बड़ी खबर: हरियाणा सरकार देगी किसानों को 5000 रु नए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए, जानिये कैसे उठाये योजना का लाभ

By | August 31, 2020

बड़ी खबर: हरियाणा सरकार देगी किसानों को 5000रु नए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए, जानिये कैसे उठा सकते है लाभ, 5000 New tubewell connections For Haryana Farmers @ agriharyana.org/agrischemes

5000 नए ट्यूबवेल कनेक्शन

प्यारे हरियाणा वासियों, आज हम आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं। हरियाणा सरकार ने किसानों को 5000 नए ट्यूबवेल कनेक्शन दे रही है, जिससे वह खेती संबंधित समस्याओं का समाधान कर सके। इस लेख में जानेगे कि कैसे हम नए ट्यूबवेल कनेक्शन का लाभ ले सकते हैं, और इसके क्या लाभ है। तो चलिए बात करते हैं नए प्लान के बारे में।

हरियाणा सरकार देगी किसानों को 5000 रु नए ट्यूबवेल कनेक्शन

जैसा कि आप सभी जानते हैं की खरीफ की फसल की बुवाई शुरू हो गई है, इसके लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था की आवश्यकता होती है। बता दें इस समय चावल की खेती के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होती है, और इसके अलावा गर्मियों के मौसम में पानी की किल्लत बनी रहती है। इसलिए सरकार ने किसानों को 5000 नए ट्यूबवेल कनेक्शन देने की घोषणा की है। यह कनेक्शन वित्तीय वर्ष में लगाए जाएंगे।

यह भी देखें- Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana 2020 – दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया की जानकारी देखे

हरियाणा सरकार धान उत्पादन राज्य में अग्रिम स्थान रखता है, इसलिए बिजली मंत्री श्री रणजीत सिंह जी ने प्रदेश में 5000 नए ट्यूबवेल कनेक्शन लगाने की घोषणा की है। राज्य में बड़े पैमाने पर नए ट्यूबवेल लगवाने से खरीफ की फसल की बुवाई का रकबा बढ़ने के साथ-साथ उत्पादन भी बढ़ेगा। बता दें नए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए अधिकांश किसानों ने पिछले वर्ष ही आवेदन किया हुआ है, जिसमे अधिकांश किसानो ने फीस भी भर दी है।

हरियाणा किसानों को मिलेगा लाभ

नए ट्यूबवेल कनेक्शन के द्वारा किसानों को खरीफ की फसलों के उत्पादन में बढ़ावा मिलेगा, और साथ ही आय की वृद्धि होगी। किसानों को खेती करने के लिए पर्याप्त पानी की उचित व्यवस्था मिलेगी। किसानों की आर्थिक स्थिति और सामाजिक स्तर ऊंचा उठेगा और आय में वृद्धि होगी।

महत्वपूर्ण सुचना – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब किसानों को मिलेंगे 24000 रूपए

82 हजार किसानों को कब तक ट्यूबवेल कनेक्शन लगा दिया जायेगा ?

बता दें हरियाणा सरकार ने पिछले वर्ष नए ट्यूबवेल कनेक्शनों के लिए किसानों से आवेदन मांगे थे। इसको लेकर हजारों किसानों ने नए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन किए थे, और फीस भी जमा करा दी थी। बिजली निगम के अनुसार 82 हजार किसानों ने नए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन दिया हुआ है, इसमें से 8200 किसानों ने अपनी फीस जमा करावा चुके थे।

आपको बता दे हरियाणा के बिजली मंत्री रंजीत सिंह ने फरवरी में करीब 3600 किसानों के नए कनेक्शन देने का वादा किया था, और अप्रैल में 6200 बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य तय किया गया था। इसलिए सरकार ने मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में 5000 नई ट्यूबल कनेक्शन देने का फैसला लिया है।

टूबवेल कनेक्शन लेने के लिए यहाँ आवेदन करें – Haryana Farmers Free Connection

जरुरी लाभ उठाये – किसान कृषि यंत्रों पर सब्सिडी लेने के लिए अभी आवेदन करें @ dbt.mpdage.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *