किसान सूर्योदय योजना: Kisan Suryoday Yojana, पात्रता, ऑनलाइन आवेदन

By | January 9, 2021

किसान सूर्योदय योजना: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने गुजरात के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए 24 अक्टूबर 2020 को Kisan Suryoday Yojana की घोषणा की है. इसके साथ ही पीडियाट्रिक हार्ट अस्पताल एवं गिरनार में रोपवे परियोजना का उदघाटन किया. किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत किसानों को सुबह 5 बजे से शाम 9 बजे तक 3 फैज बिजली दी जायेगी. दोस्तों, इस आर्टिकल में इसी योजना के सम्बन्ध में कुछ विशेष जानकारी जैसे: आवेदन प्रक्रिया, दस्तावेज, पात्रता, लाभ आदि साझा करने जा रहें है. इसलिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

क्या है किसान सूर्योदय योजना | Kisan Suryoday Yojana

यह योजना गुजरात के किसानों के लिए शुरू की गयी है. इस योजना के अंतर्गत किसानों को खेतों की सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी एवं बिजली की सुविधा मिल सकेगी. इस हेतु गुजरात राज्य सरकार किसानों को सुबह 5 बजे से रात के 9 बजे तक बिजली मुहैया कराये जाने का प्रावधान किया है.

PM Awas Yojana 2021 : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऋण कैसे प्राप्त करें, जानिए पूरी प्रक्रिया

राज्य सरकार किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत 2023 तक इस योजना के तहत पारेषण अवसंरचना स्थापित करने के लिए 3500 करोड़ रूपए का बजट आवंटित किया है. परियोजना के तहत 220 किलोवाट क्षमता वाले सब-स्टेशन के साथ 3940 सर्किट किलोमीटर लब्मी 234 ‘66 किलोवाट क्षमता वाली पारेषण लाइनें लगाई जाएंगी. इस योजना के पहले चरण में पाटण, दाहोद, महिसागर, पंचमहल, छोटा उदयपुर, खेड़ा, तापी, वलसाड, आनंद और गिर सोमनाथ को शामिल किया जाएगा. शेष जिलों को चरणबद्ध तरीके से कवर किया जाएगा.

Kisan Suryodaya Yojana Highlights

योजना का नामकिसान सूर्योदय योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी गुजरात सरकार द्वारा
लाभार्थीगुजरात राज्य के किसान
लाभ बिजली की पर्याप्त आपूर्ति करना
उद्देश्य किसानो को मदद प्रदान करना

किसान सूर्योदय योजना का दूसरा चरण

गुजरात राज्य के ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल ने कहा कि सरकार बागवानी के लिए कम लागत वाली बिजली देकर वर्ष 2021 में 7,500 करोड़ रुपये की सब्सिडी प्रदान करेगी। “पिछले कई वर्षों से, हमने किसानों के लिए टैरिफ दरों का विस्तार नहीं किया है। इस तथ्य के बावजूद कि लागत का विस्तार हो रहा है, हमने टैरिफ दर को केवल 60 पैसे प्रति यूनिट रखा है,” उन्होंने टिप्पणी की।

पटेल ने कहा, “किसानों के लिए, सार्वजनिक प्राधिकरण इस साल सब्सिडी के हिस्से के रूप में GUVNL यानी राज्य बिजली इकाई को 7,500 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा।” उन्होंने कहा कि पूरे राज्य को तीन साल के अंतराल में किसान सूर्योदय योजना के तहत कवर किया जाएगा।

किसान सूर्योदय योजना नई अपडेट

किसानों की आय को दोगुना करने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रुपानी द्वारा किसान सूर्योदय योजना को शुरू किया गया. किसानों को कृषि कार्य करने में किसी भी प्रकार की मुसीबत का सामना न करना पड़े तथा खेतों की सिंचाई के लिए उचित पानी की व्यवस्था हेतु सरकार इस योजना के अंतर्गत किसानों को दिन में बिजली प्रदान करेगी जिससे किसानों का विकास होगा. किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत राज्य में 11.50 बिजली कनेक्शन प्रदान किये गए है.

मंगलवार को मुख्यमंत्री विजय रुपानी जी ने अरवल्ली जिले से दुसरे चरण के अंतर्गत उत्तर गुजरात के पहले चरण का लोकार्पण किया. मुख्यमंत्री जी ने बताया की इस Kisan Suryoday Yojana के अंतर्गत 600 गाँव के किसानों को दिन में बिजली प्रदान की जायेगी. जिससे किसानों की बिजली की खपत कम होगी व किसानों की आय में सुधार होगा.

किसान सूर्योदय योजना का उद्देश्य

इस योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को पर्याप्त बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करना है, ताकि किसानों को खेतों की सिंचाई करने में किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े, एवं किसान अच्छे से खेतों की सिंचाई कर सके जिससे उनकी आय में बढ़ोतरी हो सके। Kisan Suryodaya Scheme के अंतर्गत किसानों को सुबह 5 से शाम 9 बजे तक बिजली उपलब्ध करवाई जायेगी.

Kisan Suryoday Yojana के लाभ एवं मुख्य विशेषताएं

  • इस योजना का लाभ गुजरात राज्य के सभी किसान भाइयों को मिलेगा.
  • इस योजना के अंतर्गत किसानों को सुबह 5 बजे से शाम 9 बजे तक बिजली उपलब्ध करवाई जायेगी.
  • किसान सूर्योदय योजना के लागू होने से किसानों को खेतों की सिंचाई में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आएगी.
  • किसान खेती से सम्बंधित कार्यों को आसानी से कर सकेंगे.
  • किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 3500 करोड़ रूपए का बजट आवंटित किया है.
  • वर्ष 2020-21 के लिए पाटन, दाहोद, पंचमहल, महिसागर, छोटा उदयपुर, कहता, और गिर सामना जिलों को शामिल किया जाएगा. बाकी बचे जिलों को 2022-23 तक चरणबद्ध तरीके से कवर किया जाएगा.

किसान सूर्योदय योजना में आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों अभी इस योजना की घोषणा की गयी है. अभी इस योजना को जमीनी स्तर पर लागू नहीं किया गया है. और न ही आवेदन के सम्बन्ध में कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी की गयी है. जैसे ही राज्य सरकार द्वारा इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाती है. हम आपको इस लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे. तक हमारे साथ इस लेख पर बने रहें.

Senior Citizen Saving Scheme Account : वरिष्ठ नागरिक कैसे निवेश कर सकते है, जानिए पूरी जानकारी

PM Kisan Yojana 7th Installment Official List: योजना की सातवीं क़िस्त के लाभार्थियों की आधिकारिक सूची जारी, ऐसे देखें लिस्ट में अपना नाम

PM Kisan Yojana Rejected List: रिजेक्ट किसानो की सूची जारी, इन किसानो को नहीं मिलेगी योजना की अगली क़िस्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *