Join Our Telegram Group Join Now
Join Our WhatsApp Group Join Now

New Tube Well Connections : हरियाणा सरकार दे रही है किसानों को नए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए 5000 रु!

बड़ी खबर: हरियाणा सरकार किसानों को नए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए 5000 रु की राशि दे रही है। जानिए आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें व इसके लिए आवश्यक दस्तावेज, पात्रता और पंजीकरण प्रक्रिया क्या है। सर्वप्रथम New Tube Well Connections के लिए किसानों को कृषि की ऑफिसियल वेबसाइट agriharyana.org पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

New Tube Well Connections
New Tube Well Connections

New Tube Well Connections For Haryana Farmers

प्यारे हरियाणा वासियों, आज हम आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं। हरियाणा सरकार ने किसानों को 5000 नए ट्यूबवेल कनेक्शन दे रही है, जिससे वह खेती संबंधित समस्याओं का समाधान कर सके। इस लेख में जानेंगे कि कैसे हम नए ट्यूबवेल कनेक्शन का लाभ ले सकते हैं, और इसके क्या लाभ है। तो चलिए बात करते हैं नए प्लान के बारे में।

जैसा कि आप सभी जानते हैं की खरीफ की फसल की बुवाई शुरू हो गई है, इसके लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था की आवश्यकता होती है। बता दें इस समय चावल की खेती के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होती है, और इसके अलावा गर्मियों के मौसम में पानी की किल्लत बनी रहती है। इसलिए सरकार ने किसानों को 5000 नए ट्यूबवेल कनेक्शन देने की घोषणा की है। यह कनेक्शन वित्तीय वर्ष में लगाए जाएंगे।

यह भी देखें- हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना

हरियाणा सरकार देगी किसानों को 5000 रु नए ट्यूबवेल कनेक्शन

हरियाणा सरकार धान उत्पादन राज्य में अग्रिम स्थान रखता है, इसलिए बिजली मंत्री श्री रणजीत सिंह जी ने प्रदेश में 5000 नए ट्यूबवेल कनेक्शन लगाने की घोषणा की है। राज्य में बड़े पैमाने पर नए ट्यूबवेल लगवाने से खरीफ की फसल की बुवाई का रकबा बढ़ने के साथ-साथ उत्पादन भी बढ़ेगा। बता दें नए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए अधिकांश किसानों ने पिछले वर्ष ही आवेदन किया हुआ है, जिसमे अधिकांश किसानो ने फीस भी भर दी है।

हरियाणा किसानों को मिलेगा लाभ

नए ट्यूबवेल कनेक्शन के द्वारा किसानों को खरीफ की फसलों के उत्पादन में बढ़ावा मिलेगा, और साथ ही आय की वृद्धि होगी। किसानों को खेती करने के लिए पर्याप्त पानी की उचित व्यवस्था मिलेगी। किसानों की आर्थिक स्थिति और सामाजिक स्तर ऊंचा उठेगा और आय में वृद्धि होगी।

महत्वपूर्ण सुचनापीएम किसान 13वीं क़िस्त कब आएगी यहाँ जानें

82 हजार किसानों को कब तक ट्यूबवेल कनेक्शन लगा दिया जायेगा ?

बता दें हरियाणा सरकार ने पिछले वर्ष नए ट्यूबवेल कनेक्शनों के लिए किसानों से आवेदन मांगे थे। इसको लेकर हजारों किसानों ने नए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन किए थे, और फीस भी जमा करा दी थी। बिजली निगम के अनुसार 82 हजार किसानों ने नए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन दिया हुआ है, इसमें से 8200 किसानों ने अपनी फीस जमा करावा चुके थे।

आपको बता दे हरियाणा के बिजली मंत्री रंजीत सिंह ने फरवरी में करीब 3600 किसानों के नए कनेक्शन देने का वादा किया था, और अप्रैल में 6200 बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य तय किया गया था। इसलिए सरकार ने मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में 5000 नई ट्यूबल कनेक्शन देने का फैसला लिया है।

टूबवेल कनेक्शन लेने के लिए यहाँ आवेदन करें – Haryana Farmers Free Connection

यह भी पढ़ें – Farmers Apply Subsidy Agricultural Equipment – कृषि यंत्रों पर सब्सिडी लेने के लिए करें आवेदन, जानें शर्तें

ग्रामीण बिजली बिल List ऑनलाइन देखें 2023

Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online : प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

🔥🔥 Join Our Groups For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google NewsClick Here
🔥 Join Our Whatsapp GroupClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 Telegram Channel Online Gyan PointClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

Leave a Comment

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: