किसान क्रेडिट कार्ड 2020 (KCC): मोदी सरकार ने किसानो के लिए विशेष छूट को लेकर किया ये ऐलान, जानिए पूरी जानकारी

By | September 8, 2020

किसान क्रेडिट कार्ड 2020 (KCC)- सभी किसान भाइयों को राम राम, जैसा कि सभी को पता है इस समय लॉकडाउन पूरे देश में लगा हुआ है। इस वजह से सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना गरीब किसान, मजदूर, झुग्गी झोपडी रह रहे लोगों उठाना पड़ रहा है, जोकि दिहाड़ी मजदूरी पर अपना घर का खर्च चला रहे है, उनके सामने यह सबसे कठिन परिस्थिति है।

मोदी सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर किया ये ऐलान

भारत सरकार ने किसानों के लिए एक नया ऐलान किया। जो किसान भाई किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) का उपयोग करते हैं, उनके लिए यह सबसे बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि सरकार ने 7 करोड़ किसानों को बड़ी राहत देते हुए केसीसी (Kisan Credit Card) पर लिए गए लोन की भुगतान की अंतिम तिथि 31 मई कर दी थी जोकि अब 31 अगस्त तक हो सकती है।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आर्थिक पैकेज की घोषणा करते ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कोरोना वायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) में इस विशेष छूट की जानकारी दी। अब किसान यदि केसीसी धारक है तो वह 17 दिन के भीतर अपनी फसल ऋण को बिना किसी बड़े ब्याज के केवल 4 प्रतिशत प्रति वर्ष के पुराने रेट के अनुसार भुगतान कर सकता है।

ये जरुर पढ़े- बिना आधार कार्ड के किसानों को मिलेंगे 15000 रूपए – Pm Kisan Samman Yojana 2020

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कितना लोन मिलता है?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के जरिए किसानों को 1.60 लाख का लोन बिना गारंटी के लिए जाता है। वही 3 साल में किसान इस कार्ड के जरिए ₹5 लाख तक का लोन ले सकता है, जिस पर बहुत कम ब्याज लगती है, जो कि 4 फ़ीसदी सालाना है।

बता दे, वैसे तो बैंक किसानों को यह सूचित करती है कि अपना लोन 31 मार्च तक चुका दे, यदि कोई KCC धारक किसी कारणवश बैंक का कर्ज चुका नहीं पाते हैं तो उन्हें 7 फीसदी ब्याज देना पड़ता है, लेकिन अब कोविड-19 के संकट को देखते हुए इसकी डेट तारीख 31 मई कर दी थी जोकि अब 31 अगस्त तक बढ़ सकती है।

RBI के अनुसार :- आरबीआई के अनुसार हाल ही में इस लॉकडाउन के चलते विशेष छूट दी है अंतिम तारीख 31 मई कर दी थी मगर जैसे जैसे लॉकडाउन बढ़ता गया तो इसके तारीख अब 31 अगस्त का फैसला ले रहे हैं, बैंक लोन भुगतान की राशि पर 4 फ़ीसदी के हिसाब से भुगतान करनी होगी।

इसे भी देखें- Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana किसानों को मिलेंगे 3000 रूपए

बता दे ये कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है और न ही किसी मंत्रालय द्वारा लेना देना है। इस लेख का अध्य्यन करने के बाद आपको के बाद आपको योजना संबंधित विभाग से जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए। योजना संबंधित विभाग का फैसला आखरी फैसला होगा, इसलिए KCC से संबंधित जानकारी के बारे में बैंक या फिर योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

किसानो से जुडी अन्य लाभकारी योजनाएं:-

PM Kisan FPO Yojana – किसानों को सरकार देगी 15-15 लाख रुपये, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

E-Krishi Yantra Anudan Yojana 2020 -किसान क्रषि यंत्र सब्सिडी कि लिस्ट आ गई है आप भी ले सकते है फायदा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब किसानों को मिलेंगे 24000 रूपए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *