Pradhan Mantri Kisan Kalyan Yojana : 12 लाख से अधिक किसानों को दी जाएगी 2000 रूपए की पहली क़िस्त, किसान कल्याण योजना के तहत!

By | September 7, 2022

Pradhan Mantri Kisan Kalyan Yojana के तहत 12 लाख से अधिक किसानों को दी जाएगी 2000 रूपए की पहली क़िस्त, जानिये पूरी प्रक्रिया!

अपडेट: मुख्यमंत्री द्वारा 23 मार्च को किसानो को फसल नुकसान के लिय सहायता राशि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के ₹2000 करोड़ सीधे बैंक खातों आयेंगे. इसके साथ ही किसानो को फसल बीमा योजना के तहत पैसा भी जल्द मिलेगा और हर मुंकिन कोशिश की जाएगी जिससे किसानो को लाभ जमीनी तौर पर मिले.

पीएम किसान कल्याण योजना के तहत 12 लाख से अधिक किसानो के बैंक खाते में आएंगे 2000 रुपए और इस योजना से किसानो को आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी। किसानो का मनोबल बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा समय समय पर काफी वित्तीय योजनाओ को लागु किया जा रहा है जिससे सभी किसानों को खेती करने में आर्थिक सहायता मिल सकेगी।

Kisan Kalyan Yojana: दोस्तों, जैसा की आप सभी जानते हैं की, किसानों के आर्थिक एवं सामाजिक कल्याण के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की गयी. इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता किसानों के बैंक खाते में सीधे हस्तांतरित किये जाते है.

इस योजना (PM Kisan Yojana) के तहत किसानों को 6000 रूपए सालाना 2 हज़ार रूपए की तीन किस्तों में दिए जाते हैं. इस योजना के तर्ज पर कई राज्य सरकारों ने भी किसानों (Farmer) को सीधे आर्थिक लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से कई योजनाएं शुरू की है.

PM Jan Dhan Yojana Over Draft Facility

इसी प्रकार मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किसानों को सीधे आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से “मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना” की शुरुआत की है. इस योजना के अंतर्गत पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme) के लाभार्थी किसानों को (Scheme For Farmer) को सालाना 4000 रूपए 2000-2000 रूपए की दो प्रदान किये जाएंगे.

Kisan Kalyan Yojana : योजना के तहत 12 लाख से अधिक किसानों को दी गयी किसान कल्याण योजना के तहत 2000 रूपए की पहली क़िस्त

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के जरिये किसानों को 2-2 हज़ार रूपए की तीन किस्तों के रूप में सालाना 6000 रूपए दिए जाते है. इसी प्रकार मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (Kisan Kalyan Yojana) के तहत 2-2 हज़ार रूपए की दो किस्तें प्रदान की जाएंगी. इस प्रकार दोनों योजनाओं को मिलाकर किसानों के खातों में प्रतिवर्ष 10 हज़ार रूपए जमा होंगे.

एमपी खसरा खतौनी नकल ऑनलाइन चेक

क्या है किसान कल्याण योजना ?

इस योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने की है. इस स्कीम के अंतर्गत प्रदेश के किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए है उन्हें प्रतिवर्ष 4000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी. इस प्रकार किसानों को पीएम किसान योजना एवं किसान कल्याण योजना को मिलाकर 10 हज़ार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी. इस स्कीम (Kisan Kalyan Yojana) के जरिये पहली क़िस्त का भुगतान 1 सितम्बर से 31 मार्च एवं दूसरी क़िस्त का भुगतान 1 अप्रैल से 31 अगस्त के बीच किया जाएगा.

अभी तक 12 लाख किसानों को दी गयी है 2000 रूपए की पहली क़िस्त

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत प्रदेश के तक़रीबन 12 लाख 45 हज़ार 278 किसानों योजना के तहत प्रथम क़िस्त का भुगतान किया गया तथा शेष किसानों को क़िस्त भेजने की प्रक्रिया जारी है. योजना (Kisan Kalyan Yojana) की शुरुआत से 25 सितम्बर से किसानों को क़िस्त दी जा रही है.

Kisan Vikas Patra (KVP) Yojana 2022

2 नवंबर को मुख्यमंत्री ने किसान कल्याण योजना के अंतर्गत प्रदेश के उपचुनाव वाले 19 जिलों को छोड़कर 5 लाख किसानों को 2000-2000 रूपए के योग से कुल 100 करोड़ राशि का हस्तांतरण किसानों के खातों में एक क्लिक से अंतरित किया है.

प्रदेश के 78 लाख किसानों को मिलेगा योजना का लाभ

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया की किसान कल्याण योजना का लाभ प्रदेश के तक़रीबन 78 लाख 51 हज़ार 424 किसानों को दिया जाएगा.

जरूर देखें- पीएम किसान योजना लाभार्थियों की सूची जारी, ऐसे देखें

कोई भी पात्र किसान न छूटे

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा की प्रदेश का कोई भी पात्र किसान इस योजना (Mukhya Mantri Kisan Kalyan Yojana) का लाभ पाने से वंचित नहीं रहना चाहिए. इस योजना का लाभ सिर्फ उन्ही किसानों को मिलेगा जो खेती करते हैं, एवं आयकर दाता (Income Tax) नहीं है, एवं जिनके घर में किसी भी सदस्य की सरकारी नौकरी न हो.

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.