झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2022 : ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म व पात्रता

By | August 22, 2022

Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana: विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा छात्रों को शिक्षण में सहायता प्रदान करने के लिए समय-समय पर कई प्रकार की लाभार्थीपरक योजनाओं का संचालन किया जाता है। ऐसे मेधावी छात्र जो कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग प्राप्त करने में असमर्थ हैं उन छात्रों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से निःशुल्क कोचिंग प्रदान की जाती है। झारखण्ड सरकार द्वारा वित्तीय बजट 2022-23 पेश करते समय “झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना” की घोषणा की गयी है। इस स्कीम के माध्यम से प्रदेश के छात्रों को कोचिंग प्रदान की जायेगी। इस लेख के माध्यम से हम आपको Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana से सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारी जैसे यह योजना क्या है, इस योजना के लाभ, उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज आदि से अवगत कराने जा रहें हैं, इसलिए आप लेख पर अंत तक बने रहें।

Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana 2022

हाल ही में झारखण्ड सरकार द्वारा वित्तीय बजट 2022-23 की घोषणा की गयी है। बजट पेश करते समय झारखण्ड सरकार द्वारा झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना को शुरू करने की घोषणा की गयी है। इस योजना के माध्यम से डिग्री प्राप्त युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जायेगी। यह तैयारी छात्रों को निःशुल्क करवाई जायेगी। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए राज्य के बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी छात्र अपने ही राज्य में प्रतियोगी परीक्षाओं की अच्छे से तैयारी कर सकेंगे। Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana के संचालन से प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को कोचिंग प्राप्त करने में आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा एवं वह निःशुल्क कोचिंग प्राप्त कर सकेंगे। इससे प्रदेश में बेरोजगारी की दर में कमी होगी एवं छात्रों के जीवनस्तर में सुधार होगा एवं छात्र आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेंगे।

jharkhand mukhymantri sarathi yojana

Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana 2022 Details In Hindi

योजना का नाम मुख्यमंत्री सारथी योजना
राज्य झारखण्ड
उद्देश्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में आर्थिक सहायता प्रदान करवाना
लाभार्थी झारखण्ड के नागरिक
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन / ऑफलाइन
वर्ष 2022
ऑफिसियल वेबसाइट जल्द लॉन्च की जायेगी

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना का उद्देश्य

झारखण्ड सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सारथी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाना है। इससे राज्य के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए राज्य से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। छात्र अपने राज्य में रहकर ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे। यह योजना उन छात्रों के लिए लाभकारी साबित होगी जो आर्थिक स्थिति से कमजोर है। इस स्कीम के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को कोचिंग की सुविधा प्रदान की जायेगी। इससे प्रदेश के छात्र आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेंगे एवं प्रदेश में बेरोजगारी की दर में गिरावट आएगी।

Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana 2022 के लाभ एवं विशेषताएं

  • झारखण्ड सरकार द्वारा बजट घोषणा 2022-23 के दौरान मुख्यमंत्री सारथी योजना की शुरुआत की गयी है।
  • इस स्कीम के माध्यम से राज्य के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जायेगी।
  • छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी निःशुल्क करवाई जायेगी।
  • इससे छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए राज्य के बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • प्रदेश के ऐसे छात्र जो आर्थिक स्थिति से कमजोर होने के कारण कोचिंग प्राप्त करने में असक्षम हैं वह इस स्कीम के माध्यम से निःशुल्क कोचिंग प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस स्कीम के माध्यम से प्रदेश के छात्र आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेंगे।
  • छात्रों को बाहर जाकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में होने वाले वित्तीय खर्चे से निजात मिलेगी।

मुख्यमंत्री सारथी योजना में आवेदन हेतु पात्रता एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक झारखण्ड राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि।

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना में आवेदन कैसे करें?

इच्छुक एवं पात्र अभ्यर्थी जो झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी में योजना में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अभी कुछ समय इंतज़ार करना होगा। राज्य सरकार द्वारा अभी सारथी योजना की घोषणा की गयी है अभी आवेदन सम्बन्धी कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किये गए हैं, और न ही अभी कोई आधिकारिक वेबसाइट शुरू की गयी है। जल्द ही सरकार द्वारा Mukhyamantri Sarthi Yojana में आवेदन प्रक्रिया शुरू की जायेगी एवं आधिकारिक वेबसाइट लांच की जाएगी। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जायेगी हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। इसलिए झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना से सम्बंधित नवीनतम अपडेट की जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख के साथ जुड़े रहें एवं वेबसाइट onlinegyanpoint.in को बुकमार्क अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.