Kisan Credit Card – KCC धारकों को एक लाख करोड़ रूपए से अधिक के कर्ज मंजूर, केसीसी के लिए कैसे करें अप्लाई

By | June 29, 2021

दोस्तों, आज की पोस्ट में किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत किसानों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहें है. Kisan Credit Card (KCC) धारकों को एक लाख से अधिक के कर्ज मंजूर हुए जानिये केसीसी बनवाने के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं. उपरोक्त जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से मिल जायेगी इसलिए लेख को पूरा जरूर पढ़ें.

लेटेस्ट अपडेट: आत्म निर्भर भारत योजना में शामिल देश के सरकारी बैंक Kisan Credit card जारी कर रहे हैं। यदि आप भी PM kisan के अंतर्गत रजिस्टर्ड है तो आप Kisan Credit Card के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह अप्‍लाई कर सकते हैं। PM Kisan membership में आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून तक का आवेदन करना जरूरी है। KCC Card के जरिये खेतो की अच्छे से देखभाल करने और खेती को बढ़ाने हेतु सस्‍ता लोन आसानी से मिलता है।

Kisan Credit Card

किसान क्रेडिट कार्ड- Kisan Credit Card June 2021 News

Kisan Credit Card (KCC): कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण किसानों को काफी परेशानियां का सामना करना पड़ा है, जिससे किसानों की आर्थिक व्यवस्था काफी ख़राब हो गयी है. इन्ही सभी बातों को ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्रालय ने कहा की बैंको ने कोरोना वायरस (Covid-19) संकट के दौरान किसानों की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए किसान क्रेडिट धारकों (केसीसी) को एक लाख करोड़ रूपए से अधिक का रियायती कर्ज मंजूर किया है.

किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को कितना कर्ज मंजूर किया गया

दोस्तों मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ 17 अगस्त 2020 तक तक़रीबन 1.22 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड जारी किये गए है. इनकी कर्ज सीमा 1,02,065 करोड़ रूपए है. किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये इस संकट की स्थिति में लोन देने से किसानों का मनोबल बढ़ेगा, जिससे कृषि कार्यों में बृद्धि होगी व ग्रामीण क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा।

यह भी पढ़ें: किसान बैंक की नई सेवा का लाभ जरूर लेवें, SBI बैंक देगी किसानों को बहुत से फायदे

आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत केंद्र सरकार ने 2 लाख रूपए का रियायती कर्ज देने का ऐलान किया था. इस राहत पैकेज में मछुआरों, डेरी किसानों सहित 2.5 करोड़ कृषकों को लाभ होने की उम्मीद है.

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हो, तो सबसे पहले आपको अपने नज़दीकी बैंक शाखा में जाना होगा. बैंक में जाकर आपको किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म लेना होगा. इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे व्यक्तिगत विवरण, निवास का विवरण, भूमि के दस्तावेज, और फसल की डिटेल्स भरनी होगी. सारी जानकारी भरने के बाद, फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज अटैच करके बैंक फॉर्म में जमा करा दें. आपके आवेदन फॉर्म का उचित सत्यापन करने के बाद आपको सम्बंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा.

Kisan Credit Card (KCC) बनवाने हेतु आवश्यक दस्तावेज

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे:-

  • पहचान पत्र (वोटर आईडी/पैन कार्ड/आधार कार्ड/पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस)
  • निवास प्रमाण-पत्र (राशन कार्ड/पासपोर्ट/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस)
  • भूमि के दस्तावेज
  • फसल की डिटेल्स
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

One thought on “Kisan Credit Card – KCC धारकों को एक लाख करोड़ रूपए से अधिक के कर्ज मंजूर, केसीसी के लिए कैसे करें अप्लाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *