खाद्य सुरक्षा योजना लिस्ट 2021 – Khadya Suraksha Yojana List Download @ food.raj.nic.in

By | March 4, 2021

गरीबों एवं बीपीएल श्रेणी के परिवारों के लिए कई योजनाएं शुरू की जाती है. इसी प्रकार आर्थिक रूप से गरीब परिवारों को सस्ती दरों पर राशन सामग्री जैसे: गेंहू, चावल, चीनी, उपलब्ध कराने के लिए खाद्य सुरक्षा योजना की शुरुआत की गयी है. आज इस लेख में हम आपको खाद्य सुरक्षा योजना लिस्ट कैसे देखनी है उसके बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहें है.

खाद्य सुरक्षा योजना में नाम कैसे जुड़वाएं ?

खाद्य सुरक्षा योजना में अपना नाम जुड़वाने के लिए आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को लेकर जन सेवा केंद्र, या ई-मित्र के पास जाना होगा. वहां से आप खाद्य सुरक्षा योजना का फॉर्म ले ले. उस फॉर्म को भरकर वार्ड मेंबर या ग्राम सरपंच से मोहर लगवाकर उसे ई-मित्र की दुकान पर ही जमा करा दें. इसके आलावा आप फॉर्म को रसद विभाग में भी जमा करा सकते हैं.

यह भी देखें: BPL List 2021: Download New BPL List | राज्यवार बीपीएल सूची डाउनलोड करें

फॉर्म जमा होने के बाद सक्षम अधिकारियों द्वारा आवेदन फॉर्म व दस्तावेजों की जांच की जायेगी. यदि आप पात्र पाए जाते हो तो खाद्य सुरक्षा योजना में आपका नाम जोड़ दिया जायेगा. उसके बाद आपको राशन सामग्री शुरू हो जायेगी.

खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) details in hindi

योजना का नामखाद्य सुरक्षा योजना सूची 2021
उद्देश्यभारतीय लोगो को सस्ते दर पर राशन उपलब्ध करवाना
विभागखाद्द एवं नागरिक आपुर्ति विभाग (NFSA)
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://food.raj.nic.in/

खाद्य सुरक्षा योजना लिस्ट कैसे देखें ?

दोस्तों, अब हम आपको खाद्य सुरक्षा योजना लिस्ट कैसे देखनी है, इसके बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहें हैं. यदि आपका नाम इस Khadya Suraksha Yojana Beneficiary List 2021 में होगा तो आपको सस्ती दरों पर राशन सामग्री प्राप्त होगी.

  • खाद्य सुरक्षा योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने के लिए सर्वप्रथम ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ.
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे. आपको “स्वयं के राशन कार्ड के बारे में सूचना प्राप्त करें” के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा.
  • इस पेज में आपको आधार कार्ड, राशन कार्ड, या जन आधार कार्ड किसी भी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. फिर उसका नंबर डालकर “Search” के बटन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर राशन कार्ड से सम्बंधित सभी विवरणों की जानकारी आ जायेगी.

इस प्रकार आप पता लगा सकते हैं की आपका नाम खाद्य सुरक्षा योजना में है या नहीं। खाद्य सुरक्षा योजना में लाभार्थी का नाम होने से 2 रूपए प्रति किलो की दर से प्रति व्यक्ति 5 किलों गेंहू दिया जाएगा. यह राशन सामग्री आप सरकारी उचित मूल्य की दुकानों से प्राप्त कर सकते हो.

यह भी देखें:

Rashan Card List 2021 मे अपना नाम देखे – पाएं राशन की पूरी जानकारी

Narega Job Card List 2021 – महात्मा गांधी नरेगा जॉब कार्ड सूची डाउनलोड

IAY List 2021 iay.nic.in Download | इंदिरा गाँधी आवास योजना (लाभार्थी सूची) नई लिस्ट कैसे देखे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *