पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व चयन प्रक्रिया

By | April 18, 2022

बेरोजागर युवाओं को रोजगार के अवसर एवं कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री श्री कैप्टन अमरिंदर सिंह जी ने “मेरा काम मेरा मान योजना” को शुरू करने की घोषणा की है। इस स्कीम के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्राप्त हो, इसके लिए उन्हें कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके उनके कौशल को सुधारा जाएगा। यह स्कीम राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए काफी लाभप्रद स्कीम है। इस लेख में हम Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana से जुडी सभी आवश्यक जानकारी साझा कर रहें हैं। योजना से जुडी प्रत्येक जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana 2021

इस स्कीम के अंतर्गत बेरोजगार युवा अपनी इच्छानुसार क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे, जिससे उन्हें रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। इस योजना के उचित संचालन एवं कार्यान्वयन के लिए राज्य सरकार द्वारा इस योजना के लिए 90 हज़ार करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है। इस स्कीम के पहले चरण में राज्य में निर्माण श्रमिकों और उनके बच्चों के लिए एक पायलट परियोजना के रूप में योजना शुरू करने का निर्णय लिया है। Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana के अंतर्गत 30000 इच्छुक लाभार्थियों के लिए निशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने का लक्ष्य रखा है।

mera kam mera man

Key Highlights of Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana

योजना का नाम मेरा काम मेरा मान योजना
राज्य पंजाब
किसके द्वारा घोषणा की गयी मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह जी द्वारा
उद्देश्य रोजगार के लिए कौशल प्रशिक्षण
लाभार्थी पंजाब के बेरोजगार युवा
ऑफिसियल वेबसाइट जल्द लांच की जायेगी।

कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने लेने वाले युवाओं को मिलेंगे 2,500 रुपये रोजगार भत्ता

पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने वाले लाभार्थियों को पंजाब सरकार 12 महीने की अवधि के लिए हर महीने 2,500 रुपये का रोजगार भत्ता आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किया जायेगा। राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो इस योजना का लाभ उठना चाहते हैं, उन्हें इस योजना में आवेदन करना होगा।

eSewa Punjab Portal

पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना का उद्देश्य

जैसा की आप सभी जानते है की, भारत में बेरोजगारी की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। देश के युवा पढ़े-लिखे/शिक्षित होने के बावजूद भी उनके पास कोई रोजगार नहीं है। हालांकि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा बेरोजगारी की दर को कम करने के लिए समय-समय पर कई रोजगारपरक कार्यक्रमों एवं मेलों का आयोजन किया जाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह जी द्वारा “मेरा काम मेरा मान योजना” की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत निशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। राज्य के बेरोजगार युवा इस कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग ले सकते है जिससे उन्हें रोजगार प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। Mera Kam Mera Maan Yojana के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे, प्रदेश में बेरोजगारी की दर कम होगी एवं बेरोजगार युवा आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेंगे।

Mera Kaam Mera Maan (MKMM) के लाभ एवं विशेषताएं

  • Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana की घोषणा केबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह जी ने और विधायक धालीवाल जी ने की।
  • यह एक कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम में भाग लेकर सभी बेरोजगार युवा कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले कौशल प्रशिक्षण के अंतर्गत किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा।
  • बेरोजगार युवा अपने मनपसंद क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है, जिससे उन्हें रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।
  • मेरा काम मेरा मान योजना के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने वाले लाभार्थियों को राज्य सरकार प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के आरम्भ होने से लेकर 12 महीनो की अवधि तक 2500 रूपये का रोजगार सहायता भत्ता भी प्रदान करेगी।
  • यह योजना मुख्यरूप से आर्थिक रूप से कमजोर बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू की गयी है, जो कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण कौशल प्रशिक्षण प्राप्त नहीं कर सकते है। इस स्कीम के तहत वह फ्री में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत 30000 लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने पहले चरण में राज्य में निर्माण श्रमिकों और उनके बच्चों के लिए एक पायलट परियोजना के रूप में योजना शुरू करने का निर्णय लिया है।

Sarbat Sehat Bima Yojana Scheme Punjab

मेरा काम मेरा मान योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज (पात्रता)

  • आवेदक पंजाब राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • राज्य के केवल बेरोजगार युवा ही मेरा काम मेरा मान योजना के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का हिस्सा बन सकते हैं।
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक दस्तावेज
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

पंजाब राज्य के इच्छुक एवं पात्र बेरोजगार युवा जो पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना के अंतर्गत निशुल्क कौशल प्रशिक्षण एवं सहायता भत्ता प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन करने के लिए अभी कुछ समय इंतज़ार करना होगा। पंजाब सरकार द्वारा अभी योजना की घोषणा की गयी है। अभी आवेदन सम्बन्धी कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किये गए और न ही कोई आधिकारिक वेबसाइट लांच की गयी है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana के अंतर्गत आवेदन सम्बन्धी कोई दिशानिर्देश जारी किये जायेगे, हम आपको इस लेख के माध्यम से जानकारी प्रदान कर देंगे। इसलिए योजना से जुडी किसी प्रकार की जानकारी एवं नवीनतम अपडेट के लिए हमारे इस लेख के साथ जुड़े रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.