Kisan Credit Card : KCC बनाने में बैंक करे आनाकानी तो यहां करें शिकायत

By | November 21, 2020

Kisan Credit Card: किसान भाइयों केंद्र की पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत देश के 11 करोड़ से अधिक किसानों का बायोमिट्रिक डाटा एवं जमीन से सम्बंधित रिकॉर्ड केंद्र सरकार के पास है. जो किसान भाई पीएम किसान योजना (PM Farmer Scheme) का लाभ ले रहें हैं है, उनके लिए किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) बनवाना बहुत आसान है

केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों (Farmer) की आय को बढ़ाने के लिए कई योजनाएं शुरू की है. इसी प्रकार किसानों को खेती में काम आने वाली आवश्यक मशीनों, बीज उर्वरकों आदि हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (PM Kisan Credit Card Yojana) की शुरुआत है.

यह भी पढ़ें: Kisan Credit Card KCC Scheme Update: किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये मिल रहे है 2 लाख रूपए, जानिये कैसे करें आवेदन

मोदी सरकार (Central Government) चाहती है की पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Scheme) के सभी लाभार्थियों के केसीसी भी हो. इसके लिए सरकार ने मार्च 2021 तक 15 लाख करोड़ रूपए का कृषि ऋण आवंटित करने का लक्ष्य रखा है. वर्तमान समय में देश में 8 करोड़ किसान क्रेडिट धारक है.

Kisan Credit Card : KCC बनाने में बैंक करे आनाकानी तो यहां करें शिकायत

बैंक करते हैं आनाकानी

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) को लेकर बहुत सारे किसान बैंकों के रवैये से परेशान हैं. किसानों का आरोप है की बैंक केसीसी बनाने में आनाकानी करते हैं, एवं जिन किसानों के पास कार्ड हैं उन्हें ऋण (Loan) मुहैया नहीं कराती है. यदि आपको भी किसान क्रेडिट बनवाने बनवाने में परेशानी आ रही है या कार्ड होने के बावजूद भी बैंक लोन देने से मना कर रही है, तो इसकी शिकायत आप ऐसी जगह कर सकते हो, जहां से उस बैंक की क्लास लग जायेगी. आइये जानते हैं कहाँ करें शिकायत।

यह भी पढ़ें: Kisan Credit Card – KCC धारकों को एक लाख करोड़ रूपए से अधिक के कर्ज मंजूर, केसीसी के लिए कैसे करें अप्लाई

यहाँ करें शिकायत

किसान भाइयों यदि कोई बैंक आपको किसान क्रेडिट कार्ड या कार्ड होने बावजूद भी लोन देने से मना करती है आप इसकी शिकायत आप बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं. आपको उस बैंकिंग लोकपाल से शिकायत करनी होगी, जिसके अधिकार क्षेत्र में बैंक की शाखा या कार्यालय स्थित है.

इसके आलावा आप रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) की ऑफिसियल वेबसाइट https://cms.rbi.org.in/ पर जाकर शिकायत दर्ज सकते हैं. एवं किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109 / 155261 और ग्राहक ईमेल ([email protected]) के माध्यम से हेल्प डेस्क से भी संपर्क कर सकते हैं.

पशुपालन एवं मछलीपालन के लिए भी लिया जा सकता है केसीसी के माध्यम से लोन

किसान क्रेडिट कार्ड सिर्फ खेती-बाड़ी तक ही सीमित नहीं है. केसीसी के जरिये आप पशुपालन व मछलीपालन के लिए इस योजना के तहत 2 लाख रूपए तक का कर्ज ले सकते हैं. खेती-किसानी, पशुपालन, एवं मछलीपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति इस योजना के तहत लाभ ले सकता है. किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

PM Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए सिर्फ तीन दस्तावेजों की है जरुरत, ऐसे बनवाएं क्रेडिट कार्ड

किसान क्रेडिट कार्ड की ब्याज दर

किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत किसानों को 7 फ़ीसदी ब्याज दर पर लोन प्रदान किया जाता है. यदि किसान द्वारा तय समय अवधि पर पैसे लौटाता है, तो किसानों को 3 प्रतिशत पर छूट दी जाती है. इस प्रकार यदि किसान द्वारा समय पर केसीसी के अंतर्गत लिए गए कर्ज को लौटाने पर सिर्फ 4 प्रतिशत ब्याज का भुगतान करना पड़ता है.

केसीसी के लिए जरुरी दस्तावेज

इस स्कीम के अंतर्गत आवेदन करने वाले किसान का राजस्व रिकॉर्ड चेक किया जाता हैं. वही आइडेंटी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, मतदाता पहचान-पत्र, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉपी ली जाएगी. आवेदक का एफिडेविड लिया जाएगा. एवं यह भी देखा जायेगा की आवेदक ने किसी बैंक से कर्ज नहीं लिया हुआ है. सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवार किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के योग्य माना जाएगा.

कैसे करें किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन

यदि आप KCC बनवाना चाहते हो तो अपने नज़दीकी बैंक शाखा में जाकर बैंक प्रबंधक से संपर्क करें. योजना का आवेदन फॉर्म लें एवं सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे: आधार कार्ड, पैन कार्ड, जमीन से जुड़े कागज़ात, एवं बैंक खाते का विवरण आदि प्रदान करना होगा. यदि आप योजना (Kisan Credit Card Yojana) के पात्र पाए जाते है तो आपको फॉर्म भरने के 15 दिवस के भीतर किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान कर दिया जाएगा.

Pashu Kisan Credit Card Application Form : एक लाख किसानो को मिलेंगे पशु किसान क्रेडिट कार्ड, ये है पूरी प्रोसेस

Farm Machinery Bank Scheme: किसान किराए पर महँगी मशीन लेकर कर सकते हैं आधुनिक खेती, जानिये विस्तार से

PM Kisan Yojana Rejected List: रिजेक्ट किसानो की सूची जारी, इन किसानो को नहीं मिलेगी योजना की अगली क़िस्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *