PM Kisan Yojana 11th Installment Date Released Today : जाने कौनसे महीने में आएगी पीएम किसान योजना की अगली किश्त

By | May 13, 2022

जानिये PM Kisan Yojana 11th Installment Date 2022 Update, प्रधानमंत्री किसान योजना की अगली किश्त कब आएगी. PM Kisan 11th Installment 2022 (पीएम किसान योजना ग्यारवीं किश्त 2000₹) से जुडी Latest News 11वीं किस्त पीएम किसान. PM Kisan Yojana Next Installment Date 11th Kist pmkisan.nic.in के बारे में जानकारी के लिए अंत तक बने रहे।

PM Kisan Yojana 11th Installment Date Released Today: पीएम किसान योजना की शुरुआत दिसंबर 2018 में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी जिसके अंतर्गत किसानों को पहली किस्त 24 फरवरी 2019 को गोरखपुर उत्तर प्रदेश से सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया गया था। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अब तक किसानों को 10 किस्तों की राशि मिल चुकी हैं। पीएम किसान योजना की 10वीं क़िस्त का भुगतान 01 जनवरी 2022 को किसानों के खातों में हस्तांतरित की गयी है। अब केंद्र सरकार पीएम किसान 11वीं क़िस्त 2000रु की राशि का भुगतान करने की योजना बना रही है।

Today Latest News on PM Kisan 11th Installment 2022: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि 11वीं किस्त को लेकर मोदी सरकार की तरफ से बड़ी खबर आ रही है. सरकार द्वारा किसानो के बैंक खातों में 2000₹ की राशि मई माह के अंत में सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी. आधिकारिक तौर पर सरकार की तरफ से अभी कोई घोषणा नहीं की गयी है लेकिन मन की बात कार्यक्रम के दौरान पीएम किसान 11वीं किश्त राशि का एलान कर सकते है.

PM Kisan Yojana 11th Installment

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना 6000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह आर्थिक सहायता किसानों को 2000-2000 रूपए की तीन किस्तों में प्रदान की जाती है। पीएम किसान योजना से करोड़ों किसानों को लाभ मिला है, अब सभी किसान भाई पीएम किसान योजना की 11वीं क़िस्त का इंतजार कर रहे हैं और जानना चाहते हैं ₹ 2000 किश्त की राशि कब तक आएगी। इस लेख में हम इसी बारे में जानकारी साझा कर रहें हैं। इसलिए आपसे अनुरोध है की लेख को आखिर तक जरुर पढ़ें।

PM Kisan Yojana 11th Installment
pm kisan 11th installment 2022 date

जाने कौनसे महीने में आएगी किसान योजना की अगली किश्त

भारत एक कृषि प्रधान देश है जिसमें 60% से ज्यादा जनसंख्या कृषि एवं कृषि से सम्बद्ध कार्यों पर निर्भर है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को सालाना ₹6000 की राशि देने का निर्णय लिया था और इसके तहत एक योजना का शुभारंभ किया था जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना ₹6000 की राशि तीन किस्तों के रूप में हर 4 महीने में सीधे उनके बैंक अकाउंट में जमा की जाती है पीएम किसान योजना की 10 किस्तों का भुगतान किसानों को किया जा चुका है। अब केंद्र की मोदी सरकार किसानों को 11वीं की राशि हस्तांतरित करेगी।

जरूर देखें – किसान हो तो जरूर देखे PM किसान लाभार्थियों को 15000 रूपये सालाना मिलेंगे

PM Kisan May 2022 Update: केंद्र सरकार के अंतर्गत पीएम किसान योजना में किसानों को 10 किस्तों का लाभ पहले ही दिया जा चुका है ऐसे में आप सभी को अगली किस्त का इंतजार है तो हम आपको बता दे कि पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त की राशि मई माह में किसानों के बैंक खातों में जमा हो सकती है।

पीएम किसान योजना का लाभ कैसे लें?

अगर आपने अभी तक पीएम किसान योजना का लाभ नहीं लिया है तो आज ही आप ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करें इसके लिए आप किसी भी ई-मित्र केंद्र में जाकर अपना आवेदन भर सकते हैं आवेदन के लिए आपको आधार कार्ड, बैंक खाता की पासबुक, मोबाइल नंबर और अपने खेत का रिकॉर्ड जैसे जमाबंदी नकल आदि होने चाहिए और आधार कार्ड की डिटेल आपके पेन कार्ड से जरूर मिलनी चाहिए साथ ही आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक जरूर होना चाहिए तभी आप पीएम किसान योजना का लाभ उठा पाएंगे।

ऐसे चेक करें PM Kisan Samman Nidhi Yojana में पैसा मिला या नहीं

पीएम किसान योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

साथ ही इसके साथ ही यह भी देख लें कि पीएम किसान योजना की लिस्ट में आपका नाम है भी या नहीं, इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना होगा ओपन करने के बाद “Farmer Corner” पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको “Beneficiary List” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब एक नया पेज ओपन होगा स्टेट को सेलेक्ट करें इसके बाद जिला, तहसील, ब्लाक, और गांव को सिलेक्ट करें लास्ट में आपको “Get Report” बटन पर क्लिक करना है।

इस तरह से आप देख सकते हैं कि आपका नाम पीएम किसान योजना लिस्ट में है या नहीं अगर नहीं है तो आप अपनी एप्लीकेशन को एडिट कर सकते हैं जिसके लिए आप किसी भी ई मित्र केंद्र पर जाकर सुधार करवा सकते हैं|

PM Kisan 11th Installment – पीएम किसान योजना 11वीं किश्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं किस्त की राशि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा नववर्ष के दिन यानि 01 जनवरी 2022 को तक़रीबन 12 बजे किसानों के खातों में डीबीटी के माध्यम से जमा की जा चुकी है। अब PM Kisan Yojana 11th Installment की राशि किसानों के बैंक खाते में मई माह के मध्य या अंतिम सप्ताह में आने की सम्भावना है। योजना से जुड़े नवीनतम अपडेट के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करें एवं हमारी वेबसाइट onlinegyanpoint.in को बुकमार्क / सब्सक्राइब अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.