झारखण्ड झारसेवा प्रमाण-पत्र | Jharkhand Jharsewa Official Portal | झारखण्ड झारसेवा ऑनलाइन आवेदन | Jharsewa portal Apply | jharsewa.jharkhand.gov.in
सरकारी सुविधाओं की पहुंच लोगों तक आसान हो, इसके लिए झारखण्ड राज्य राज्य सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल लांच किया है, जिसका नाम झारखण्ड झारसेवा पोर्टल है. इस पोर्टल के अंतर्गत राज्य के नागरिकों को विभिन्न सरकारी सेवाओं जैसे जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र, भूमि पट्टो की जानकारी और कई प्रकार की सेवाओं का लाभ उठा सकते है. इन सभी सभी सेवाओं का लाभ लेने के लिए राज्य के नागरिक ऑनलाइन आवेदन करना होगा. दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको Jharkhand Jharsewa Portal के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहें हैं. इसलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़िए.
Show Contents
- Jharkhand Jharsewa Portal | झारखण्ड झारसेवा प्रमाण पत्र
- Brief Summary of Jharkhand Jharsewa Portal
- Jharkhand Jharsewa Portal का उद्देश्य
- झारखण्ड झारसेवा पोर्टल पर प्रदान की जाने वाली सेवाएं
- प्रमाण-पत्र सेवा
- सामाजिक सुरक्षा पेंशन सेवाएं
- वाह्य सेवाएँ
- Jharsewa Praman Patra के दस्तावेज़ (पात्रता )
- झारखण्ड झारसेवा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?
- झारखण्ड झारसेवा पोर्टल @ jharsewa.jharkhand.gov.in पर लॉगिन होने की प्रक्रिया
- झारखण्ड आय/जाति/निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
- झारखण्ड झारसेवा प्रमाण पत्र एप्लीकेशन स्टेटस कैसे देखे?
- आवेदक सह-घोषणा पत्र (Declaration) डाउनलोड करने की प्रक्रिया
- डाउनलोड पीडीऍफ़ फॉर्म
- Jharkhand Caste List
- Contact Us
- झारखण्ड झारसेवा पोर्टल को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल FAQ,S
- मैं अपना DSC कैसे पंजीकृत कर सकता हूं
- मैं अपनी प्रोफ़ाइल के आधार पर सेवा की तलाश कैसे करूं
- आवेदन स्थिति को ऑनलाइन कैसे ट्रैक करें
- सेवाओं के लिए नागरिक कैसे आवेदन कर सकते हैं
- मुझे राज्य सेवा वितरण अधिनियम कहां मिल सकता है
Jharkhand Jharsewa Portal | झारखण्ड झारसेवा प्रमाण पत्र
झारखण्ड झारसेवा एक व्यापक और सक्षम वेब पोर्टल है. झारखण्ड झारसेवा पोर्टल का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को एक ही स्थान पर सरकारी सेवाओं की जानकारी उपलब्ध कराना, ताकि नागरिक इन सेवाओं का लाभ उठा सके. इस पोर्टल पर उपलब्ध विभिन्न सेवाओं का लाभ आप घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन उठा सकते हैं. Jharkhand Jharsewa Portal पर उपलब्ध सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आपका पोर्टल पर पंजीकृत (Registered) होना जरुरी है. रजिस्ट्रेशन एवं लॉगिन की प्रक्रिया आप इस लेख के माध्यम से जान सकते हो.
Brief Summary of Jharkhand Jharsewa Portal
पोर्टल का नाम | झारखण्ड झारसेवा पोर्टल |
किसके द्वारा लांच किया गया | झारखण्ड सरकार |
लाभार्थी | राज्य के नागरिक |
पोर्टल लांच करने का उद्देश्य | प्रदेश के नागरिकों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करना |
ऑफिसियल वेबसाइट | https://jharsewa.jharkhand.gov.in/# |
Jharkhand Jharsewa Portal का उद्देश्य
पोर्टल के लॉच होने से पहले राज्य के नागरिकों को विभिन्न प्रकार के प्रमाण-पत्र बनवाने के लिए दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे. इसमें लोगों का काफी समय खराब होता था. लेकिन e district jharkhand के माध्यम से राज्य के नागरिक विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं का लाभ ऑनलाइन ले सकते हैं. इससे लोगों का समय बचेगा और भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी.
Jharkhand Ration Card | झारखण्ड किसान कर्ज माफ़ी योजना 2020 |
Jharkhand Corona Sahayta Yojna App | मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना झारखण्ड |
झारखण्ड झारसेवा पोर्टल पर प्रदान की जाने वाली सेवाएं
दोस्तों झारखण्ड झारसेवा पोर्टल पर निम्न प्रकार की सेवाएं प्रदान की जाती हैं :-
प्रमाण-पत्र सेवा
- जन्म प्रमाण-पत्र
- जाति प्रमाण-पत्र
- मृत्यु प्रमाण-पत्र
- आय प्रमाण-पत्र
- स्थानीय निवास प्रमाण-पत्र
- आय एवं संपत्ति प्रमाण-पत्र
- विवाह पंजीयन प्रमाण-पत्र
सामाजिक सुरक्षा पेंशन सेवाएं
- वृद्धावस्था पेंशन योजना
- विधवा पेंशन योजना
- विकलांगता पेंशन योजना
PM Kisan Samman Nidhi 2020 List | किसान रथ मोबाइल ऐप |
Bharat Gas Ujjwala Yojana list | नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020-21 |
वाह्य सेवाएँ
- निर्वाचन सेवा
- उपभोक्ता न्यायालय सेवाएँ
- राजस्व न्यायालय सेवाएं
- भूमि रिकॉर्ड सेवाएँ
- वाणिज्यिक कर विभाग सेवाएं
- कृषि, पशुपालन और सहकारिता विभाग की सेवाएँ
- श्रम, रोजगार प्रशिक्षण और कौशल विकास विभाग की सेवाएँ
- उर्जा विभाग की सेवायें
- शिकायत निवारण सेवा।
- सरकारी सेवाओं के बारे में जानकारी
- मरीजों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली
Jharsewa Praman Patra के दस्तावेज़ (पात्रता )
- आवेदक झारखण्ड का स्थायी निवासी होना चाहिए।
- आवेदक का आधार कार्ड
- पहचान पत्र
- मोबाइल नंबर
- पासपोर्ट साइज फोटो
झारखण्ड झारसेवा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?
राज्य की इच्छुक उम्मीदवार जो झारखण्ड झारसेवा पोर्टल द्वारा प्रदान की जाने विभिन्न सुविधाओं का लाभ लेना चाहते हैं वह निचे दिए गए तरीको को फॉलो करें.
- सबसे पहले उम्मीदवार को झारखण्ड झारसेवा पोर्टल के Official Website पर जाना होगा.
- ऑफिसियल वेबसाइट: https://jharsewa.jharkhand.gov.in/
- वेबसाइट खुलने के बाद आपको होम पेज पर “Register Yourself” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करें.
- इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा. इस फॉर्म में आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पासवर्ड, राज्य और कैप्चा कोड भरकर Validate के बटन पर क्लिक करें.
- उसके बाद आपके ईमेल आईडी, और मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. उस OTP को निर्धारित जगह पर डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
- इसके बाद आपको आईडी और पासवर्ड मिल जायेगे. यह आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना है.
- लॉगिन होने के बाद आप झारखण्ड झारसेवा पोर्टल के अंतर्गत दी जाने वाली सेवाओं का लाभ उठा सकते हो और विभिन्न प्रमाण-पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो.
झारखण्ड झारसेवा पोर्टल @ jharsewa.jharkhand.gov.in पर लॉगिन होने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको JharSewa पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Login” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद लॉगिन पेज खुल जाएगा.
- इस पेज में आपको यूजर आईडी, पासवर्ड, एवं कैप्चा कोड दर्ज करके “login” के बटन पर क्लिक करना है.
- इस प्रकार आप सफलतापूर्वक झारखण्ड झारसेवा पोर्टल पर लॉगिन हो सकते हो.
झारखण्ड आय/जाति/निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
इच्छुक उम्मीदवार जो आय, जाति, निवास, जन्म-मृत्यु, विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वह निचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करें:-
- सर्वप्रथम आपको झारखण्ड झारसेवा पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- अब आपको पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.
- रजिस्ट्रेशन के बाद JharSewa Portal पर लॉगिन होना होगा.
- रजिस्ट्रेशन एवं लॉगिन की जानकारी आपको ऊपर मिल जायेगी.
- पोर्टल पर लॉगिन होने के बाद “Apply For Services” के अंतर्गत आपको “View All Available Services” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
- यहाँ पर आप जिस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उसे सर्च बॉक्स में लिखें.
- उसके बाद आप सम्बंधित लिंक पर क्लिक करें.
- लिंक पर क्लिक करने के बाद आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.
- इस फॉर्म में आपको Personal Details, Income Affidavit Details, Authorization Details, Relation Details, Present Address, Permanent Address, Income Details आदि विवरण दर्ज करने होंगे.
- उसके बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें.
- अंत में कैप्चा कोड डालकर “Submit” बटन पर क्लिक करें.
- इस प्रकार आप झारखण्ड आय/जाति/निवास/जन्म-मृत्यु/विवाह प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकोगे.
झारखण्ड झारसेवा प्रमाण पत्र एप्लीकेशन स्टेटस कैसे देखे?
झारखण्ड झारसेवा प्रमाण-पत्र एप्लीकेशन स्टेटस देखने के लिए निम्नलिखित तरीके को फॉलो करें :-
- सबसे पहले झारखण्ड झारसेवा पोर्टल की Official Website पर विजिट करें.
- उसके बाद “Tracking” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
- अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा. इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
- इस प्रकार आप आसानी एप्लीकेशन स्टेटस देख सकते हैं.
आवेदक सह-घोषणा पत्र (Declaration) डाउनलोड करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको झारखण्ड झारसेवा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना
- होगा.
- वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Download Declaration” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आवेदक सह-घोषणा पत्र (Declaration) आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.
डाउनलोड पीडीऍफ़ फॉर्म
जाति प्रमाण-पत्र | यहाँ क्लिक करें |
आय प्रमाण-पत्र | यहाँ क्लिक करें |
निवास प्रमाण-पत्र | यहाँ क्लिक करें |
मृत्यु प्रमाण-पत्र | यहाँ क्लिक करें |
जन्म प्रमाण-पत्र | यहाँ क्लिक करें |
Jharkhand Caste List
Contact Us
State Designated Agency (SDA):
JAP-IT, Ground Floor, Engineers Hostel No. 2,
Near Golchakkar, Dhurwa, Ranchi-834004,
Phone-0651-2401581, 2401040
Email – [email protected]
झारखण्ड झारसेवा पोर्टल को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल FAQ,S
मैं अपना DSC कैसे पंजीकृत कर सकता हूं
डीएससी का उपयोग करने के निर्देश निम्नलिखित हैं:
- अपने डिजिटल हस्ताक्षर कार्ड के संबंधित ड्राइवर को डाउनलोड करें।
- अपने सिस्टम में जावा संस्करण 1.7 डाउनलोड करें।
3.Go to Control Panel -> Programme -> Java -> General -> Temporary Internet File -> Settings -> All Files Delete करें।
4.Go to कंट्रोल पैनल -> प्रोग्राम -> जावा -> सुरक्षा -> साइट सूची संपादित करें -> सेवा प्लस URL जोड़ें और सुरक्षा स्तर को मध्यम पर लाएं। - प्रवेश के बाद (केवल अधिकारी) -> डीएससी प्रबंधन पर क्लिक करें -> अपने डीएससी रजिस्टर पर क्लिक करें।
मैं अपनी प्रोफ़ाइल के आधार पर सेवा की तलाश कैसे करूं
- विकल्प नागरिक अनुभाग पर क्लिक करें -> फॉर्म खोलने के लिए होमपेज पर उपलब्ध अपने एंटाइटेलमेंट की जांच करें।
- स्क्रीन पर आपका एंटाइटेलमेंट फॉर्म चेक करें।
- जब आप अपनी प्रोफ़ाइल जैसे राज्य, जाति आदि का चयन करते हैं और उन सेवाओं की सूची पर क्लिक करते हैं जिनके लिए आप हकदार हैं, तो सूची में प्रदर्शित किया जाएगा। आप विवरण देख सकते हैं।
आवेदन स्थिति को ऑनलाइन कैसे ट्रैक करें
आप निम्न तरीकों से अपनी एप्लिकेशन स्थिति ट्रैक कर सकते हैं:
- आवेदन की स्थिति प्राप्त करने के लिए, नागरिक अनुभाग के तहत उपलब्ध ट्रैक एप्लीकेशन स्टेटस रिपोर्ट लिंक पर क्लिक करें।
- आप अपने क्रेडेंशियल (उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड) का उपयोग करके आवेदन की स्थिति भी देख सकते हैं। ServicePlus होम पेज पर उपलब्ध लॉगिन लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद यूजरनेम और पासवर्ड प्रदान करें। एक बार जब आप लॉग इन कर लेते हैं, तो व्यू एप्लीकेशन ऑफ एप्लीकेशन के तहत दिए गए ट्रैक एप्लीकेशन स्टेटस लिंक पर क्लिक करें।
सेवाओं के लिए नागरिक कैसे आवेदन कर सकते हैं
एक नागरिक निम्नलिखित तरीकों से सेवा के लिए आवेदन कर सकता है:
- ऑनलाइन: एक नागरिक सेवा की परिभाषा के अनुसार पंजीकरण के बिना या उसके माध्यम से अपने राज्य की सेवा के लिए आवेदन कर सकता है।
- कियोस्क: एक नागरिक सेवा लागू करने के लिए अपने क्षेत्र के कियोस्क से संपर्क कर सकता है। आप किसी विशेष सेवा पर क्लिक करते समय “कियोस्क विवरण” के तहत कियोस्क के विवरण की जांच कर सकते हैं।
- व्यक्तिगत रूप से: एक नागरिक किसी भी सेवा के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करके भी संबंधित कार्यालय में जमा कर सकता है या सीधे कार्यालय से आवेदन पत्र ले सकता है।
मुझे राज्य सेवा वितरण अधिनियम कहां मिल सकता है
- विकल्प पर क्लिक करें नागरिक अनुभाग -> फॉर्म को खोलने के लिए होमपेज पर उपलब्ध राज्य सेवा वितरण अधिनियम का पता लगाएं।
- राज्य का चयन करें और सबमिट पर क्लिक करें। राज्य सेवा वितरण अधिनियम विवरण प्रदर्शित किया जाएगा।