(रजिस्ट्रेशन) झारखण्ड फसल राहत योजना: ऑनलाइन आवेदन (Fasal Rahat Yojana) पंजीकरण फॉर्म

By | January 19, 2021

झारखण्ड फसल राहत योजना: भारत की ज्यादातर जनसँख्या कृषि सम्बंधित कार्यों पर निर्भर है. इसलिए किसानों के सामाजिक एवं आर्थिक उत्थान के लिए एवं किसानों की आय में बृद्धि करने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर कई लाभकारी योजनाएं संचालित की जाती है. झारखण्ड फसल राहत योजना उन योजनाओं में से एक है.

Fasal Rahat Yojana की शुरुआत झारखण्ड सरकार (Jharkhand Government) द्वारा की गयी है. यह योजना प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal BimaYojana) के स्थान पर आरम्भ की गयी है. इस योजना के अंतर्गत यदि किसी किसान की फसल प्राकृतिक आपदाओं के कारण नष्ट होती है तो उसे राज्य सरकार सरकार द्वारा मुआवजा राशि प्रदान की जाती है. किसान भाइयों, इस लेख में हम आपको झारखंड फसल राहत योजना क्या है ? एवं इसकी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहें हैं. इसलिए लेख को आखिर तक पढ़ना न भूलना।

Jharkhand Fasal Rahat Yojana

इस स्कीम के अंतर्गत बीमाकृत किसानों की फसल यदि किन्ही प्राकृतिक आपदाओं के कारण नष्ट होती है, तो बीमा कंपनी द्वारा पंजीकृत किसानों को नुकसान की राशि प्रदान की जाती है. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए किसानों को प्रीमियम की राशि का भुगतान करना होगा. Fasal Rahat Yojana Jharkhand के अंतर्गत प्राकृतिक आपदाएं जैसे: सूखा, अधिक वर्षापात, ओलावृष्टि आदि शामिल है.

झारखण्ड राज्य के इच्छुक किसान जो फसल राहत योजना का लाभ उठाना चाहते है, उन्हें इस योजना में आवेदन करना होगा. इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए झारखण्ड सरकार (Jharkhand Government) द्वारा 100 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया गया है. सूत्रों के मुताबिक इस योजना को दिसंबर 2020 के अंत तक आरम्भ कर दिया जाएगा. इस योजना को शुरू करने के मुख्य उद्देश्य किसानों की प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान की भरपाई करना एवं किसानों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाना है.

झारखंड फसल राहत योजना के साथ किया जाएगा किसानों का ऋण माफ

झारखण्ड फसल राहत योजना के साथ-साथ किसानों का कर्ज (Loan) माफ़ भी किया जाएगा. किसानों का कर्ज माफ़ करने के लिए झारखण्ड सरकार द्वारा 2000 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया गया है. किसानों का ऋण माफ़ करने के लिए सरकार ने एक पोर्टल शुरू किया है, जिसमे सभी किसानों का डाटा एकत्रित किया जाएगा. प्रशासन द्वारा सभी बैंकों से सभी कर्ज लिए हुए किसानों का आधार इनेबल (Aadhaar Enable) करने के लिए कहा जा रहा है. अब तक कुल 12 लाख लोन अकाउंट में से 6 लाख लोन अकाउंट का आधार इनेबल हो चुका है।

PM Kisan Yojana Latest Update: 10 दिसंबर से किसानों को मिलेगी पीएम किसान योजना की 7 वीं किस्त, अपना नाम और स्थिति की जांच करें

Brief Summary of Fasal Rahat Yojana

योजना का नामझारखण्ड फसल राहत योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी झारखण्ड सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्य फसल का नुकसान होने पर आर्थिक सहायता प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइट जल्द लांच की जायेगी

झारखंड फसल राहत योजना का उद्देश्य

Jharkhand Fasal Rahat Yojana का मुख्य उद्देश्य किसानों की प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान पर आर्थिक सहायता प्रदान करना है. इस योजना के माध्यम से किसान आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेंगे एवं किसानों की आर्थिक व्यवस्था में सुधार में आएगा, एवं किसानों की आय में बृद्धि होगी एवं किसान बिना किसी जोखिम के खेती कर सकेंगे.

Jharkhand Fasal Rahat Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • इस योजना को सरकार ने पीएम फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) के स्थान पर शुरू किया है.
  • फसल राहत योजना के माध्यम से प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल का नुकसान होने पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगा.
  • जो किसान झारखण्ड फसल राहत योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें इस योजना में रजिस्ट्रेशन करना होगा, एवं किसानों को निश्चित प्रीमियम राशि का भुगतान भी करना होगा.
  • इस योजना के माध्यम से किसानों फसलों के जोखिम की सम्भावना ख़त्म हो जायेगी, एवं किसान स्वतंत्र रूप से खेती कर सकेंगे.
  • इस स्कीम के माध्यम से किसानों की आय में बृद्धि होगी एवं किसान आत्मनिर्भर बनेंगे.
  • Fasal Rahat Yojana Jharkhand के उचित क्रियान्वयन हेतु सरकार ने 100 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया है.

झारखण्ड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान (ASHA योजना) 2021 – ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

झारखण्ड फसल राहत योजना हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज (पात्रता)

  • आवेदक झारखण्ड राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • आधार कार्ड
  • किसान का आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • खेत का खाता नंबर/खसरा नंबर के पेपर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • फोन नंबर

झारखण्ड फसल राहत योजना में आवेदन कैसे करें ?

इच्छुक उम्मीदवार जो झारखण्ड फसल राहत योजना में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा. राज्य सरकार द्वारा अभी इस योजना की घोषणा की गयी है अभी इस योजना को आधिकारिक रूप से लांच नहीं है न ही आवेदन के सम्बन्ध में कोई दिशानिर्देश जारी किये गए है. जैसे ही सरकार द्वारा आवेदन के सम्बन्ध में कोई जानकारी बताई जायेगी, हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। इसलिए उचित जानकारी के लिए हमारे साथ इस जुड़े रहें।

PM Kisan FPO Yojana: किसानों को मिलेगी 15 लाख रूपए की आर्थिक मदद, कृषि उपकरण खरीदने समेत ये होंगे फायदे

भू-नक्शा झारखण्ड: अपना खाता Jharbhoomi Jamabandi Nakal, Jharkhand Bhu Naksha

Jharkhand Johar Yojana: इस योजना के जरिये मिलता है बेरोजगारों को रोजगार, जानिये क्या है योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *