किसानों को मिलेंगे 63000 रुपये, जानिए राजस्थान किसान फार्म पौंड योजना में आवेदन कैसे करें, पात्रता, लाभ (Kisan Farm Pond Yojana )

By | May 5, 2020

Kisan Farm Pond Yojana: हेलो दोस्तों, आप सभी का स्वागत करते है, जैसा की सभी जानते है कि सभी जानते है कि सरकार द्वारा किसानो के लिए सारी योजनाए चलाई जा रही है, ताकि किसानो को किसी भी परेशानियों से न गुजरना पड़े। आज हम एक नई योजना के बारे में बताने जा रहे है जिसका नाम है राजस्थान किसान फार्म पौंड। इस योजना के तहत किसानो को लाभ दिया जाता है। आइये जानते है कि यह योजना क्या है और इसके लिए हमें क्या करना होगा।

Kisan Farm Pond Yojana | किसान फार्म पौंड योजना क्या है?

किसानों फार्म पौंड योजना एक ऐसी योजना है जिसमे बरसात के पानी को सुरक्षित किया जाता है, और उस पानी को सिचाई के उपयोग में लिए जा सकता है। बता दें, राजस्थान में सबसे ज्यादा पानी की समस्या अधिक है इस वजह से कई सारे किसान अपनी खेती नहीं कर पाते है और बेरोजगार रहते है।

इस समय राजस्थान में पानी का स्तर बहुत निचे आ गया है, और बारिश भी बहुत कम होती है। ग्रामीण क्षेत्रो में पानी की सबसे ज्यादा परेशानियाँ होती है। यही कारण है कि किसानो को खेती करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। राजस्थान सरकार ने एक योजना की शुरुआत की है, इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना।

Kisan Farm Pond Yojana

इस के तहत वर्षा का जल संरक्षण कर और उसे सुरक्षित करने के लिए उसका उपयोग सिचाई में और अन्य कामों में लिए जाता है उसके लिए जगह-जगह फार्म पौंड बनाए गए है। इसके लिए सरकार द्वारा लाभार्थी किसानो को 63000 रुपए का अनुदान उनके बैंक अकाउंट में दिया जा रहा है।

किसान फार्म पौंड योजना के जरुरी दस्तावेज |( Kisan Farm Pond Yojana 2020)

यदि आप किसान है और सरकार की इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना चाहिए। आपको निचे बताया गया है कि इस योजना के लिए पंजीकरण कैसे किया जाता है। उससे पहले यह जान लेते है कि इस योजना में आवेदन करने के लिए कौन-कौनसे महत्वपुर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।

  • किसान का आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • जनाधार कार्ड/भामाशाह कार्ड
  • खेत की जमाबंदी, खेत का नक्शा
  • बैंक खाता संख्या
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फोटो

राजस्थान किसान फार्म पौंड योजना पात्रता क्या है?

  • सरकार द्वारा बारिश का पानी बचाने के लिए कच्चा फॉर्म पौंड निर्माण के लिए 63000 रुपए सरकार द्वारा दिए जा रहे है, जोकि लागत का 60 प्रतिशत का भुगतान सरकार करेगी और बाकी का 40 प्रतिशत का भुगतान किसान को खुद देना होगा।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने से पहले ये जांचे की फार्म पौंड निर्माण करने के लिए न्यूनतम 400 घन मीटर व ज्यादा से ज्यादा 1200 घन मीटर तक होना चाहिए।
  • राजस्थान सरकार के निर्देशानुसार किसानो को अपने खेत में सूक्ष्म सिंचाई संयंत्र ड्रिप अथवा स्प्रिंकलर लगाना जरुरी है।
  • आवेदनकर्ता के पास कम से कम खुद की 0.5 हेक्टेयर तक की भूमि होनी चाहिए।

किसान फार्म पौंड योजना 63 हजार रुपये लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

राजस्थान किसान फार्म पौंड योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको अपने क्षेत्रीय सहायक कृषि अधिकारी या कृषि पर्यवेक्षक अधिकारी के पास जाकर सम्पर्क करना होगा। उसके बाद आपको उन्हें जिस स्थान पर आपको पौंड निर्माण कार्य शुरू करवाना है उस जगह का मुआयना करवाना है। और उस स्थान पर आप जियो टैगिंग लगवाकर ईमित्र पर जाकर पंजीकरण कर सकते है। ध्यान रहें आप आवेदन करते समय बताये गए जरूरी दस्तावेज लगाने अनिवार्य है।

अधिक जानकारी के लिए आप अपने क्षेत्रीय सहायक कृषि अधिकारी या कृषि पर्यवेक्षक अधिकारी से प्राप्त कर सकते है। इस लेख का अध्ययन करने के बाद आप कृषि विभाग से जानकारी जरूर प्राप्त कर ले, ताकि आप पूरी तरह से संतुष्ट हो सकें। यह कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है, न ही किसी मंत्रालय द्वारा लेना देना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *