जरूरी सूचना: 31 जुलाई तक कर लो ये काम, वरना नहीं मिलेगा राशन कार्ड पर अनाज

By | June 19, 2020

31 जुलाई तक राशन कार्ड को आधार कार्ड, 31 जुलाई तक राशन कार्ड को आधार कार्ड लिंक, link ration card with aadhar, Ration card link, राशन कार्ड आधार कार्ड के साथ लिंक, राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक, राशन कार्ड लिंक करें

Link Ration Card to Aadhaar 2020

जैसा कि आप सभी जानते हैं, कि राशन कार्ड हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसके जरिए हम अपने सरकारी कार्यालय या फिर कोई भी योजना का लाभ लेने के लिए उसमें पते के रूप में भी लगाते हैं। राशन कार्ड के जरिए हमें राशन की दुकान से खाद्य सामग्री, जैसे गेहूं, चावल, और दाल मिलता है। यह खाद्य सामग्री हमें बहुत ही सस्ते दामों पर मिलती है। इसलिए इस लेख के माध्यम से आपको एक भी सबसे महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे है।

बता दे, राशन कार्ड को यदि आपने आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है, तो आप को राशन कार्ड पर खाद्य सामग्री नहीं दी जाएगी। इसलिए आपको जल्द से जल्द अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लें। जोड़ने की प्रक्रिया राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई है।

राजस्थान सरकार द्वारा कहना है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) में शामिल 33 फ़ीसदी लोगों के आधार कार्ड से लिंक नहीं हो पाए हैं, और बिना राशन कार्ड को आधार से लिंक कराएं वह लोग गेहूं भी ले रहे हैं। इसलिए सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के आदेश दिया है। यदि राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आप को राशन नहीं मिलेगा।

राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने का उद्देश्य

राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने का उद्देश्य यह है कि इसके जरिए भ्रष्टाचार में कमी आएगी, और जो व्यक्ति बिना पात्र के राशन की दुकान से राशन सामग्री ले रहे हैं, उनके राशन कार्ड को रद्द किया जा सकता है। कई गरीब परिवार को अभी तक राशन सामग्री नहीं दी जा रही है उन्हें भी इसी केजरिए राशन सामग्री भी दी जाएगी।

क्यों लिया गया राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने का फैसला

बता दे अभी तक राशन कार्ड पर बिना आधार कार्ड के भी गेहूं मिल जाता है। अभी तक तो प्रशासनिक ढिलाई के कारण राशन कार्ड के सभी सदस्यों के आधार कार्ड से नहीं जुड़े हुए थे इस कारण सार्वजनिक वितरण प्रणाली को कालाबाजारी होने का शक हुआ।

जिन लोगों का राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं है उनके हिस्से के गेहूं कालाबाजारी के जा रहे थे। कुछ लोगों आधार कार्ड से जुड़े नहीं हैं उनके हिस्से का गेहूं का डीलर फायदा उठा रहे थे, और उसका कालाबाजारी कर रहे थे। इसलिए सरकार ने यह कदम उठाया है। दूसरी ओर केंद्र सरकार ने हाल ही में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू की गई, इसे भारत के किसी भी राज्य से आप अपना राशन प्राप्त कर सकते हैं।

राशन कार्ड को आधार से लिंक कैसे कराएं।

राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए आपको अपना राशन कार्ड आधार कार्ड ई-मित्र पर साथ ले जाना होगा। सभी राशन कार्ड धारकों को 31 जुलाई 2020 तक ई-मित्र या फिर गांव के पटवारी, सचिव के स्तर पर संपर्क करना होगा। और अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करवाना होगा। मेरा सुझाव यह है कि आप जल्द से जल्द अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराएं, और अपने राशन कार्ड पर जो सुविधा मिल रहे हैं उसका लाभ उठाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *