LPG Subsidy Customer Update: लगातार खाते में घटकर आ रही है सब्सिडी, जानिये क्या है वजह

By | August 21, 2022

LPG Subsidy Customer Update: कोरोना वायरस का भारतीय अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा है. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सम्पूर्ण भारत में लॉकडाउन लगाया गया, जिसके कारण आर्थिक संकट गहराने लगा. दोस्तों, इसी बीच एलपीजी गैस सिलेंडर के अंतर्गत दी जाने वाली सब्सिडी भी बेहद कम हो गयी है. सब्सिडी पर लिए जाने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) और बिना सब्सिडी के लिए जाने गैस सिलेंडरों की कीमतों में ज्यादा अंतर नहीं रहा. एलपीजी सब्सिडी इतनी कम क्यों आ रही है, आइये जानते हैं उन कारणों के बारे में.

LPG Subsidy Customer Update: लगातार खाते में घटकर आ रही है सब्सिडी, जानिये क्या है वजह

मई महीने से बंद है सब्सिडी

गैस सिलेंडर की सब्सिडी के बारे में हम आपको बता दें की मई महीने से एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी नहीं आ रही है. यदि किसी महीने की सब्सिडी आ रही है तो भी बिलकुल न के बराबर. दरअसल सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर एवं बिना सब्सिडी वाले सिलेडर की कीमत बराबर हो गयी है. जिसके कारण उपभोक्ताओं के खातों में न क बराबर सब्सिडी का पैसा पहुँच रहा है.

PM Kisan Yojana Latest Update: PM Kisan की सातवीं किस्त इस दिन से आएगी आपके खाते में, ऐसे देखें पूरे गांव की List

प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने ट्वीट करके दिया ये जवाब

एलपीजी गैस सिलेंडर की घटती हुई सब्सिडी को लेकर प्राकृतिक गैस मंत्रालय एवं पेट्रोलियम मंत्रालय ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया मई और जून दो महीनो में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में काफी गिरावट बनी रही इसके साथ ही अक्टूबर महीने से रसोई गैस एलपीजी सिलेंडर की कीमत 601 हो गयी है, जिसके कारण सब्सिडी का को कोई अंश नहीं निकल रहा है, जिसके कारण ग्राहकों के खातों में सब्सिडी का पैसा न के बराबर पहुँच रहा है.

अप्रैल के महीने से काफी कम हो चुकी अक्टूबर में गैस की कीमत

एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी की बात करें तो अप्रैल महीने में जहाँ घरेलु गैस सिलेंडर की कीमत 731 रूपए थी वहीँ अक्टूबर महीने में गैस सिलेंडर की कीमत 620 रूपए हो गयी है. यह कीमत 14.2 किग्रा घरेलु गैस सिलेंडर की है. जब सब्सिडी वाले गैस सिलेडर की कीमत 731 रूपए थी तब बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 588.33 रूपए थी. इसी कारण उपभोक्ताओं के खातों में 147.67 रूपए बतौर सब्सिडी के जमा कराये जाते थे.

लेकिन लॉकडाउन में सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर एवं बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में ज्यादा अंतर नहीं था. जिसके कारण ग्राहकों के खातों में सब्सिडी का पैसा जमा नहीं हो रहा था. अगर हो रहा था तो भी न के बराबर।

PM KUSUM Yojana Update: 90% सब्सिडी पर लगवाए अपने खेतों में सोलर पैनल, लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

PM Jan Dhan Yojana Helpline Number: एक कॉल पर पाएं जन-धन योजना से जुडी सभी जानकारी

ऐसे चेक करें PM Kisan Samman Nidhi Yojana में पैसा मिला या नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published.