किसानों के बैंक अकाउंट में आयेंगे 11000 रूपये, जल्दी से आवेदन करें | PM Kisan Latest News

By | March 19, 2021

दोस्तों, छोटे एवं सीमान्त कृषकों की सहायता के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गयी. इस योजना के अंतर्गत किसानों को 2000-2000 रूपए की तीन किस्तों में 6000 रूपए प्रदान किये जाते है.

इसी बीच एक ऐसी योजना शुरू हो सकती है, जिसके माध्यम से किसानों को 11000 रूपए दिए जाएंगे. दोस्तों इस लेख में हम उसी योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहें हैं, इसलिए लेख को पूरा जरूर पढ़िएगा.

किसानों के बैंक अकाउंट में आयेंगे 11000 रूपये

किसान भाइयों, यदि आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है, या आपने इस योजना में अभी आवेदन किया है तो आपके लिए एक खुशखबरी है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की कृषि उत्पादों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर केंद्र सरकार को आयोग ने सलाह दी है. जिसके तहत एक नयी योजना जिसका नाम फ़र्टिलाइज़र सब्सिडी योजना है शुरू हो सकती है.

यह भी पढ़ें >> Kisan Kalyan Yojana : इस योजना के तहत किसानों को मिलेंगे 10 हजार रूपये, यदि आप किसान है तो जरूर देखे

पीएम किसान योजना और फ़र्टिलाइज़र सब्सिडी योजना दोनों योजनाओं को मिलाकर अब किसानों को प्रतिवर्ष 11000 रूपए की आर्थिक सहायता प्राप्त होगी. तो दोस्तों चलिए जानते हैं आखिर कैसे मिलेंगे किसानों को 11000 रू व इन दोनों योजनाओं के बारे में.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

दोस्तों, यह केंद्र सरकार की लाभकारी योजनाओं में से एक है. इस योजना के अंतर्गत पात्र उम्मीदवार को सालाना 6000 रूपए दिए जाते है. यह 6000 रू, 2000-2000 रूपए की तीन मासिक किस्तों में दिए जाते है. इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में भेजी जाती है. इस योजना में देश के तक़रीबन 14 करोड़ किसानों को शामिल किया गया है, जिसमें अभी तक लगभग 9 करोड़ से ज्‍यादा किसानों को लाभ मिल भी चुका हैं।

इसके अलावा सरकार द्वारा बहुत सारी किसानो के लिय योजनाये लागु की गयी है जिनके बारे में काफी किसान भाईओ को जानकारी नहीं है ऐसे में वो सब योजनायो का लाभ नहीं उठा पाते है यदि आप आप सभी किसान योजनाओ के बारे में जानना चाहते है तो “All Farmers Schemes” पर देखें.

फर्टिलाइजर सब्सिडी योजना (Fertilizer Subsidi Scheme)

फ़र्टिलाइज़र कंपनियों को मिलने वाली सब्सिडी के कारण किसान बाजार में सस्ते दामों को खाद लेते हो. इसके साथ सरकार असली कीमत और छूट के साथ तय कीमत के अंतर के बराबर की राशि कंपनियों को दे देती है. लेकिन कृषि उत्पादों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर केंद्र सरकार को आयोग ने सलाह दी है जिसके तहत सरकार सब्सिडी की राशि सीधे किसानों के खातों में डाल सकती है.

यदि आयोग की सिफारिशें मान ली गयी तो इस योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष 5000 रूपए की आर्थिक सहायता सब्सिडी के रूप में दी जायेगी. इस स्‍कीम में किसानों को दो किस्‍तें दी जायेगी।

  • पहली क़िस्त 2500 रूपए खरीफ फसल के सीजन में
  • दूसरी क़िस्त 2500 रूपए रबी फसल के सीजन में

इस प्रकार दोनों सीजन को मिलकर किसानों को कुल 5000 रूपए दिए जाएंगे.

कैसे मिलेंगे किसानों को 11000 रूपए

किसान भाइयों पीएम किसान योजना के अंतर्गत मिलने वाले 6000 रूपए व फ़र्टिलाइज़र सब्सिडी योजना के अंतर्गत मिलने वाले 5000 रूपए दोनों को मिलाकर किसानों को 11000 रूपए दिए जायेगे. यह पैसे सरकार DBT के माध्यम से सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डालेगी इसलिए लाभार्थी के बैंक खाता होना आवश्यक है एवं बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए.

यह भी पढ़ें >> किसान सम्मान निधि योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें: Bank A/C Link With Aadhaar
यह भी पढ़ें >> अब घर बैठे चेक करें आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक है या नहीं – ये हैं सबसे आसान तरीके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *