गैस सब्सिडी आपके अकाउंट में आई या नहीं? मोबाइल उठाएं, घर बैठे मिनटों में पता लगाएं, LPG Gas Subsidy Status 2020 for Indane, HP, and Bharat Gas

By | April 23, 2020

LPG Gas Subsidy Status for Indane, Bharat Gas and HP, know how to check online Gas Subsidy credited in Bank Account | गैस सब्सिडी आपके अकाउंट में आई या नहीं? मोबाइल उठाएं, घर बैठे मिनटों में पता लगाएं

हाल ही में उज्ज्वला के तहत सरकार ने गैस सिलेंडर दिए है, उसकी सब्सिडी भी सभी के खाते में जमा करा दी गई है। बता दें की रसोई गैस (LPG) सिलेंडर की कीमते हर महीने तय होती है, आपने देखा होगा की जब आप सिलेंडर लेने जाते है तो हर महीने एलपीजी की रेट अलग-अलग होती है। पिछले कुछ समय से लगातार गैस सिलेंडर के दाम काफी अधिक हो गए है।

यदि आपके खाते में गैस की सब्सिडी ( LPG Gas Subsidy Status ) नहीं आई है तो आप ये काम करने होंगे। निचे हमें इसके बारे में चर्चा की है और step by step समझया है। यदि आप इन स्टेप को फॉलो करेंगे तो आप भी अपने गैस की सब्सिडी का पता लगा सकते है और कब तक आपके खाते में ट्रांसफर होगी इसके बारे में पूरी जानकारी इस लेख से प्राप्त कर सकते है।

LPG Gas Subsidy Status 2020
LPG Gas Subsidy Status 2020

LPG Gas Subsidy Status 2020 for Indane, HP, and Bharat Gas, एलपीजी सब्सिडी की स्थिति जानें

उज्ज्वला योजना के तहत इस बार केंद्र सरकार द्वारा (LPG) सिलेंडर सब्सिडी दोगुना कर दिया गया है। इस खबर से घरेलू गैस उपभोक्ताओं (LPG Consumer) को बहुत राहत मिली है, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (Ministry of Petroleum) के मुताबिक पहले दिल्ली में 14.2 किलो के सिलेंडर पर 153.86 रुपए की सब्सिडी मिलती थी लेकिन अब इसे दोगुना कर दिया गया है, अब 291.48 रुपए कर दिया है।

दोगुनी की गई LPG सब्सिडी जानें कैसे?

आपको बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना में बांटे गए सिलेंडर की सब्सिडी पहले 174.86 रुपए प्रति सिलेंडर थी, अब उसे बढ़ाकर 312.48 रुपए प्रति सिलेंडर कर दी गई है, इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक पहले सिलेंडर की सब्सिडी की कीमत 144.50 रुपए बढ़कर 858.50 रुपए हो गई है। ये सब्सिडी डायरेक्ट लाभार्थी के बैंक खाते में जमा करा दी जाती है। यदि आप आपके खाते में अभी तक ये सब्सिडी नहीं आई है तो आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पता कर सकते है।

LPG Gas Subsidy Status 2020 for Indane HP and Bharat Gas
LPG Gas Subsidy Status 2020 for Indane HP and Bharat Gas

घर बैठे मिनटों में पता लगाएं सब्सिडी आई या नहीं

जैसा की ऊपर हमने बताया है कि एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी दोगुना कर दी गई है। बता दें कई सारी शिकायतें सामने आई है कि अभी तक खाते में सब्सिडी नहीं आई है। कभी-कभी तो ऐसा भी हुआ है की LPG की सब्सिडी किसी और खाते में ट्रांसफर कर दी गई है।

ऐसे में यह जानना जरुरी है कि आपके खाते नियमित सब्सिडी आ रही है यह नहीं। आप हमारे द्वारा बातये गए स्टेप के माध्यम से घर बैठे यह पता लगा सकते है कि आपके खाते में सब्सिडी आ रही है या नहीं। इसे आप घर बैठे मोबाइल फ़ोन के माध्यम से भी पता कर सकते है।

LPG Gas Subsidy Status
LPG Gas Subsidy Status

LPG Gas Subsidy Status 2020 Step by Step (पता लगाएं सब्सिडी आई या नहीं )

  • सबसे पहले आपको एलपीजी की आधिकारिक यानि की Mylpg.in वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट ओपन होगी, जिसमे आपको अपने LPG सिलेंडर यानि अपनी गैस की इमेज पर क्लिक करना है।
  • (उसमे तीन सिलेंडर दिए गए है जोकि Indane, HP, and Bharat Gas है किसी एक का चुनाव करें।)
  • जैसे आपका भारत गैस का सिलेंडर है तो आप भारत गैस इमेज पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक इंटरफेस खुलेगा जिसमे आप मेनू में जाकर ‘Give your feedback online’ पर क्लिक करना है।
  • अब आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर, PG कंज्यूमर आईडी, राज्य का नाम, डिस्ट्रीब्यूटर की जानकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको फीडबैक टाइप (‘Feedback Type’ ) पर क्लिक करना है।
  • अब ‘Complaint’ विकल्प को चुनकर ‘Next’ का बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने के नया इंटरफ़ेस खुल जायेगा, जिसमे आपकी बैंक डिटेल्स सामने होंगी, जिससे आप पता कर सकते है कि आपकी सब्सिडी की रकम खाते में आई है या नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *