कोरोना के इस संकट में दिल्ली सरकार दे रही है 5000 रूपये, जानिए किन किन को लाभ मिलेगा।

By | June 8, 2020

दिल्ली सरकार (Delhi Government) द्वारा गरीब परिवार, और मजदूरों को लिए, कई सारी योजनाएं और कई सारी आर्थिक सुविधाएं दे रही है। हाल ही में सरकार ने एक नई घोषणा शुरू की है, जिसके तहत ₹5000 की आर्थिक सहायता दी जा रही है।

Delhi government is giving 5000 rupees

दिल्ली सरकार दे रही है 5000 रूपये:-

लॉकडाउन (Lockdown) के चलते सरकार ने सभी गरीब परिवार, मजदूरों के लिए जोकी दिहाड़ी मजदूरी पर काम करते हैं। उन्हें ₹5000 की राशि देने का ऐलान किया है। इसमें कुली, फिटरमैन, मजदूर पंप ऑपरेटर और अन्य लोग भी शामिल है जिसकी सूची नीचे दी गई है। आइए जानते हैं दिल्ली सरकार द्वारा ₹5000 का लाभ कैसे प्राप्त करें।

दिल्ली सरकार द्वारा लॉकडाउन में आर्थिक सहायता:-

Coronavirus lockdown: आज भारत देश में कोविड-19 (Covid-19) वजह से पूरे देश में लॉक डाउन है। इसी वजह से कई गरीब मजदूर, किसान, गरीब परिवार, दिहाड़ी मजदूर जो रोजाना कमा कर खाते है, उन सभी के सामने एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। वह रोजाना दिहाड़ी मजदूरी करके अपनी खाने-पीने जैसी जरूरी चीजों से अपनी जीविका चलाते है, लेकिन लॉकडाउन की वजह से उनके पास कोई भी कमाई का जरिया नहीं है।

इसलिए Kejriwal सरकार ने उन सभी के खातों में ₹5000 की राशि आर्थिक सहायता के रूप में दी जा रही है, ताकि वह अपने आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकें, और खाने-पीने जैसी सभी जरूरी चीजों की समस्याओं का समाधान कर सके। दिल्ली सरकार ने राशन देने का भी ऐलान किया है

किन किन लोगों को मिलेंगे 5000 रूपये:-

Kejriwal Sarkar द्वारा लॉकडाउन के समय में जो सहायता राशि दी जा रही है, उसके लिए ऑनलाइन रजिस्टर्ड करना होगा। इस योजना के तहत आर्थिक राहत पैकेज का लाभ नीचे दिए गए लोगों को मिलेगा।

फिटरमेन, कूली, ग्राइंड वर्कर, वेल्डर, टाइल स्टोन फिटर, पम्प ओपरेटर, बेलदार, कंस्ट्रक्सन साईट पर काम करने वाले चोकीदार, कंक्रीट मिक्सचर वाले, क्रेन ओपरेटर, मजदूर और अन्य दिहाड़ी मजदुर।

जरूरी दस्तावेज क्या है?

आधार कार्ड
पहचान पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर
बैंक की पासबुक
दिल्ली राज्य में रहने का स्थाई निवास प्रमाण पत्र
अगर आप मजदूर हैं, तो इसका कोई मजदूरी कार्ड, या कोई प्रूफ होना चाहिए।

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कब शुरू होगी?

अगर आप दिल्ली राज्य के निवासी हैं, तो आपको ₹5000 और राशन सामग्री का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसका रजिस्ट्रेशन (online registration) मई के लास्ट वीक में शुरू कर दिया गया है। आप रजिस्ट्रेशन के लिए नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर आवेदन करना होगा।और साथ ही आप इससे जुडी जानकारी भी हासिल कर सकते है।

महत्वपुर्ण जानकारी:-

ध्यान रहे, यह वेबसाइट कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है, ना ही किसी मंत्रालय द्वारा लेना-देना है। इसलिए आप इस लेख का अध्ययन करने के बाद, आप एक बार योजना से संबंधित जानकारी को आधिकारिक पोर्टल पर जाकर या फिर CSC केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं। धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *