किसानों को मिलेंगे 63000 रुपये- जानिए राजस्थान किसान फार्म पौंड योजना में आवेदन कैसे करें, पात्रता व लाभ

By | July 7, 2021

खबर: खुशखबरी! राजस्थान फार्म पोंड योजना के अंतर्गत किसानों को 63000 रुपये मिलेंगे जानिए कैसे उठाएं लाभ, पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक नीचे दी हुई है।

Kisan Farm Pond Scheme: सरकार द्वारा किसानो के लिए सारी योजनाए चलाई जा रही है, ताकि किसानो को किसी भी परेशानियों से न गुजरना पड़े। आज हम एक नई योजना के बारे में बताने जा रहे है जिसका नाम है राजस्थान किसान फार्म पौंड। किसानों फार्म पौंड योजना एक ऐसी योजना है जिसमे बरसात के पानी को सुरक्षित किया जाता है ताकि उसे सिंचाई के उपयोग में लिए जा सके।

बता दें, राजस्थान में सबसे ज्यादा पानी की समस्या है इस वजह से कई सारे किसानो को खेती करने में समस्या का सामना करना पड़ता है और बेरोजगार हो जाते है। किसान खेत तालाब अनुदान के लिए सरकार कृषी हेतु पानी उपलब्ध कराने के सुझावों पर कार्यवाही कर रही है बारिश पानी एकत्र करने के लिए फार्म तालाब निर्माण कार्य एक बहुत ही महत्वपूर्ण और उपयोगी नीति है।

Kisan Farm Pond Yojana 2021

किसान फार्म पौंड योजना क्या है – इस समय राजस्थान में पानी का स्तर बहुत नीचे आ गया है, और बारिश भी बहुत कम होती है। ग्रामीण क्षेत्रो में पानी की सबसे ज्यादा परेशानियाँ होती है। यही कारण है कि किसानो को खेती करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। राजस्थान सरकार ने कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत की है।

सभी श्रेणी के किसानों को लागत का 60% (कुल लागत का अतिरिक्त 10% सब्सिडी राज्य बजट से वहन होगा) या अधिकतम 63000/- रुपये मिट्टी के खेत के तालाब के लिए और 90000/- रुपये प्लास्टिक अस्तर के साथ खेत तालाब के लिए (300 माइक्रोन प्रति बीआईएस मानक), जो भी कम हो, व्यक्तिगत लाभार्थी के लिए सब्सिडी देय होगी।

राजस्थान किसान फार्म पौंड योजना

इस के तहत वर्षा का जल संरक्षण कर और उसे सुरक्षित करने के लिए उसका उपयोग सिचाई में और अन्य कामों में लिए जाता है उसके लिए जगह-जगह फार्म पौंड बनाए गए है। इसके लिए सरकार द्वारा लाभार्थी किसानो को 63000 रुपए का अनुदान उनके बैंक अकाउंट में दिया जा रहा है।

किसान फार्म पौंड योजना में आवेदन हेतु जरुरी दस्तावेज

यदि आप किसान है और सरकार की इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना चाहिए। आपको निचे बताया गया है कि इस योजना के लिए पंजीकरण कैसे किया जाता है। उससे पहले यह जान लेते है कि इस योजना में आवेदन करने के लिए कौन-कौनसे महत्वपुर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।

जरूर देखे – Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi 2021 Registration

  • किसान का आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • जनाधार कार्ड/भामाशाह कार्ड
  • खेत की जमाबंदी, खेत का नक्शा
  • बैंक खाता संख्या
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फोटो

पात्रता एवं योग्यता

  • सरकार द्वारा बारिश का पानी बचाने के लिए कच्चा फॉर्म पौंड निर्माण के लिए 63000 रुपए सरकार द्वारा दिए जा रहे है, जोकि लागत का 60 प्रतिशत का भुगतान सरकार करेगी और बाकी का 40 प्रतिशत का भुगतान किसान को खुद देना होगा।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने से पहले ये जांचे की फार्म पौंड निर्माण करने के लिए न्यूनतम 400 घन मीटर व ज्यादा से ज्यादा 1200 घन मीटर तक होना चाहिए।
  • राजस्थान सरकार के निर्देशानुसार किसानो को अपने खेत में सूक्ष्म सिंचाई संयंत्र ड्रिप अथवा स्प्रिंकलर लगाना जरुरी है।
  • आवेदनकर्ता के पास कम से कम खुद की 0.5 हेक्टेयर तक की भूमि होनी चाहिए।

किसान फार्म पौंड योजना में 63 हजार रुपये लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

Rajasthan Kisan Farm Pond Yojana का लाभ लेना चाहते है तो आपको अपने क्षेत्रीय सहायक कृषि अधिकारी या कृषि पर्यवेक्षक अधिकारी के पास जाकर सम्पर्क करना होगा। उसके बाद आपको उन्हें जिस स्थान पर आपको पौंड निर्माण कार्य शुरू करवाना है उस जगह का मुआयना करवाना है। और उस स्थान पर आप जियो टैगिंग लगवाकर ईमित्र पर जाकर पंजीकरण कर सकते है। ध्यान रहें आप आवेदन करते समय बताये गए जरूरी दस्तावेज लगाने अनिवार्य है।

नोट- अधिक जानकारी के लिए आप अपने क्षेत्रीय सहायक कृषि अधिकारी या कृषि पर्यवेक्षक अधिकारी से प्राप्त कर सकते है। इस लेख का अध्ययन करने के बाद आप कृषि विभाग से जानकारी जरूर प्राप्त कर ले, ताकि आप पूरी तरह से संतुष्ट हो सकें। यह कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है, न ही किसी मंत्रालय द्वारा लेना देना है।

प्राधिकृत अधिकारी :-

ग्राम पंचायत स्तर:- कृषि पर्यवेक्षक
पंचायत समिति स्तर :- सहायक कृषि अधिकारी।
उप जिला स्तर :- सहायक निदेशक कृषि (विस्तार)।
जिला स्तर :- उप. निदेशक कृषि (विस्तार)।

सरकारी योजनाClick Here
Online Gyan Point HomeHome
Kisan NewsClick Here
Pradhan Mantri SchemesClick Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *