Kamdhenu Dairy Yojana: स्कीम के तहत सरकार दे रही है 90% Loan, समय पर लौटाने पर 30% की बचत/सब्सिडी, कैसे?

By | June 8, 2020

Kamdhenu Dairy Yojana: हेलो दोस्तों, राजस्थान सरकार द्वारा किसानों के लिए एक अहम कदम उठा रही है। सरकार ने हाल ही एक योजना शुरू की है, जिसका नाम है कामधेनु डेयरी योजना। इस योजना के तहत देसी गायों और पशुपालकों को रोजगार के लिए और बेहतर उत्पादन के लिए 90% तक का लोन सरकार द्वारा दिया जाएगा। अगर कृषक अपना लोन समय पर भर देता है तो सरकार द्वारा 30% की सब्सिडी का लाभ भी दिया जाएगा।

Kamdhenu Dairy Yojana 2020

कामधेनु डेयरी योजना क्या है?

सरकार द्वारा कोविड-19 के संकट के दौर में किसानों के लिए यह अच्छी योजना है। बता दे, पूरी दुनिया में इस समय कोरोना महामारी बड़ी तेजी से फैल रही है। सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया है कि क्योंकि गाय का दूध बहुत पौष्टिक होता है। और शरीर के इम्यूनटी सिस्टम को मजबूत करता है। यह शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। बता दे पिछले कई वर्षों से गाय के दूध में मिलावट की जा रही है, इसलिए देसी गाय को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत सरकार कृषकों को 90 परसेंट तक लोन देने का ऐलान किया है, और यदि वह कृषक समय पर लोन चुका देता है तो उसको 30 परसेंट की सब्सिडी भी दी जाएगी।

कामधेनु डेयरी योजना के अंतर्गत किन-किन लोगों को लाभ दिया जाएगा।

कामधेनु डेयरी योजना के अंतर्गत गाय पालकों को सरकार द्वारा लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा अन्य लोगों को भी सुविधाएं उपलब्ध कराई जैसे कि पशुपालक, गोपाल, महिलाएं, युवा, एवं किसान।

कामधेनु डेयरी योजना के लाभ क्या है?

कामधेनु डेयरी योजना के कई सारे लाभ है, इससे रोजगार के अवसर में बढ़ोतरी होगी। गाय को दूध को बढ़ावा मिलेगा। कृषकों की आय में बढ़ोतरी होगी।
कामधेनु डेयरी योजना के तहत लाभार्थियों को लाभ प्रदान किया जाएगा, ताकि वह खुद का रोजगार शुरू कर सकें।
इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को अपने व्यवसाय का 10% खर्च स्वयं ही उठाना पड़ेगा।
सरकार द्वारा लाभार्थियों को 90% तक का लोन उपलब्ध कराएगी, यदि कोई लाभार्थी अपना लोन समय सीमा के हिसाब से भर देता है तो उसको 30% की छूट दी जाएगी यानी कि उसको 30% सब्सिडी उसके खाते में जमा करा दि जाएगी।

कामधेनु डेयरी योजना में आवेदन कैसे करें?

इस योजना में यदि आप आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं, तो आप सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट आपको नीचे दी गई है। लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं।

इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको फोरम डाउनलोड करना है, और उस फॉर्म में जो भी पूछा गया है सभी जानकारी आपको सही-सही भरनी है।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको जरूरी दस्तावेजों को लगाना है और फिर आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को कार्यालय में जमा कराना है। इस तरह आप कामधेनु डेयरी योजना (Kamadhenu Dairy Scheme) में आवेदन कर सकते हैं।

कामधेनु डेयरी योजना की अंतिम तिथि क्या है?

कामधेनु डेयरी योजना के अंतर्गत जो कृषक योजना का लाभ लेना चाहते हैं, वह 30 जून 2020 तक आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपुर्ण जानकारी:-

जैसा कि आपको हमने ऊपर ही बताया है, कि कामधेनु डेयरी योजना के जरिये गाय के दूध को बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि गाय का दूध सबसे अच्छा होता है। यह शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। गाय की दूध की मदद से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है जिससे शरीर के अंदर रोगों से लड़ने की क्षमता में वृद्धि होती है।

ध्यान रहे, यह कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है, और ना ही किसी मंत्रालय द्वारा इसका लेना देना है, इसलिए इस लेख का अध्ययन करने के बाद, आपको योजना संबंधित विभाग में जाकर, संबंधित जानकारी हासिल कर लें। इसके अलावा आप इस लेख को अपने दोस्तों, और परिवार के सदस्य के साथ साझा करना ना भूलें। धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *