार एनटीए ने जेईई मेन परीक्षा के एप्लिकेशन फार्म के भरने के साथ कुछ अन्य चीजों जैसे फोटो, हस्ताक्षर तथा 12वीं की मार्कशीट इत्यादि को भी शामिल किया है तथा आनलाइन ही आवेदन शुल्क लिया जाएगा। अभिभावक के विषय में पूरी जानकारी उनके एकेडमिक स्किलस के साथ-साथ फोटो आईडी कार्ड इत्यादि भी शामिल होगी। जिन अभिभावकों ने पहले ही एप्लिकेशन फार्म जमा कर दिया है उनके लिए कोई परेशानी नहीं होगी व वह परीक्षा दे पाएंगे।

JEE Main Eligibility Criteria

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया या योग्यता मापदंड का छात्रों को आनलाइन आवेदन भरते समय ख्याल रखना होगा, नहीं तो उनके मेल न खाने पर उन्हें परीक्षा देने से बर्खास्त कर दिया जाएगा।

  • अभिभावकों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।
  • 12वीं कक्षा से पांचों विषयों में अच्छे अंक से उत्तीर्ण होने चाहिए।
  • सामान्य वर्ग के लोगों को 75% के अंकों के साथ तथा एससी व एसटी व अन्य पिछड़े वर्ग के लोगों को 65% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • पिछले वर्ष के छात्रों को भाग लेने की अनुमति है।
  • मुख्य विषयों में फिसिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स सब्जेक्ट अनिवार्य है।

JEE Main Exam Admit Card

 सभी तरह की परिक्षाओं में एडमिट कार्ड का काफी महत्व है। इसके बिना परीक्षार्थी को परीक्षा भवन के अंदर जाने की आज्ञा नहीं दी जाती है। जेईई-मेन परीक्षा एडमिट कार्ड अभी निकाले नहीं गए हैं। लेकिन एडमिट कार्ड की जानकारी जेईई-मेन के आफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जाएगी। एडमिट कार्ड आपको केवल आनलाइन माध्यम से ही प्राप्त हो सकती है तथा अभिभावकों से यह अनुरोध है कि वह अपने एडमिट कार्ड प्राप्त करने पर अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर लें और प्रिंटआउट निकलकर अपने पास रखें।

जेईई-मेन 2020 के परीक्षा के लिए कुछ खास दस्तावेजों में है-

फोटो व हस्ताक्षर

10वीं व 12वीं की मार्कशीट व प्रमाण पत्र

ई-मेल पता, पासवर्ड तथा मोबाइल नंबर

पहचान प्रमाण पत्र जैसे कि आधार कार्ड व वोटर आईडी कार्ड, इत्यादि।

JEE Main 2020 Examination

जेईई-मेन परीक्षा आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग पुरुष के लिए ₹ 650/- तथा सामान्य वर्ग महिला के लिए ठीक उसका आधा ₹ 325/- लगेगा।

वहीं, एससी एसटी व अन्य पिछड़े वर्गों के लिए भी ₹ 325/- का शुल्क लगेगा। अभिभावक आनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड या मोबाइल फोन से नेट बैंकिंग सुविधा द्वारा आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं।

अन्य सभी जानकारी जो यहां उपलब्ध नहीं है उसके लिए जेईई-मेन परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट jee-main.nic.in पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *